scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

49 पार पारा, हीट स्ट्रोक का खतरा! Diet Chart में तुरंत कर लें ये बदलाव, बॉडी में भरी रहेगी शीतलता और हर मुश्किल होगी आसान

जिंदल नेचुरोकेयर इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर श्रीकांत ने बताया है कि गर्मी में लोगों को अगर हेल्दी रहना है तो डाइट में पानी से भरपूर खीरा, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे फल और सब्जियों का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 28, 2024 11:52 IST
49 पार पारा  हीट स्ट्रोक का खतरा  diet chart में तुरंत कर लें ये बदलाव  बॉडी में भरी रहेगी शीतलता और हर मुश्किल होगी आसान
गर्मी में हमारा शरीर ओवरटाइम काम करता है। अंदर के तापमान को बनाए रखने के लिए और बॉडी को ठंडा रखने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है जिससे तेजी से एनर्जी बर्न होती है। Freepik
Advertisement

गर्मी पूरे उफान पर है। पारा दिनों दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। गर्म हवाओं के थपेड़े घर से लेकर बाहर तक परेशान कर रहे हैं। दिन की शुरुआत होते ही धूप की चमक और तेज तपिश बॉडी को कमजोर और लेजी बना देती है। इस मौसम में उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा खतरा है जो घर से बाहर रोजाना निकलते हैं। रोज सुबह धूप में निकलना और शाम को गर्म हवाओं और लू के साथ वापसी करना सेहत पर भारी पड़ता है। इस मौसम में लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इस मौसम में एनर्जी लेवल गिर रहा है, बॉडी में सुस्ती,कमजोरी और थकान बढ़ रही है। ऐसे में गर्मी में सिर्फ दिन भर पानी का सेवन पर्याप्त नहीं है बल्कि बॉडी को इलेक्ट्रोलाइट्स भी चाहिए।

गर्मी में हमारा शरीर ओवरटाइम काम करता है। अंदर के तापमान को बनाए रखने के लिए और बॉडी को ठंडा रखने के लिए मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है जिससे तेजी से एनर्जी बर्न होती है। गर्मी में बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने के लिए डाइट में लिक्विड फूड का सेवन अधिक करना जरूरी है।

Advertisement

जिंदल नेचुरोकेयर इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर श्रीकांत ने बताया है कि गर्मी में लोगों को अगर हेल्दी रहना है तो तुरंत अपने डाइट चार्ट को बदलने की जरूरत है। आपका हेल्दी डाइट चार्ट गर्मी में होने वाली परेशानियों को दूर करने में ढाल का काम करेगा।

डाइट में खास फूड्स को शामिल करके डिहाइड्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है, बॉडी का लू से बचाव किया जा सकता है और कमजोरी थकान का भी इलाज किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बढ़ते तापमान में गर्मी में कैसा डाइट चार्ट अपनाएं।

Advertisement

इन फल और सब्जियों का करें सेवन

पानी से भरपूर खीरा, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे फल और सब्जियों का सेवन  करें। ये डाइट पसीने के जरिए बॉडी से डिस्चार्ज हुए पानी की कमी को पूरा करती है और बॉडी को हाइड्रेट रखती हैं।

इलेक्ट्रोलाइट का स्तर बढ़ाएं

गर्मी में पसीना ज्यादा आता है जिससे बॉडी में पोटैशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर बनाए रखने के लिए केले, नारियल पानी और इलेक्ट्रोलाइट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इन खनिजों का सेवन करने से मांसपेशियां मजबूत होती है और बॉडा का गर्मी से बचाव होता है।

एनर्जी को लम्बे समय तक इस तरह करें बूस्ट

लंबे समय तक एनर्जी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आप डाइट में साबुत अनाज, फलियां और शकरकंद का सेवन करें। इन फूड्स में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट बॉडी को लगातार एनर्जी देते हैं। ये फूड धीरे-धीरे पचते हैं जिससे ऊर्जा के स्तर को लम्बे समय तक बनाए रखा जा सकता है।

मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने वाले फूड्स खाएं

मांसपेशियों को स्ट्रांग बनाने वाले कुछ फूड्स जैसे दालें और टोफू का सेवन करें। इन फूड्स में वसा कम और प्रोटीन ज्यादा होता है जो कमजोर मांसपेशियों की मरम्मत करता है और बॉडी की कमजोरी को भी दूर करता है।

इन सुपरफूड्स से एनर्जी को करें सुपर चार्ज

गर्मी में एनर्जी के स्तर को बनाए रखने के लिए आप डाइट में कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, लीन प्रोटीन, आयरन रिच फूड और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करें। साबुत अनाज, जई, शकरकंद,दालें, फलियां,पालक, दाल, अखरोट और अलसी के बीज ये सभी ऐसे फूड्स हैं जो आपकी बॉडी को सुपर चार्ज करेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो