scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली के CM Arvind Kejriwal का 1 महीने में घटा 7 किलो वजन, बिना वजह क्यों घटा वेट, खतरनाक हो सकता है कारण!

डॉक्टर मनीष ने बताया है कि वजन कम होने की कई वजह होती हैं। अगर इंसान डाइटिंग या फॉस्टिंग कर रहा है तो वजन कम होना लाजमी है लेकिन बेवजह वजन कम हो रहा है तो उसके लिए कई मेडिकल कंडीशन जिम्मेदार हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 28, 2024 15:56 IST
दिल्ली के cm arvind kejriwal का 1 महीने में घटा 7 किलो वजन  बिना वजह क्यों घटा वेट  खतरनाक हो सकता है कारण
टीबी जैसी क्रॉनिक बीमारी होने पर, एचआईवी की बीमारी होने पर, लिवर में इंफेक्शन होने पर भी वजन कम होने लगता है।
Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आबकारी घोटाला मामले में पूछताछ के लिए गिरफ्तार हैं और 1 जून तक अंतरिम जमानत पर बाहर आए हैं। आपको बता दें कि 21 मार्च को ईडी ने केजरीवाल से पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था और वो फिल्हाल जमानत पर बाहर आए हैं। केजरीवाल ने अपनी जमानत की अवधि को 7 दिनों तक बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। जमानत मांगने के लिए केजरीवाल ने अपनी हेल्थ कंडीशन को मुख्य आधार बताया है। उन्होंने बताया है कि उनका वजन एक महीने में 7 किलो तक घट गया है। केजरीवाल ने कहा है कि उन्हें गंभीर बीमारी है और उनका PET -सीटी स्कैन किया जाना है।

बिना वजह तेजी से वजन का कम होना कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है। केजरीवाल कुछ टेस्ट कराना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग की है।  अब सवाल ये उठता है कि आखिर केजरीवाल का वजन एक महीने में 7 किलो कैसे घटा और बेवजह वजन का कम होना कौन-कौन सी बीमारियों की वजह हो सकता है।

Advertisement

डॉक्टर मनीष ने बताया है कि वजन कम होने की कई वजह होती हैं। अगर इंसान डाइटिंग या फॉस्टिंग कर रहा है तो वजन कम होना लाजमी है लेकिन बेवजह वजन कम हो रहा है तो उसके लिए कई मेडिकल कंडीशन जिम्मेदार हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बिना वजह के वजन का कम होने कौन-कौन सी बीमारियों की तरफ इशारा करता है।

क्रॉनिक बीमारी की वजह से घट सकता है वजन

टीबी जैसी क्रॉनिक बीमारी होने पर, एचआईवी की बीमारी होने पर, लिवर में इन्फेक्शन होने पर भी वजन कम होने लगता है। लिवर में इन्फेक्शन होने पर बॉडी में हल्का बुखार रहता है, सोते समय पसीना आता है।

Advertisement

फंगल इंफेक्शन भी वेट लॉस का है कारण

इंटरनल ऑर्गन में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन होना भी वजन कम होने का कारण हो सकता है। एक्यूट इंफेक्शन कई बार वजन कम होने का कारण बन सकता है। एक्यूट इंफेक्शन से मतलब लिवर में सूजन आना,पीलिया होना जिम्मेदार है जिसमें रोगी को भूख नहीं लगती और उसे उल्टी आने लगती है। खून में इंफेक्शन होने की वजह से भी वजन कम हो सकता है,इस स्थिति को सेपसिस या सेप्टिक भी कहते हैं।

पाचन में कैंसर का होना

पाचन में किसी तरह का कैंसर होने की वजह से भी वजन बेवजह तेजी से कम होने लगता है। ऐसी स्थिति में लक्षणों को पहचानकर बीमारी को पकड़ा जा सकता है।

IBS की वजह से घटता है तेजी से वजन

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की वजह से भी वजन तेजी से घटता है। आतों से संबंधित इस तरह की बीमारी की वजह से इंसान का पाचन ठीक नहीं रहता और वो जो भी खाता है उसका पोषण मरीज की बॉडी में नहीं पहुंचता और  उसका वजन कम होने लगता है।

थायराइड और डायबिटीज का होना

किसी भी इंसान को थायराइड या डायबिटीज की परेशानी होती है तो उसका वजन तेजी से कम हो सकता है। ये दोनों ही क्रॉनिक बीमारियां है जो वजन को कम करती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो