scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस 1 फूड में है अद्भुत शक्ति, कमजोरी और थकान हो जाती है छूमंतर, सदगुरु ने बताएं इसके फायदे  

सदगुरु जग्गी वासुदेव के मुताबिक बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए एक ऐसा अद्भुत फूड हमारे पास मौजूद है जिसके दो चम्मच का सेवन अगर रोजाना किया जाए तो सेहत को दुरुस्त किया जा सकता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 16:58 IST
इस 1 फूड में है अद्भुत शक्ति  कमजोरी और थकान हो जाती है छूमंतर  सदगुरु ने बताएं इसके फायदे  
शहद का सेवन बॉडी को सक्रिय रखता है, ऊर्जा से भरपूर रखता है, बॉडी में कमजोरी और थकान नहीं होने देता।
Advertisement

कभी-कभी कमजोरी और थकान होना आम बात है लेकिन अक्सर कमजोरी और थकान होना कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। वेबएमडी की खबर के मुताबिक खराब लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे बॉडी में कमजोरी और थकान बढ़ने लगती है। कमजोरी और थकान के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे नींद की कमी होना, डाइट में पोषक तत्वों की कमी होना, बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना, मेडिकल कंडीशन, दवाओं का अधिक इस्तेमाल करना, डिप्रेशन, एलर्जी, वायरल इंफेक्शन और महिलाओं में प्रेग्नेंसी की वजह से कई बार कमजोरी और थकान होने लगती है।

Advertisement

सदगुरु जग्गी वासुदेव के मुताबिक बॉडी में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए एक ऐसा अद्भुत फूड हमारे पास मौजूद है जिसके दो चम्मच का सेवन अगर रोजाना किया जाए तो सेहत को दुरुस्त किया जा सकता है। शहद एक ऐसा फूड है जिसमें कमाल के गुण हैं। शहद धरती पर पाया जाने वाला एक ऐसा रासायनिक पदार्थ है जिसकी बनावट लगभग खून की तरह है।

Advertisement

इसका सेवन अलग-अलग तरीके से करने पर बॉडी पर अलग-अलग असर दिखता है। खून को शुद्ध रखना और खून की तरावट को बनाए रखने में ये असरदार फूड है। बॉडी की कमजोरी और थकान को दूर करने में दिमागी ताकत को बढ़ाने में इस फूड का सेवन बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं कि शहद कैसे कमजोरी थकान दूर करता है और ये बॉडी के लिए कैसे अद्भुत फूड है।

शहद कैसे कमजोरी और थकान करता है दूर

शहद एक ऐसा फूड है जो बॉडी की कमजोरी और थकान को दूर करने में बेहद असरदार है।  रोजाना शहद का सेवन करने से ब्लड में लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है। इसका सेवन करने से बॉडी में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है और बॉडी में एनर्जी रहती है। कर्नाटक में कुछ ऐसी जनजातियां है जो सुबह उठते ही बांस के गिलास में तीन चौथाई लीटर शहद का सेवन करते हैं और फिर जंगलों में आधे दिन तक काम करने के लिए निकल जाते हैं।

Advertisement

इस शहद की ताकत पर ही ये जनजाति पेड़ों पर चढ़ती है, पहाड़ियों पर चढ़ती और उतरती है। इस भोजन के सहारे इस जनजाति के लोग 30-40 किलोमीटर तक चलते हैं। इस जनजाति के लोग एक दिन में एक से डेढ़ लीटर शहद पी लेते हैं और उनकी बॉडी फौलादी बन जाती है।

शहद का सेवन बॉडी को सक्रिय रखता है, ऊर्जा से भरपूर रखता है, बॉडी में कमजोरी और थकान नहीं होने देता। शहद उन सब फूड्स में से एक है जिसका आप सेवन कर सकते हैं। ये फूड मानसिक खुशहाली, शारीरिक स्थिरता और जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए बेहद असरदार है। रोजाना शहद का सेवन करने से बलगम की परेशानी दूर होती है।

शहद के सेहत के लिए फायदे

अगर आप रोजाना गर्म पानी में शहद को मिलाकर पिएंगे तो धीरे-धीरे खून में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ जाएगी। शहद का सेवन करने से सर्दी-जुकाम और खांसी का इलाज किया जा सकता है। शहद दिल की सेहत दुरुस्त रखता है। याददाश्त को तेज करने के लिए और दिमाग की सेहत को दुरुस्त करने के लिए शहद का सेवन बेहद उपयोगी है। इसमें मन को शांत रखने की अद्भुत शक्ति मौजूद है। बढ़ते बच्चों को रोजाना शहद खिलाएं, बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होगा। बच्चों की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने के लिए ये शानदार आहार है।

शहद का सेवन कैसे करें

  • एक्सपर्ट के मुताबिक शहद का सेवन उसे पकाकर करेंगे तो वो जहर बन जाएगा। आजकल लोग शहद को बैक कर रहे हैं, केक और दूसरी चीजों के साथ पका रहे हैं जो ठीक नहीं है। शहद को पकाने से उसका कुछ हिस्सा जहरीला हो जाता है।
  • शहद का सेवन गुनगुने पानी में मिलाकर कर सकते हैं, तेज गर्म पानी में भी नहीं। गर्म पानी में इसे डालने से ये एक तरह का एंजाइम तैयार करता है जिससे इसमें वजन घटाने की प्रवृत्ति आ जाती है।
  • शहद का सेवन ठंडे पानी में करने से बॉडी फैट बढ़ सकता है। शहद का सेवन करने से बॉडी पर अलग-अलग तरह से करने पर अलग अलग असर होता है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो