होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

अमेरिका में चुनाव से डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय छात्रों से किया बड़ा वादा, जीते तो सभी को मिलेगा ग्रीन कार्ड

डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि जो भी छात्र अमेरिका से ग्रेजुएशन करेगा उसे पढ़ाई पूरी होने के बाद ग्रीन कार्ड दिया जाएगा। इससे विदेशी छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी।
Written by: न्यूज डेस्क
June 23, 2024 13:06 IST
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने भारतीय छात्रों को लेकर बड़ा वादा किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अगर चुनाव में उनका सत्ता में वापसी होती है तो वह अमेरिका से स्नातक करने वाले छात्रों को ग्रीन कार्ड देंगे। अमेरिका में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों के लिए यब बड़ी खबर है। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र जब अपने देश जाते हैं तो अरबपति बन जाते हैं। ऐसा ही अमेरिका में भी तो हो सकता है।

नवंबर में होने हैं चुनाव

बता दें कि नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव हो सकते हैं। इसमें जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला हो सकता है। रिपब्लिकन नेता ट्रंप इमिग्रेशन नियमों को लेकर सख्त रवैया अपनाने के लिए जाने जाते हैं। ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप के बयान को काफी अहम माना जा रहा है। ट्रंप के वादे के मुताबिक अमेरिकी कॉलेजों में पढ़ने वाले भारतीय और अन्य विदेशी छात्रों को स्वतः ग्रीन कार्ड मिल जाएगा और वे अमेरिका में स्थायी रूप से रहने के अधिकारी हो जाएंगे।

Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने क्या कहा?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि दुनियाभर से अच्छे प्रतिभाशाली लोगों को अमेरिका बुलाने का अधिकार देंगे। उन्होंने कहा कि अगर कोई अमेरिकी कॉलेज से ग्रेजुएशन करता है तो उसे ग्रीन कार्ड मिलना चाहिए। खास बात यह है कि इसमें जूनियर कॉलेज को भी शामिल किए जाने की बात की गई है। ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि कुशल ग्रैजुएट उनके देश में रहे और विकास में योगदान दें। वहीं मानवाधिकार कार्यकर्ता ट्रंप के वादे से आश्वस्त नहीं हैं।

अमेरिका में कितने भारतीय छात्र पढ़ते हैं

हाल ही में सामने आए आंकड़ों से ऐसे संकेत मिले हैं कि भारतीय छात्रों को अमेरिका बहुत भा रहा है। उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में 35 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है। अकादमिक वर्ष 2022-23 में अब तक सबसे अधिक 2,68,923 छात्र अमेरिका गए हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 'ओपन डोर्स रिपोर्ट' के अनुसार, अमेरिका में पढ़ाई कर रहे 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में भारतीय छात्रों की संख्या 25 प्रतिशत से अधिक है और इस साल भी रिकॉर्ड संख्या में भारतीय छात्र उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अमेरिका गए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
AmericaDonald Trump
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement