scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Alum Water for Infections Cure: इन 5 तरह के इंफेक्शन से बचाव करता है फिटकरी का पानी, एक्सपर्ट से जानिए फायदे और तरीका  

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झाजर के मुताबिक फिटकरी एक अकार्बनिक यौगिक है जो पानी के अणुओं, सल्फेट और एल्यूमीनियम से बना है। इसका ज्यादा इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में किया जाता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | July 05, 2024 13:34 IST
alum water for infections cure  इन 5 तरह के इंफेक्शन से बचाव करता है फिटकरी का पानी  एक्सपर्ट से जानिए फायदे और तरीका  
यूटीआई में वजाइना में खुजली,जलन और इरिटेशन होने लगती है, ऐसे में आप फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें तो आसानी से इस इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं।
Advertisement

सफेद रंग की ट्रांसपेरेंट फिटकरी जिसका नाम सभी ने सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी कभी न कभी जरूर किया होगा। फिटकरी एक मिनरल है जो प्योर और इम्प्योर दोनों तरह से मिलती है। फिटकरी को मेडिकल भाषा में मिनरल साल्ट कहा जाता है जो एक तरह का नमक है। भारत में कई राज्यों में जैसे नेपाल,बिहार,पंजाब और काठियावाड़ में ये ज्यादा पाई जाती है। सफेद रंग की फिटकरी की कोई खुशबू नहीं होती और इसका स्वाद तीखा होता है। आयुर्वेद के मुताबिक फिटकरी एक ऐसा क्रिस्टल है जिसमें औषधीय गुण भरपूर मौजूद है। फिटकरी का सेवन सदियों से स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में किया जाता रहा है। मेडिकल साइंस भी फिटकरी के गुणों को नहीं नकारती।

Advertisement

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झाजर के मुताबिक फिटकरी एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में बेहद ज्यादा किया जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक फिटकरी एक अकार्बनिक यौगिक है जो पानी के अणुओं, सल्फेट और एल्यूमीनियम से बना है। ये डबल साल्ट का हाइड्रेटेड रूप है जो कई तरह के इंफेक्शन का उपचार करता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि फिटकरी का सेवन कौन-कौन से इंफेक्शन से बचाव करता है।

Advertisement

UTI से करता है बचाव

यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन (UTI) से बचाव करता है फिटकरी का पानी। यूटीआई में वजाइना में खुजली,जलन और इरिटेशन होने लगती है, ऐसे में आप फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करें तो आसानी से इस इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं। फिटकरी का पानी बनाने के लिए आप आप बाउल में गर्म पानी लें और उसमें फिटकरी का टुकड़ा लें और इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इस पानी से वजाइना को साफ करने से यूटीआई के लक्षणों से बचाव होता है। आप फिटकरी का पानी पी भी सकते हैं। एक गिलास पानी में थोड़ा सा फिटकरी का पाउडर मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स करके उसका सेवन करें।

मुंह के अल्सर से मिलता है छुटकारा

अगर आपके मुंह में किसी तरह का इंफेक्शन है या मुंह में छाले हैं तो आप फिटकरी को पानी में उबालकर उसे गुनगुना करके उससे कुल्ला करें।  दिन में दो बार फिटकरी के पानी से कुल्ला करने से मुंह का इंफेक्शन दूर होता है और छालों से भी निजात मिलती है।

Advertisement

स्किन इंफेक्शन से करता है बचाव

फिटकरी का पानी स्किन के कट जाने पर अगर इस्तेमाल किया जाए तो स्किन पर होने वाले किसी भी इंफेक्शन से बचाव किया जा सकता है। फिटकरी का पानी स्किन पर मौजूद कीटाणुओं को मारता है। स्किन के कट जाने पर अगर तुरंत फिटकरी का पानी लगा लिया जाए तो स्किन से खून निकलना बंद हो जाता है और स्किन को किसी तरह के इंफेक्शन का भी खतरा नहीं रहता।

गले के इंफेक्शन से होता है बचाव

गले में किसी भी तरह का इंफेक्शन है, सर्दी,जुकाम और खांसी से परेशान हैं तो आप रोजाना फिटकरी के पानी से गरारे करें। फिटकरी का पानी गले के इंफेक्शन से बचाव करेगा और आपको सर्दी जुकाम से भी निजात दिलाएगा।

स्कैल्प के इंफेक्शन से होता है बचाव

फिटकरी का इस्तेमाल स्कैल्प पर होने वाली खुजली, स्कैल्प से निकलने वाली स्किन, जुओं और गंदगी को हटाने के लिए रामबाण इलाज है। आप इस पानी का इस्तेमाल बालों को वॉश करके कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो