scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Morning Drink For Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीज नाश्ते से पहले इस तरह पी लें पानी, पेशाब के साथ बाहर आने लगेंगे टॉक्सिन!

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप दवाओं से अलग अपने खानपान पर भी ध्यान देकर यूरिक एडिक की मात्रा को कम कर सकते हैं या इन टॉक्सिन से छुटकारा पा सकते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | June 22, 2024 12:10 IST
morning drink for uric acid  यूरिक एसिड के मरीज नाश्ते से पहले इस तरह पी लें पानी  पेशाब के साथ बाहर आने लगेंगे टॉक्सिन
यहां हम आपको प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका बता रहे हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

यूरिक एसिड कोई बीमारी नहीं है। ये हमारे शरीर में बनने वाला एक ऐसा अपशिष्ट बायप्रोडक्ट है, जो प्यूरीन नामक रयासन के टूटने पर बनता है। प्यूरीन कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसके अलावा अनहेल्दी लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के चलते भी ये समस्या अधिक बढ़ने लगती है। आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर कर पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर कर देती हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में होने पर किडनी भी इसे फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती हैं। ऐसे में ये परेशानी का कारण बनने लगता है।

ज्यादा मात्रा में होने पर यूरिक एसिड बॉडी के छोटे ज्वाइंट्स में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। इससे बोन्स के बीच में गैप बढ़ जाता है और हड्डियां बेहद कमजोर होने लगती हैं। इन सब के चलते पीड़ित को जोड़ों में तेज दर्द, अकड़न, सूजन और गाउट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हाई यूरिक एसिड का खराब असर किडनी पर भी पड़ता है। ज्यादा मात्रा में होने पर ये किडनी पर दबाव बढ़ाने लगता है। ऐसे में समय रहते इन टॉक्सिन को बॉडी से फ्लश आउट करना जरूरी हो जाता है।

Advertisement

ये ड्रिंक करेंगी मदद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आप दवाओं से अलग अपने खानपान पर भी ध्यान देकर यूरिक एडिक की मात्रा को कम कर सकते हैं या इन टॉक्सिन से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी के साथ करें। एक गिलास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं और इसे घूंट-घूंट कर पिएं। ये प्राकृतिक रूप से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने का सबसे आसान तरीका है।

कैसे पहुंचाता है फायदा?

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो किडनी के समुचित कार्य को बढ़ावा देते हुए यूरिक एसिड को बेअसर करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू पानी एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको हाइड्रेटेड रखता है। ऐसे में नियमित तौर पर नींबू पानी का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Advertisement

इससे अलग आप एक गिलास पानी में 2 से 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। अपने दिन की शुरुआत एप्पल साइडर विनेगर के साथ करने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने और यूरिक एसिड के निर्माण को रोकने में मदद मिल सकती है। साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत प्रदान करते हैं।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इन दो आसान तरीकों को नियमित तौर पर अपनाने से आपको कुछ ही दिनों में कमाल के नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो