होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Rainy Season Vegetables: बरसात में इन 4 सब्जियों का करें सेवन, पाचन रहेगा दुरुस्त, बॉडी को मिलेगी भरपूर ताकत

बरसात के मौसम में लोगों को मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक होता है इसलिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट, खनिज, विटामिन और डाइटरी फाइबर से भरपूर सब्जियों का सेवन करें।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: July 02, 2024 10:07 IST
करेला बरसात के मौसम में मिलने वाली आम सब्जी है। विटामिन सी से भरपूर इस सब्जी में कृमिनाशक गुण होते हैं, जो हमारी आंतों को परजीवियों और कीड़ों से बचाते हैं।
Advertisement

बरसात की बूंदें शिद्दत की गर्मी से राहत देती हैं लेकिन उसके साथ-साथ बीमारियों का झुंड भी लेकर आती है। इस मौसम में इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और कई तरह की बीमारियां परेशान करने लगती हैं। इस मौसम में मच्छर,मक्खी और कीड़ों का प्रकोप ज्यादा रहता है जिससे कई तरह के कम्युनिकेबल डिजीज होने का खतरा अधिक रहता है। इस मौसम में हेल्दी डाइट का सेवन करना बेहद जरूरी है।

डाइट में हमारा प्रमुख आहार हमारा खाना है जिसमें हम तरह-तरह की सब्जियों, दालों और अनाज को शामिल करते हैं। अगर इस मौसम में खाने में सही सब्जियों का चयन नहीं किया जाए तो कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। बरसात के मौसम में कुछ खास सब्जियों का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और बीमारियों से बचाव होता है।

Advertisement

कुछ सब्जियां पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज, विटामिन और डाइटरी फाइबर से भरपूर होती हैं जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करती हैं। इस मौसम में लोगों को जल जनित बीमारियों और मौसमी बीमारियों का खतरा अधिक होता है इसलिए डाइट में कुछ खास सब्जियों का सेवन करें। इस मौसम में फाइबर से भरपूर कुछ सब्जियों का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और कब्ज से निजात मिलती है। फाइबर हेल्दी आंत माइक्रोबायोम को भी बढ़ाता है, जो हमारे पाचन तंत्र को सुचारू रखता है। आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी 5 सब्जियां हैं जिनका सेवन बरसात में जरूर करना चाहिए।

करेला का करें सेवन

करेला बरसात के मौसम में मिलने वाली आम सब्जी है। विटामिन सी से भरपूर इस सब्जी में कृमिनाशक गुण होते हैं, जो हमारी आंतों को परजीवियों और कीड़ों से बचाते हैं। बरसात के मौसम में आप करेला का सेवन उसको फ्राई करके करें। करेले का सेवन उसकी भुजिया बनाकर या फिर सब्जी बनाकर कर सकते हैं।

लौकी का करें सेवन

लौकी पूरे साल मिलने वाली सब्जी है जिसमें विटामिन बी और  विटामिन सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन मौजूद होता है। इस सब्जी में वसा की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। लौकी का सेवन करने से बॉडी ठंडी रहती है। इसके रोगाणुरोधी गुण हमारे शरीर से अतिरिक्त पित्त को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह हमें खांसी, ब्रोन्कियल डिजीज और बुखार से भी बचाती है। मानसून के दौरान ये बीमारियां आम हैं। लौकी का सेवन आप उसका जूस बनाकर भी कर सकते हैं और सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं।

परवल खाएं

हेल्थलाइन के मुताबिक परवल एक और मानसून में पाई जाने वाली सब्जी है जिसमें औषधीय गुण भरपूर मौजूद हैं। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाव होता है। इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो हमारे लीवर की हिफाजत करते हैं और हमारी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं। परवल का सेवन आप उसकी सब्जी बनाकर कर सकते हैं।

टिंडा का करें सेवन

बरसात के मौसम में आप टिंडा का सेवन करें। यह सब्जी कई बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होती है और इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। पॉलीसेकेराइड, कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर टिंडा इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है और हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं।

Advertisement
Tags :
health awarenessMonsoonVegetables
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement