scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्या प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करना सेफ है? जानें मां और बच्चे की सेहत पर कैसा पड़ता है असर

वॉटर बेस्ड एक्सरसाइज करने से पैरों में सूजन को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद मिलती है, जो गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो जाता है।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 25, 2024 17:21 IST
क्या प्रेग्नेंसी में स्विमिंग करना सेफ है  जानें मां और बच्चे की सेहत पर कैसा पड़ता है असर
गर्भावस्था के दौरान महिलाएं 30 मिनट तक तैराकी कर सकती हैं। हालांकि, अगर इस दौरान आपको असुविधा का एहसास हो, तो ब्रेक लेना जरूरी है। (P.C- Freepik)
Advertisement

गर्मी के मौसम में स्विमिंग को सबसे ज्यादा फायदेमंद एक्सरसाइज माना जाता है। स्विमिंग करने से न केवल आपको मसल्स मजबूत करने, बॉडी को टोन्ड करने और वेट लॉस करने में मदद मिलती है, बल्कि ठंडे पानी में तैराकी करने से आपकी बॉडी भी कूल रहती है। यही वजह है कि गर्मी में अधिकतर लोग स्विमिंग करना पसंद करते हैं। लेकिन क्या गर्भावस्था के दौरान तैराकी की जा सकती है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब-

गर्भवती महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित है स्विमिंग करना?

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान तैराकी सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज में से एक है। ये एक लो इम्पैक्ट एक्सरसाइज होती है, जो मांसपेशियों को मजबूत करने, हृदय की फिटनेस में सुधार करने और पीठ दर्द, सूजन जैसी सामान्य गर्भावस्था संबंधी असुविधाओं को कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

Advertisement

कई हेल्थ रिपोर्ट्स भी बताती हैं कि स्विमिंग करने के दौरान आपकी बॉडी की कई मांसपेशियों का उपयोग होता है। वहीं, पानी व्यक्ति के वजन को सहारा देता है, जिससे चोट और मांसपेशियों में खिंचाव का खतरा बेहद कम हो जाता है। इसके अलावा वॉटर बेस्ड एक्सरसाइज करने से पैरों में सूजन को कम करने और परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद मिलती है, जो गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद हो जाता है। ऐसे में किसी भी आम इंसान की तरह ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी स्विमिंग करना पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद हो सकता है।

कितनी देर स्विमिंग करना है सही?

इस सवाल को लेकर हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान महिलाएं 30 मिनट तक तैराकी कर सकती हैं। हालांकि, अगर इस दौरान आपको असुविधा का एहसास हो, तो ब्रेक लेना जरूरी है।

Advertisement

क्लोरीन वॉटर से कितना खतरा?

गौरतलब है कि स्विमिंग पूल में मौजूद पानी को कीटाणुरहित रहित करने के लिए क्लोरीन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में क्लोरीनयुक्त पूल में तैरते समय गर्भवती महिलाएं त्वचा के माध्यम से थोड़ी मात्रा में क्लोरीन को अवशोषित कर सकती हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्विमिंग करते समय क्लोरीन का संपर्क आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और इससे बच्चे को नुकसान होने की संभावना नहीं है, बावजूद इसके कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी हो जाता है।

इन बातों का रखें ख्याल

  • साफ स्विमिंग पूल का चुनाव करें, साथ ही ध्यान दें कि पूल का पानी रोज बदला जाता हो।
  • स्विमिंग करने से पहले और बाद में नहा लें। ऐसा करे पर आपकी बॉडी से क्लोरीन के अवशेष हटाने में मदद मिल सकती है।
  • बालों और आंखों को क्लोरीनयुक्त पानी से बचने के लिए स्विम कैप और चश्मा पहनें। इस तरह कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी सेहत का ख्याल रख पाएंगी।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो