होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Thyroid Sign and Cure: महिलाओं में थायराइड बढ़ने पर बॉडी में दिखते हैं ये 10 लक्षण, बाबा रामदेव से जानिए कैसे करें बीमारी का इलाज

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरु बाबा रामदेव ने बताया कि थायराइड को कंट्रोल करने के लिए आप योगासन कीजिए और कुछ देसी नुस्खों का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 16:47 IST
सिंहासन थायराइड के लक्षणों को कंट्रोल करने में जादुई असर करता है। इसे करने से आंखें, चेहरा और गर्दन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।
Advertisement

थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए खराब डाइट,बिगड़ता लाइफस्टाइल और तनाव जिम्मेदार है। थायराइड एक ऐसी बीमारी है जो महिलाओं को तेजी से अपनी चपेट में लेती है। थायराइड ग्लैंड गले में गर्दन में बीचो-बीच मौजूद होता है। ये ग्लैंड हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी होता है क्योंकि ये हमारी बॉडी में थायराइड हॉर्मोन पैदा करता है। थायराइड हार्मोन हमारी स्किन, दिल, दिमाग, मांसपेशियों, आंत, बाल और स्किन पर खास तौर से असर डालता है।

अगर किसी भी कारण से थायराइड ग्लैंड ठीक से काम नहीं करता तो बॉडी में कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं। अगर किसी भी कारण हमारी बॉडी में थायराइड ग्लैंड कम काम करता है और थायराइड हॉर्मोन की मात्रा कम होती है तो उसे हाइपोथायरॉयडिज्म कहा जाता है। इस थायराइड में वजन तेजी से बढ़ता है। जब थायराइड ग्लैंड ज्यादा काम करता है और थायराइड हॉर्मोन की मात्रा बढ़ जाती है तो उसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है। इस थायराइड में वजन तेजी से कम होता है।

Advertisement

गायनोकॉलोजिस्ट डॉक्टर अर्चना निरूला ने बताया कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को थायराइड की परेशानी ज्यादा होती है। थायराइड हॉर्मोन हमारी बॉडी में मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करते हैं। हम जो भी खाते हैं ये उसे बर्न करके बॉडी को एनर्जी देते हैं। बॉडी में थायराइड की मात्रा बढ़ने से मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है और दिल की धड़कन तेज होने लगती है। महिलाओं में थायराइड बढ़ने के लक्षण पुरुषों से कुछ अलग होते हैं। आइए जानते हैं कि थायराइड बढ़ने के लक्षण कौन-कौन से हैं और उनका उपचार कैसे किया जाए।

महिलाओं में हाइपरथायरायडिज्म बढ़ने के लक्षण

हाइपरथायरायडिज्म की वजह से मिसकैरेज होने का खतरा भी अधिक रहता है। बॉडी में दिखने वाले ये सभी लक्षण हाइपरथायरायडिज्म के हैं आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। थायराइड का इलाज आयुर्वेदिक तरीके से आसानी से बिना दवाई के भी किया जा सकता है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और योग गुरू बाबा रामदेव से जानते हैं कि थायराइड को कैसे कंट्रोल करें।

धनिये का पानी पिएं

योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक थायराइड की बीमारी का असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इस बीमारी की वजह से स्किन ड्राई होने लगती और जल्दी बूढ़ी दिखती। हेयर फॉल बेहद परेशान करता है और जोड़ों में दर्द की भी शिकायत रहती है। अगर आप भी थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो धनिये के पानी का सेवन करें। धनिया के दानों को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उसका सेवन करें कुछ ही दिनों में थायराइड कंट्रोल होगा।

भ्रामरी प्राणायाम करें

थायराइड के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए भ्रामरी प्राणायाम करें। इस प्राणायाम को हमिंग बी ब्रीथ के नाम से भी जाना जाता है। ये एक श्वास अभ्यास है जो तंत्रिका तंत्र को कंट्रोल करता है। इस प्राणायाम को रोजाना करें आपका थायराइड कंट्रोल रहेगा और उसके लक्षण भी कंट्रोल रहेंगे। इसे करने से मूड में होने वाला चिड़चिड़ापन दूर होगा, थकान और कमजोरी से भी राहत मिलेगी।

सिंहासन करें थायराइड जड़ से दूर होगा

सिंहासन थायराइड के लक्षणों को कंट्रोल करने में जादुई असर करता है। इसे करने से आंखें, चेहरा और गर्दन को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इस आसन को करने के लिए जीभ को जितना हो सकता है उतना बहार की ओर निकलना होता है। इसे करते समय सांस छोड़ते समय ध्वनि को बाहर निकाला जाता है। इस आसन को करने से थायराइड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

नारियल तेल का गुनगुने दूध के साथ करें सेवन

थायराइड के लक्षणों को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप एक गिलास गुनगुने दूध में एक से दो चम्मच नारियल तेल को मिलाकर उसका सेवन सुबह-शाम करें आपकी सेहत को फायदा होगा।

Advertisement
Tags :
health awarenesshealth careThyroid
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement