scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Monsoon Skincare For Diabetics: मानसून में ज्यादा बढ़ सकती है डायबिटीज पेशेंट्स की परेशानी, इन खास टिप्स से रखें स्किन का ख्याल

मानसून के मौसम में खासकर डायबिटीज पेशेंट्स की स्किन अधिक शुष्क और खुजलीदार हो सकती है, जिससे संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पूरे मानसून अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 28, 2024 11:20 IST
monsoon skincare for diabetics  मानसून में ज्यादा बढ़ सकती है डायबिटीज पेशेंट्स की परेशानी  इन खास टिप्स से रखें स्किन का ख्याल
हल्के और हवादार कपड़े पहनें। बारिश के कारण नमी बढ़ने लगती है ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से त्वचा पर जलन की परेशानी बढ़ सकती है। (P.C- Freepik)
Advertisement

मानसून तपती गर्मी से राहत देने का काम करता है। हालांकि, इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी दो गुना अधिक बढ़ जाता है। खासकर डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बारिश का मौसम कई चुनौतिया पैदा कर सकता है। दरअसल, इस मौसम में ब्लड शुगर लेवल के उतार-चढ़ाव साथ स्किन से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ने लगती है, स्किन शुष्क और खुजलीदार हो सकती है, जिससे संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इन सब से अलग बारिश के गंदे पानी के संपर्क में आने से फुट अल्सर की स्थिति भी आपको परेशान कर सकती है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पूरे मानसून अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं।

डायबिटीज पेशेंट्स इन खास टिप्स से रखें स्किन का ख्याल

हाइड्रेटेड रहें

सबसे पहले समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने और त्वचा के ड्राइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी की सही मात्रा बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है, साथ ही इससे आपकी स्किन भी अधिक ड्राई नहीं होती है, जिससे त्वचा संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

Advertisement

स्किन को रखें क्लीन

मानसून के दौरान नमी बढ़ने से फंगल और बैक्टीरिया के विकास का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में स्किन का ख्याल रखने और संक्रमण से बचने के लिए नियमित तौर पर हल्के एंटी बैक्टीरियल साबुन से नहाएं, साथ ही नहाने के बाद बॉडी से पानी को पूरी तरह सोख लें। इसके बाद किसी साफ कॉटन के कपड़े की मदद से पैरों की उंगलियों के बीच पानी को भी अच्छी तरह साफ कर लें।

मॉइस्चराइज करें

बरसात के मौसम में डायबिटीज पेशेंट्स की स्किन और अधिक शुष्क हो सकती है। वहीं, शुष्क त्वचा पर खुजली की समस्या बढ़ने लगती है, जिससे भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में नहाने के बाद जेंटल और नॉन फ्रेगरेंट मॉइस्चराइजर की मदद से स्किन को अच्छी तरह मॉइस्चराइज कर लें। खासकर कोहनी, घुटनों और पैरों पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं।

Advertisement

हल्के कपड़े पहनें

बहुत अधिक टाइट कपड़े पहनने से बचें। इससे अलग हल्के और हवादार कपड़े पहनें। बारिश के कारण नमी बढ़ने लगती है ऐसे में टाइट कपड़े पहनने से त्वचा पर जलन की परेशानी बढ़ सकती है। इससे स्किन पर घाव बन सकते हैं। वहीं, डायबिटीज मरीजों के घाव ठीक होने में समय लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ी हुई शुगर घाव के बैक्टीरिया को रोकने में नाकाम करने लगती है, इससे बैक्टीरिया घाव पर लेयर बना लेता है और वह भर नहीं पाता है। ऐसे में कई बार छोटी-मोटे चोटें और घावों में इंफेक्शन होने का रिस्क बढ़ जाता है।

Advertisement

सही जूते चुनें

गौरतलब है कि मधुमेह यानी डायबिटीज होने पर फुट अल्सर का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में मानसून के दौरान अपने पैरों को नमी और फंगल संक्रमण से बचाने के लिए सही जूते पहनना जरूरी है। इसके लिए खुले पंजे वाले, रबर या वाटरप्रूफ जाली जैसे मटेरियल से बने सांस लेने योग्य जूते चुनें। अगर आप पूरी तरह से कवर जूते पहन भी रहे हैं, तो इनके अंदर मोजे जरूर पहनें। इससे पैरों में पसीने की समस्या अधिक नहीं बढ़ती है, साथ ही एक बार पहनने के बाद मोजों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।

नियमित जांच है जरूरी

इन सब से अलग तमाम बातों का ख्याल रखने के बावजूद समय-समय पर स्किन की जांच जरूर करते रहें। त्वचा पर हल्के चकत्ते, घाव या संक्रमण जैसे किसी भी स्थिति में तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लें। साथ ही अगर आपको स्किन पर खुजली का एहसास अधिक हो रहा है, तो एक बार अपना शुगर लेवल जांच लें। इन कुछ खास बातों को ध्यान में रख आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो