scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Columbia University: गाज़ा पर इजरायल के हमलों के खिलाफ कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जारी विरोध प्रदर्शन, 2 हजार से ज़्यादा गिरफ्तार

हैमिल्टन हॉल पर इस तरह की भीड़ वियतनाम युद्ध के वक्त दिखाई दी थी जब छात्रों ने मांग की थी कि कोलंबिया रंगभेदी दक्षिण अफ्रीका में वित्तीय हितों वाली कंपनियों से अलग हो जाए।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | May 05, 2024 16:24 IST
columbia university  गाज़ा पर इजरायल के हमलों के खिलाफ कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जारी विरोध प्रदर्शन  2 हजार से ज़्यादा गिरफ्तार
अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में छात्र पिछले कुछ दिनों से फिलस्तीन के समर्थन में आंदोलन कर रहे हैं। (Photo by Reuters)
Advertisement

अमेरिका की कोलंबिया यूनिवर्सिटी में 130 से ज़्यादा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्र गाजा के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। 2,000 से ज़्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। हैमिल्टन हॉल पर जमा छात्रों पर न्यूयॉर्क पुलिस की कार्रवाई के बाद दुनियाभर में यह एक चर्चा का विषय बन गया था। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने बयान दिया था कि हिंसा की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पुलिस को बुलाया गया था। यह प्रदर्शन फिलहाल खत्म नहीं हुए हैं और छात्र अलग-अलग माध्यम से अपनी बात रख रहे हैं।

Advertisement

क्यों हो रहा है प्रदर्शन?

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने गाजा पर इजरायल के लगातार हो रहे हमलों के खिलाफ यह प्रदर्शन शुरू किए थे। इन छात्रों ने अमेरिका के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में रैलियां और धरने दिए लेकिन हैमिल्टन हॉल पर जमा छात्रों पर की गई पुलिस की कार्रवाई से यह मुद्दा काफी बढ़ गया।

Advertisement

छात्र मांग कर रहे हैं कि उनके विश्वविद्यालयों को हर तरह इजरायल से अलग कर दिया जाए। खास कर वित्तीय सहायता का हर संबंध तोड़ दिया जाए। कई लोग यह भी चाहते हैं कि उनके विश्वविद्यालय इजरायली संस्थानों के साथ शैक्षणिक संबंध समाप्त कर दें।

क्यों वियतनाम वॉर की है चर्चा?

हैमिल्टन हॉल पर इस तरह की भीड़ वियतनाम युद्ध के वक्त दिखाई दी थी जब छात्रों ने मांग की थी कि कोलंबिया रंगभेदी दक्षिण अफ्रीका में वित्तीय हितों वाली कंपनियों से अलग हो जाए।

कोलंबिया यूनिवर्सिटी के छात्र चाहते हैं कि इजरायल गाजा पर बमबारी बंद करे और इस युद्ध का अंत हो। वह मांग कर रहे हैं के अमेरिका के विश्वविद्यालय और वह कंपनियां जो इजरायल से वित्तीय या किसी तरह का अलग संबंध रखते हैं उसे खत्म किया जाए। इन छात्रों का यह प्रदर्शन 17 अप्रैल को से शुरू हुआ था जब कोलंबिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने गाजा पर हो रहे हमलों के खिलाफ एक भीड़ जमा की थी और अब यह प्रदर्शन पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो