scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

43 डिग्री पहुंचा पारा, भीषण गर्मी में खुद को अंदर से कूल रखने के लिए खाएं ये आयुर्वेदिक हर्ब्स, लू-डिहाइड्रेशन से होगा बचाव

यहां हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन चुभती-जलती गर्मी के मौसम में भी आपकी बॉडी को अंदर से कूल रखने में मददगार साबित हो सकता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | May 19, 2024 17:49 IST
43 डिग्री पहुंचा पारा  भीषण गर्मी में खुद को अंदर से कूल रखने के लिए खाएं ये आयुर्वेदिक हर्ब्स  लू डिहाइड्रेशन से होगा बचाव
गुड़हल से तैयार ये ड्रिंक्स तापमान को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में योगदान करती हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

भीषण गर्मी से लोगों को बुरा हाल है। लगातार बढ़ता तापमान लोगों को तमाम तरह की परेशानियों से घेर रहा है। वहीं, शनिवार और रविवार को सीजन में दूसरी बार पारा अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिन में चिलचिलाती धूप और लू के चलते लोगों का घर से बाहर कदम रखना दुभर हो रहा है, वहीं खासकर बच्चे घर के अंदर भी तपती गर्मी को बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में बॉडी हीट को मैनेज करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन चुभती-जलती गर्मी के मौसम में भी आपकी बॉडी को अंदर से कूल रखने में मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

लेमनग्रास

लिस्ट में पहला नाम आता है लेमनग्रास का। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि लेमनग्रास में कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इसका सेवन पेट पर ठंडा प्रभाव डालता है। इसके अलावा पब मेड सेंट्रल की 2017 की एक स्डटी के नतीजे भी बताते हैं कि लेमनग्रास गर्मियों में शरीर को ठंडक प्रदान करने में मददगार हो सकती है, साथ ही ये तापमान बढ़ने पर स्किन इन्फ्लेमेशन जैसी परेशानियों को कम करने में भी मदद करती है। ऐसे में आप बॉडी हीट को मैनेज करने के लिए लेमनग्रास टी, लेमनग्रास सूप आदि का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

गोंद कतीरा

गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इसका सेवन भी बॉडी हीट को कम कर आपको कूल रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि गर्मी के मौसम में गोंद कतीरा लू और हीट स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। ये दिखने में क्रिस्टल जैसा होता है। आप गोंद कतीरा को 3-4 घंटे पानी में भिगोने के बाद इसे नींबू पानी, शिकंजी या अन्य शर्बतों में डालकर पी सकते हैं। इससे आपको हीट से राहत मिलेगी।

गुड़हल की हर्बल चाय

गुड़हल की तासीर भी ठंडी होती है, ऐसे में आप इससे हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं या इसके शर्बत का सेवन कर सकते हैं। गुड़हल से तैयार ये ड्रिंक्स तापमान को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में योगदान करती हैं।

Advertisement

पुदीना

पुदीना अपनी कूलिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से ना केवल शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है, बल्कि ये आपकी त्वचा, पाचन क्रिया और समग्र शरीर को भी कई तरह के लाभ पहुंचा सकता है। ऐसे में आप पुदीना से तैयार हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं, इसे नींबू पानी, शिकंजी में मिलकर पी सकते हैं, पुदीना की चटनी बनाकर खा सकते हैं या ऐसे भी समय-समय पर पुदीना की ताजी पत्तियों को चबा सकते हैं।

आंवला

इन सब से अलग आंवले का सेवन भी वात और पित्त दोष को संतुलित कर शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बूस्ट करता है, जिससे आप गर्मी में बार-बार बीमार होने से बच सकते हैं। इन तमाम फायदों को पाने के लिए आप गर्मियों में आंवला का जूस पी सकते हैं, इसे कच्चा खा सकते हैं या आंवला पाउडर और मुरब्बे का सेवन भी कर सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो