scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Strawberry Leaves: ये रसीला सुर्ख फल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए वरदान, 1 महीने तक करें सेवन, बॉडी को मिल सकते हैं ये 4 फायदे

कंसल्टेंट डायटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर कनिका मल्होत्रा ने बताया कि स्ट्रॉबेरी फल के साथ उसकी पत्तियों का सेवन करने से उसके गुण दोगुने हो जाते हैं।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | July 03, 2024 11:26 IST
strawberry leaves  ये रसीला सुर्ख फल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए वरदान  1 महीने तक करें सेवन  बॉडी को मिल सकते हैं ये 4 फायदे
इंस्टाग्राम पर शेयर की किए गए एक पोस्ट में कंटेंट क्रिएटर और हेल्थकेयर प्रोफेशनल डॉ. करण राजन ने बताया है कि अगर आप स्ट्रॉबेरी खा रहे हैं तो उसकी छोटी-छोटी पत्तियां भी जरूर खाएं।
Advertisement

स्ट्रॉबेरी लाल सुर्ख रंग का एक रसीला फल है जो बॉडी को हेल्दी रखता है। स्ट्रॉबेरी फल की गिनती रोमांटिक फलों में की जाती है। रोमांटिक फलों में इसकी गिनती करने के पीछे इस फल का दिल के आकार का शेप जिम्मेदार है। इसकी मिठास और इसका चमकीला लाल रंग लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस फल का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और बॉडी हेल्दी रहती है।

Advertisement

इस फल में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी, विटामिन A, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉलिक एसिड, फॉस्फोरस, पोटैशियम और डेयरी फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल कंपाउंड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। आप जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी की तरह ही उसके पत्ते भी सेहत के लिए उपयोगी है। आप स्ट्रॉबेरी खाकर जितने पोषक तत्व हासिल करते हैं उतने ही पोषक तत्व आप उसके पत्तों से भी हासिल कर सकते हैं। इस फल को पत्तियों के साथ खाने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है।

Advertisement

इंस्टाग्राम पर शेयर की किए गए एक पोस्ट में कंटेंट क्रिएटर और हेल्थकेयर प्रोफेशनल डॉ. करण राजन ने बताया है कि अगर आप स्ट्रॉबेरी खा रहे हैं तो उसकी छोटी-छोटी पत्तियां भी जरूर खाएं। पत्तियों के साथ स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से बॉडी को स्ट्रॉबरी के समान ही पोषण मिलता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक इन पत्तियों में पॉलीफेनोल्स मौजूद होता हैं जो बॉडी के लिए जरूरी एंटीऑक्सिडेंट हैं।  इन पत्तियों में बेरी जितना ही विटामिन सी होता है। पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी की पत्तियां बॉडी को हेल्दी रखती है और बॉडी को पर्याप्त पोषक तत्व देती हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि अगर एक महीने तक रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन उसकी पत्तियों के साथ किया जाए तो बॉडी को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

Advertisement

बॉडी को मिलता है भरपूर पोषण

कंसल्टेंट डायटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर कनिका मल्होत्रा ने बताया कि स्ट्रॉबेरी फल के साथ उसकी पत्तियों का सेवन करने से उसके गुण दोगुने हो जाते हैं। विटामिन और खनिज से भरपूर ये फल और उसकी पत्तियां पोषक तत्वों का खजाना हैं। विटामिन ए, विटामिन के से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रांग रहती है। स्ट्रॉबेरी की पत्तियां विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो इम्युनिटी को स्ट्रांग करती हैं। विटामिन ए, के और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर स्ट्रॉबेरी की पत्तियां सेहत को डबल फायदा पहुंचाती हैं। एक महीने तक इस फल का सेवन उसकी पत्तियों के साथ किया जाए तो बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट के हैं पावर हाउस

स्ट्रॉबेरी और उसके पत्ते फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और क्रॉनिक बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं।

ब्लड शुगर रहता है कंट्रोल

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि रोजाना एक महीने तक स्ट्रॉबेरी का सेवन उसके पत्तों के साथ किया जाए तो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल किया जा सकता है।

पाचन रहता है दुरुस्त

स्ट्रॉबेरी का सेवन उसकी पत्तियों के साथ किया जाए तो बॉडी को भरपूर फाइबर मिलता है जो पाचन को दुरुस्त करता है, आंत की हेल्थ ठीक रहती है। पाचन को दुरुस्त करने के लिए आप रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन उसकी पत्तियों के साथ करें। अधिकांश स्ट्रॉबेरी की किस्मों की पत्तियां खाने योग्य होती हैं,लेकिन कीटनाशकों के प्रभाव को कम करने के लिए ताज़ी स्ट्रॉबेरी का सेवन करने पर ध्यान दें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो