scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Uric Acid हाई रहने से हड्डियों में बढ़ गई है सूजन, जोड़-जोड़ दर्द से दुख रहे हैं, इन 2 अनाज की रोटी बनाकर खाएं मुश्किल होगी आसान

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर मनीष के मुताबिक बॉडी में यूरिक एसिड के लक्षण दिखने पर तुरंत उसकी जांच कराएं। स्मोकिंग और शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | May 30, 2024 13:24 IST
uric acid हाई रहने से हड्डियों में बढ़ गई है सूजन  जोड़ जोड़ दर्द से दुख रहे हैं  इन 2 अनाज की रोटी बनाकर खाएं मुश्किल होगी आसान
अगर आपका यूरिक एसिड हाई रहता है और आप गेहूं की रोटी खाते हैं तो उसकी जगह ज्वार और बाजरे की रोटी का सेवन करें। Freepik
Advertisement

यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी परेशानी है जिसके लिए प्यूरीन डाइट जिम्मेदार है। हर इंसान की बॉडी में यूरिक एसिड बनता है और किडनी उसे फिल्टर करके आसानी से बॉडी से बाहर निकालती रहती है। किडनी अगर किसी कारण से यूरिक एसिड को बाहर निकालना बंद कर देती है तो ये टॉक्सिन बॉडी में जमा होने लगते हैं और बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ये बढ़ा हुआ यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमा हो जाता है और जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनता है।

Advertisement

बॉडी में यूरिक एसिड हाई है उसके लक्षणों की पहचान बॉडी में दिखने वाले लक्षणों से ही की जाती है। पैर के अंगूठे में सूजन और दर्द होना, जोड़ों में दर्द और सूजन होना, एड़ियों और घुटनों में दर्द होना और बॉडी में थकान ज्यादा रहना यूरिक एसिड हाई होने के संकेत है। अगर कुछ लोगों को बार बार किडनी स्टोन की दिक्कत हो रही है तो उन्हें सबसे पहले यूरिक एसिड की जांच कराने की जरूरत है।

Advertisement

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर मनीष के मुताबिक बॉडी में यूरिक एसिड के लक्षण दिखने पर तुरंत उसकी जांच कराएं। स्मोकिंग और शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। प्यूरीन से भरपूर फूड्स जैसे पालक,अरबी, अंडे, गोभी, छोले, चावल, राजमा,अरहर की दाल, उड़द की दाल और मीट का सेवन करने से परहेज करें। जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई है वो सबसे पहले अपने अनाज में बदलाव करें। गेहूं की रोटी की जगह आप अपने अनाज में ज्वार और बाजरा की रोटी का सेवन करें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बाजरा और ज्वार की रोटी का सेवन करने से कैसे आसानी से यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है।

ज्वार और बाजरा की रोटी कैसे यूरिक एसिड को करती है कंट्रोल

अगर आपका यूरिक एसिड हाई रहता है और आप गेहूं की रोटी खाते हैं तो उसकी जगह ज्वार और बाजरे की रोटी का सेवन करें। ज्वार और बाजरा जिसे मोटा अनाज कहा जाता है। इन दोनों अनाज की तासीर की बात करें तो ज्वार का नेचर नॉर्मल गेहूं के नेचर की तरह होता है, लेकिन बाजरा एक ऐसा अनाज है जिसका नेचर गर्म होता है आप इस अनाज की कम मात्रा ज्वार के साथ मिक्स करके खा सकते हैं। अगर आप सुबह में ज्वार का सेवन कर रहे हैं तो दिन में बाजरा का सेवन कर सकते हैं। गर्मी के दिनों में बाजरे का आटा बॉडी में गर्मी दे सकता है इसलिए इसका सीमित सेवन करें।

Advertisement

इन साबुत अनाज में घुलनशील फाइबर और प्रोटीन भरपूर होता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है। घुलनशील फाइबर से भरपूर इस अनाज में कैल्शियम,फास्फोरस, मैग्नीशियम,फाइबर भरपूर होता है जो जोड़ों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। जिंक और पोटैशियम से भरपूर ये अनाज कमजोरी को दूर करते हैं और बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करते हैं। यूरिक एसिड  के मरीज और डायबिटीज मरीज इस अनाज से बनी रोटी का सेवन करें। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और हार्ट हेल्दी रहता है। इस आटे से बनी रोटी आप दिन में एक बार जरूर खाएं आपको जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो