scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ब्लड प्रेशर क्रॉस कर चुका है बॉर्डर लाइन, दवा खाते-खाते भी हो गए हैं तंग, इन 3 आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना लें तुरंत मिलेगी राहत

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस है, इसका सेवन करने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 12:49 IST
ब्लड प्रेशर क्रॉस कर चुका है बॉर्डर लाइन  दवा खाते खाते भी हो गए हैं तंग  इन 3 आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना लें तुरंत मिलेगी राहत
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च में मौजूद पेपरीन एक एक्टिव कंपाउंड है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है। freepik
Advertisement

High Blood Pressure Home Remedies: खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल कम उम्र में ही क्रॉनिक बीमारियों का शिकार बना रहा है। हाई बीपी एक ऐसी ही क्रॉनिक बीमारी है जिसके लिए कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे फैमिली हिस्ट्री, बढ़ता वजन, नशीले पदार्थों का अधिक सेवन, क्रोनिक किडनी डिजीज, डायबिटीज,थायराइड और तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है। जब आपका ब्लड प्रेशर 180/120 mmHg से अधिक होता है तो समझ जाइए कि बॉर्डर लाइन को क्रॉस कर गया है। बीपी के इस स्तर पर बॉडी में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं जैसे तेज सिरदर्द, दिल की धड़कन का तेज चलना, नाक से खून आना जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

Advertisement

ब्लड प्रेशर के इस स्तर पर पहुंचना बहुत बड़ी परेशानी है उसका तत्काल इलाज करने की जरूरत है। जिन लोगों का ब्लड शुगर हाई रहता है वो डाइट में बदलाव करें, एक्सरसाइज करें और दवाओं का नियमित सेवन करें तो आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे भी बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Advertisement

आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डॉक्टर सलीम जैदी के मुताबिक अगर आपका बीपी बॉर्डर लाइन को क्रॉस कर गया है, दवाइयां खाकर तंग हो चुके हैं तो आप कुछ देसी नुस्खों को अपना सकते हैं। कुछ देसी नुस्खे इतने ज्यादा असरदार हैं जिनका सेवन करने से आसानी से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। कुछ देसी हर्ब्स ऐसी है अगर रोजाना इसका सेवन करें तो बेहद आराम से बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है। ये होम रेमेडीज न सिर्फ बीपी को कंट्रोल करेंगी बल्कि दिल की सेहत को भी दुरुस्त करेंगी।

लहसुन का करें सेवन

Advertisement

लहसुन एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस है, इसका सेवन करने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है बल्कि दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है और इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन खून को पतला करता है। इसका सेवन करने से नसें ब्लॉक होने का खतरा नहीं रहता। लहसुन से अगर भरपूर फायदा लेना चाहते हैं तो इसका सेवन पकाकर नहीं करें बल्कि कच्चा ही करें। इसको छोटे टुकड़ों में काटे और पानी के साथ इसे निगल लें।

Advertisement

काली मिर्च का करें सेवन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च में मौजूद पेपरीन एक एक्टिव कंपाउंड है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में असरदार है। इसका सेवन करने से बॉडी में सूजन कम होती है,  पाचन दुरुस्त रहता है, लिवर हेल्दी रहता है। काली मिर्च पोटैशियम का रिच स्रोत है जो बढ़े हुए बीपी को कम करता है और हमारी हार्ट रेट को भी कंट्रोल करता है। काली मिर्च का सेवन आप उसका पाउडर बनाकर सलाद के साथ या दही के साथ कर सकते हैं।

अर्जुन की छाल का करें सेवन

अगर आप बीपी को नॉर्मल करना चाहते हैं तो अर्जुन की छाल का सेवन करें। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और बीपी भी नॉर्मल रहता है। अर्जुन की छाल औषधीय गुणों से भरपूर होती है जो आर्टीरीज को हेल्दी बनाती हैं। इसका सेवन करने से ब्लड में मौजूद टॉक्सिन रिमूव होते हैं, हार्ट की मसल्स स्ट्रांग बनती हैं। बीपी को नॉर्मल रखने में ये बेहद असरदार साबित होती है। आप इसका सेवन उसका पाउडर बनाकर कर सकते हैं। आधा चम्मच अर्जुन की छाल का पाउडर एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह उसे छानकर उसका सेवन करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो