होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Bad Cholesterol Signs On Face: चेहरे पर दिख रहे हैं ये बदलाव तो समझ लें बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल, काम करना बंद कर सकता है हार्ट!

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर व्यक्ति की बॉडी खासकर चेहरे पर कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 15:01 IST
बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने लगता है। इस स्थिति में स्किन पर पीलापन दिखने लगता है। (P.C- Freepik)
Advertisement

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ जाना एक गंभीर स्थिति है। वहीं, अगर समय रहते इसपर ध्यान न दिया जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा कंडीशन का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल की आदतों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के अहम कारणों में से एक बताते हैं। यही वजह भी है कि बीते कुछ समय में हार्ट अटैक और स्ट्रोक से मौत के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में इस स्थिति पर समय रहते काबू पाना बेहद जरूरी हो जाता है।

वहीं, एक राहत की बात यह है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर व्यक्ति की बॉडी खासकर चेहरे पर कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनपर समय रहते ध्यान देकर सही इलाज और सावधानी के साथ आप स्थिति को गंभीर होने से बचा सकते हैं। इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर कोलेस्ट्रॉल होता क्या है-

Advertisement

क्या होता है कोलेस्ट्रॉल?

कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जिसका निर्माण हमारे लिवर में होता है। ये दो तरह का होता है। पहला एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और दूसरा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए गंदा और हानिकारक माना जाता है जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है और शरीर के कई कामकाज में सहायक है।

ज्यादा ऑयली और अनहेल्दी फूड खाने से बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और धीरे-धीरे नसों के अंदरूनी हिस्सों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करने लगता है। समय के साथ बढ़ता एलडीएल कोलेस्ट्रॉल शरीर के किसी भी भाग की धमिनयों को ब्लॉक कर देता है। ऐसे में खून का रुकना हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और पैरालाइसिस का कारण बन जाता है।

चेहरे पर नजर आएं ये लक्षण तो करा लें जांच

आंखों के ऊपर या आसपास पीले धब्बे

बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों के आसपास या आईलिड्स पर हल्के पीले रंग के चकत्ते या छोटे-छोटे दाने उभर आते हैं। अगर आपको भी अपने चेहरे पर इस तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं, तो एक बार हेल्थ एक्सपर्ट्स से जांच जरूर करा लें।

चेहरे पर सूजन

कई बार सोकर उठने, नींद पूरी न होने या बहुत अधिक थकान के चलते चेहरा हल्का सूजा हुआ नजर आने लगता है। हालांकि, अगर बीते कुछ से आपके चेहरे पर सूजन की परेशानी अधिक बढ़ गई है, साथ ही स्किन ड्राई और पीली नजर आ रही है, तो ऐसा बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से भी हो सकता है। इस स्थिति में भी जांच कराना जरूरी है।

Also Read

सुबह-सुबह गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये मसाले, रिवर्स होने लगेगा Insulin Imbalance!

खुजलीदार दाने

बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर चेहरे पर, खासकर मुंह के अंदर और आसपास खुजलीदार दाने बनने लगते हैं। ये दाने बैंगनी या लाल रंग के होते हैं। वहीं, इस तरह की स्थिति को लाइकेन प्लेनस कहा जाता है।

चेहरे का पीला पड़ जाना

इन सब से अलग जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है, बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने लगता है। इस स्थिति में स्किन पर पीलापन दिखने लगता है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी बिना वजह पीलापन बढ़ रहा है, तो इसे लेकर भी हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
cholesterolcholesterol DietHealthheartheart health
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement