scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ICMR Dietary Guidelines 2024: प्रेगनेंसी के 9 महीनों में महिलाएं क्या और कितना खाएं? ICMR ने बताई ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की डाइट

हाल ही में आईसीएमआर ने डाइटरी गाइडलाइन (ICMR Dietary Guidelines 2024) शेयर की हैं, जिसमें गर्भवती महिलाओं के लिए भी सही डाइट के बारे में बताया गया है। ऐसे में आइए ICMR की रिपोर्ट से जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को अच्छी सेहत के लिए किस समय क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए-
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
May 10, 2024 13:54 IST
icmr dietary guidelines 2024  प्रेगनेंसी के 9 महीनों में महिलाएं क्या और कितना खाएं  icmr ने बताई ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की डाइट
ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 56.4% बीमारियों की वजह खराब खानपान ही है। (P.C- Freepik)
Advertisement

प्रेगनेंसी के 9 महीने हर महिला के लिए बेहद खास और नाजुक होते हैं। इस दौरान महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक बदलावों से होकर गुजरना पड़ता है, हर छोटी से बड़ी बात का ख्याल रखना पड़ता है। खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। सही खानपान गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर विकास में योगदान करता है, साथ ही मां को भी तमाम बदलावों से उभरने में मदद करता है। ऐसे में इन 9 महीनों में शरीर के लिए जरूरी हर पोषक तत्व को सही मात्रा में लेना बेहद जरूरी हो जाता है।

इसी कड़ी में हाल ही में आईसीएमआर ने डाइटरी गाइडलाइन (ICMR Dietary Guidelines 2024) शेयर की हैं, जिसमें गर्भवती महिलाओं के लिए भी सही डाइट के बारे में बताया गया है। ICMR की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 56.4% बीमारियों की वजह खराब खानपान ही है। ऐसे में भी आम जन के मुकाबले प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने आहार पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। आइए ICMR की रिपोर्ट से जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को अच्छी सेहत के लिए किस समय क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए-

Advertisement

कैसी होनी चाहिए प्रेग्नेंट महिला की डाइट?

नाश्ते से पहले (सुबह करीब 6 बजे)नाश्ता (सुबह करीब 8 बजे)लंच (दोपहर करीब 1 बजे)स्नेक्स (शाम 4 बजे)डिनर (रात 8 बजे)
150ml दूध पिएं60 ग्राम साबुत अनाज100 ग्राम चावल या फुल्के50ml दूध के साथ 20 ग्राम नट्स और सीड्स। इनमें आप बादाम, अखरोट, मूंगफली, तिल के बीज आदि शामिल कर सकती हैं।60 ग्राम चावल या फुल्का
75 ग्राम सब्जियां30 ग्राम दाल या मीट25 ग्राम चना
20 ग्राम दालवेजिटेबल करी75 ग्राम हरी सब्जियां
20 ग्राम नट्स75 ग्राम हरी पत्तेदार सब्जियांवेजिटेबल करी
5 ग्राम तेल200ml दही और 100 ग्राम ताजे फल50 ग्राम ताजे फल
ICMR

इन बातों का भी रखें ख्याल

क्या करेंक्या न करें
विटामिन सी से भरपूर फल जैसे आंवला, अमरूद, संतरा आदि को डाइट का हिस्सा बनाएं।गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान न करें, तंबाकू न चबाएं, शराब का सेवन न करें और चीनी के सेवन भी कम करें।
मतली और उल्टी की स्थिति में समस-समय पर छोटे-छोटे मील्स लें। इसके लिए आप एक दिन में 4 से 6 बार खा सकती हैं।कार्बोनेटेड पेय और हाइड्रोजेनेटेड फैट से बने खाद्य पदार्थों से बचें।
रोज कम से कम 15 मिनट तक धूप में जरूर बैठें। इससे आपको जरूरी मात्रा में विटामिन डी मिलेगा।भोजन के तुरंत बाद लेटे या बैठे नहीं, कुछ देर वॉक जरूर करें।
अपने दैनिक आहार में दैनिक आवश्यकता के अनुसार विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को शामिल करें ताकि सभी पोषक तत्वों की पूर्ति हो सके।भोजन के बाद चाय, कॉफी आदि कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें।
फोलिक एसिड के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां और मेवों को डाइट का हिस्सा बना सकती हैं।इन सब से अलग भारी सामान न उठाएं, साथ ही जोरदार शारीरिक गतिविधि से भी बचें।
ICMR

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो