scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Heatwave Alert: झुलसा देने वाली गर्मी में बढ़ा आंखों के लिए खतरा, गर्म हवाओं से आंखों को बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

सेहत के साथ ही गर्मी के मौसम का असर हमारी आंखों पर भी देखने को मिलता है। तेज धूप और गर्म हवाओं से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से आंखों के इंफेक्शन से लेकर कई तरह की समस्याएं आपको घेर सकती हैं।
Written by: हेल्थ डेस्क | Edited By: Shreya Tyagi
नई दिल्ली | Updated: May 26, 2024 12:28 IST
heatwave alert  झुलसा देने वाली गर्मी में बढ़ा आंखों के लिए खतरा  गर्म हवाओं से आंखों को बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स
घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों को हानिकारक रेडिएशन से बचाने के लिए ऐसे सनग्लासेस पहने जो यूवी किरणों को 100% तक रोक सकते हैं। (P.C- Freepik)
Advertisement

राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई हिस्सों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। झुलसा देने वाली सूरज की किरणें और गर्म हवाओं के प्रकोप के चलते लोग घर से बाहर निकलने से पहले सौ बार सोचने लगे हैं। वहीं, लगातार बढ़ते तापमान का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। ऐसे में हीटवेव और इससे बचाव को लेकर सावधानी बरतना बेहद जरूरी हो जाता है। खासकर गर्म हवाओं में घर से बाहर निकलने पर आंखों का ख्याल रखना सबसे अधिक जरूरी है।

सेहत के साथ ही गर्मी के मौसम का असर हमारी आंखों पर भी देखने को मिलता है। तेज धूप और गर्म हवाओं से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से आंखों के इंफेक्शन से लेकर कई तरह की समस्याएं आपको घेर सकती हैं। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ बेहद आसान टिप्स बता रहे हैं, घर से बाहर निकलने से पहले इन टिप्स को अपनाकर आप आंखों से जुड़ी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

Advertisement

पीक टाइम पर बाहर जाने से बचें

इसके लिए सबसे पहले सीधे सूर्य की रोशनी के संपर्क में आना कम करें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। इस समय यूवी रेडिएशन सबसे मजबूत होते हैं।

सनग्लासेस

घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों को हानिकारक रेडिएशन से बचाने के लिए ऐसे सनग्लासेस पहने जो यूवी किरणों को 100% तक रोक सकते हैं।

सनस्क्रीन

घर से बाहर निकलने से पहले आंखों के चारों ओर सनस्क्रीन लगाएं। इससे आंखों के आसपास सनबर्न के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Advertisement

कैप या हैट

घर के बाहर चौड़ी-किनारों वाली कैप या हैट पहनकर रहें, इस तरह की हैट सीधी धूप को आपकी आंखों तक पहुंचने से रोककर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती हैं।

आई ड्रॉप

अगर आपको आंखों में बार-बार ड्राइनेस फील होती है या जलन और खुजली का एहसास ज्यादा महसूस हो रहा है, तो नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद आप आर्टिफिशियल टीयर और लुब्रिकेंट आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खीरा है मददगार

रात को सोने से पहले या दिन के किसी भी समय आप कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर खीरे की स्लाइस रख आराम कर सकते हैं। इससे आंखों को ठंडक पहुंचती है, साथ ही थकान भी कम होती है।

हाइड्रेशन भी है जरूरी

इन सब से अलग आंखों को हीटवेट से बचाने के लिए भी हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। सही हाइड्रेशन टियर प्रोडक्शन को बनाए रखने में मदद करता है, इससे आपको आंखों में ड्राइनेस फील नहीं होती है। इस तरह कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप भीषण गर्मी में अपनी आंखों का ख्याल रख सकते हैं।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो