scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

गर्मी में यूरिन का रंग बताएगा बॉडी में बढ़ गई है Dehydration, हीट को बीट करने के लिए ये 4 उपाय हैं असरदार, लक्षण पहचान तुरंत करें उपचार

फोर्टिस अस्पताल कनिंघम रोड में कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉ. नसीरुद्दीन ने बताया कि गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखना, गर्मी से सुरक्षित रखना और बॉडी को ठंडा रखना जरुरी है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 28, 2024 13:47 IST
गर्मी में यूरिन का रंग बताएगा बॉडी में बढ़ गई है dehydration  हीट को बीट करने के लिए ये 4 उपाय हैं असरदार  लक्षण पहचान तुरंत करें उपचार
अगर आपकी बॉडी हाइड्रेट हैं तो आपको दिन में एक से दो बार प्रचुर मात्रा में यूरिन डिस्चार्ज होगा। यूरिन का रंग पीला और गंधहीन होगा। freepik
Advertisement

Urine Check For Dehydration: उत्तर भारत के कई राज्य मुख्य रूप से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने इन 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है।   गर्मी में पारा जैसे-जैसे जोर पकड़ रहा है वैसे-वैसे गर्मी में होने वाली बीमारियां भी जोर पकड़ रही हैं। इस मौसम में कुछ देर धूप में निकलते ही डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। बॉडी में डिहाइड्रेशन होने पर कितना भी पानी पी लें फिर भी प्यास नहीं बुझती। पेट पानी से भर जाता है लेकिन फिर भी इंसान प्यासा रहता है। गर्मी में डिहाइड्रेशन होने पर बॉडी में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। प्यास ज्यादा लगना, पसीना कम आना, यूरिन कम बनना, यूरिन के रंग में बदलाव होना और मुंह सूखना डिहाइड्रेशन के लक्षण हैं।

फोर्टिस अस्पताल कनिंघम रोड में कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉ. नसीरुद्दीन ने बताया कि गर्मी में डिहाइड्रेशन के लक्षणों को पहचानना जरूरी है वरना परेशानी बढ़ सकती है। इस मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रखना, गर्मी से सुरक्षित रखना और बॉडी को ठंडा रखना जरुरी है। इस मौसम में यूरिन के रंग और यूरिन फ्रीक्वेंसी से भी आप बॉडी में डिहाइड्रेशन का पता लगा सकते हैं।

Advertisement

गर्मी में यूरिन का कम मात्रा में डिस्चार्ज होना, यूरिन के रंग में बदलाव होना डिहाइड्रेशन के संकेत हैं। यूरिन के जरिए आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपकी बॉडी हाइड्रेट है या डिहाइड्रेट है। आइए जानते हैं कि यूरिन के रंग से कैसे पहचाने की बॉडी में डिहाइड्रेशन बढ़ गया है।  इस मौसम में हीट को बीट करने के लिए और डिहाइड्रेशन से बचाव करने के लिए किन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है।

1 से 2 बार यूरिन आना

अगर आपकी बॉडी हाइड्रेट हैं तो आपको दिन में एक से दो बार प्रचुर मात्रा में यूरिन डिस्चार्ज होगा। यूरिन का रंग पीला और गंधहीन होगा। अगर आपकी  बॉडी हाइड्रेट हैं तो आप जिस गति से लिक्विड फूड्स का सेवन करते हैं उसी गति से करते रहें।

Advertisement

3 से 4 यूरिन का डिस्चार्ज होना

अगर आपको दिन में 3-4 बार यूरिन डिस्चार्ज होता है और उसका रंग थोड़ा डार्क पीला हो रहा है तो इसका मतलब है कि आपको हल्का डिहाइड्रेशन हो गया है और आप जितना पानी पीते हैं उससे थोड़ा ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

5 से 6 बार यूरिन का डिस्चार्ज होना

अगर आपको दिन भर में 5 से 6 बार यूरिन का डिस्चार्ज होता है और यूरिन का रंग गहरे पीले रंग का है तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो गए हैं। आपको ज्यादा पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन बढ़ाने की जरूरत है।

7 से 8 बार यूरिन का डिस्चार्ज होना

कम मात्रा में गहरे रंग का, तेज़ गंध वाला यूरिन डिस्चार्ज होना इस बात का पुख्ता सबूत है कि आपको डिहाइड्रेशन ज्यादा हो गया है। आप तुरंत पानी का सेवन बढ़ाएं। पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें।

हीट को बीट करने के लिए ये उपाय अपनाएं

  1. गर्मी में हीट को बीट करने के लिए आप दिनभर में पानी का सेवन बढ़ाएं। रोजाना 6-8 गिलास पानी पिएं, पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार नहीं करें।
  2. यूरीन की रेगुलर जांच करें। साफ़ या हल्का पीला रंग का यूरिन आपके हाइड्रेट रहने का सबूत है जबकि गहरा पीले रंग का यूरिन डिहाइड्रेशन का सबूत है।
  3. बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी काफी नहीं है बल्कि इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन करना भी जरूरी है। इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने के लिए आप स्पोर्ट्स ड्रिंक, पानी में नमक और चीनी का सेवन करें। दवा की दुकान से ORS का पैकेट खरीदकर उसका सेवन कर सकते हैं।
  4. बॉडी पर ध्यान दें और उसमें दिखने वाले लक्षणों की पहचान करें। डार्क यूरिन,मतली,चक्कर आने जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत बॉडी को ठंडा करें। ठंडी जगह पर जाएं और हर 15 मिनट पर लिक्विड फूड्स का सेवन करें आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो