scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Health Benefits of Ghee: Vitamins से लेकर ओमेगा 3 से भरपूर है घी, इन 6 तरीकों से खाएंगे तो स्वाद और सेहत होगी डबल

Health Benefits of Ghee: घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से सिर से लेकर पैर तक विभिन्न तरह के फायदे मिलते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है। आइए जानते हैं कैसे करें सेवन।
Written by: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: July 05, 2024 12:17 IST
health benefits of ghee  vitamins से लेकर ओमेगा 3 से भरपूर है घी  इन 6 तरीकों से खाएंगे तो स्वाद और सेहत होगी डबल
Health Benefits of Ghee: रोगों से दूर रहने के लिए ऐसे करें घी का सेवन (PC-Freepik)
Advertisement

Health Benefits of Ghee: भारत में घी का इस्तेमाल सदियों से किया जाता रहा है। इसका उपयोग खाना पकाने, बेकिंग और मिठाइयां बनाने में किया जाता है। इनके अलावा घी का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता है। घी दूध से निकले मक्खन से बनता है। इसे दूध को धीमी आंच पर पकाकर और फिर उसमें से पानी और दूध के ठोस पदार्थों को निकालकर बनाया जाता है। घी का रंग सुनहरा पीला होता है और इसमें एक अखरोट जैसी सुगंध होती है।

Advertisement

घी बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है और यह खाने को और ज्यादा जायकेदार बनाता है. घी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषण का भी खजाना है. घी में कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई आदि। यह सभी तत्व शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। घी सेहत ही नहीं, त्वचा और बालों के लिए भी गुणकारी है।

Advertisement

घी में हेल्दी फैट होता है और यही वजह है कि इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। नियमित रूप से घी का सेवन करने से आपको हड्डियों को मजबूत बनाने, इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने, दिल को स्वस्थ रखने, पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, वजन कम करने आदि में मदद मिल सकती है। चलिए जानते हैं कि स्वादिष्ट घी खाने से आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं और आप घी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

घी के पोषण संबंधी फायदे

अच्छे फैट से भरपूर घी

घी में सैचुरेटेड फैट होता है, जिसे अच्छा फैट (Good Fat) कहा जाता है। यह शरीर के कई जरूरी कामकाज में सहायता करता है। अच्छे फैट की लिस्ट में आने वाले फैट शरीर को विटामिन A, D, E और K को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करते हैं क्योंकि इस तरह के फैट घुलनशील विटामिन होते हैं। इसके अलावा, घी में मीडियम चैन फैटी (MCFAs) होते हैं, जो आसानी से अवशोषित हो जाते हैं और एनर्जी के रूप में उपयोग किए जाते हैं. ये प्रोसेस्ड ऑयल ऑयल के विपरीत चयापचय को बढ़ाते हैं।

Advertisement

हाई स्मोक पॉइंट

घी का स्मोक पॉइंट लगभग 485°F (252°C) होता है, जो बहुत अधिक होता है. इस हाई स्मोक पॉइंट के कारण घी को आप तेज आंच पर पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। मतलब घी को तेज आंच पर पकाते समय भी यह खतरनाक मुक्त कणों में नहीं बदलता हैष यही कारण है कि घी भूनने या तलने के लिए इस्तेमाल करने पर भी अपना पोषण मूल्य बरकरार रखता है।

Advertisement

लैक्टोज और कैसिइन फ्री

घी उन लोगों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है जिनको डेयरी से संबंधित परेशानी (dairy sensitivity) है क्योंकि इसे बनाने में लैक्टोज और कैसिइन का इस्तेमाल नहीं किया जाता। अगर आपको लैक्टोज इनटॉलेरेंस (lactose intolerance) है या कैसिइन से एलर्जी है तो घी आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन है.

घी में पाए जाते हैं सभी विटामिन

घी वसा में घुलनशील विटामिन का एक बढ़िया स्रोत है, जिनमें विटामिन A और E शामिल हैं. यह सभी विटामिन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक हैं. इसके अलावा, इसमें विटामिन K2 भी होता है, जो धमनियों (Arteries) में कैल्शियम जमा होने को रोकने में मदद करता है और दिल और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

घी को किन-किन चीजों के साथ खाया खाएं (Best Way To Eat Ghee)

  1. रोटी पर घी लगाकर खाना

गर्म रोटी पर घी लगाना घी का सेवन करने का एक आसान लेकिन स्वादिष्ट तरीका है। ये रोटी का स्वाद को डबल का देता है। अच्छी बात यह है कि यह छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पसंद आता है। इसके अलावा रोटी पर घी लगाने से रोटी सूखती नहीं है और घी की खुशबू भी लंबे समय तक रहती है।

2) पॉपकॉर्न में घी डालकर खाना

पॉपकॉर्न को और ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए उस पर मक्खन डालने की बजाय घी डालें। यकीन ऐसा करने से आपकी पॉपकॉर्न बकेट का टेस्ट और ज्यादा बढ़ सकता है। अच्छी बात यह है कि घी का स्मोक पॉइंट अधिक होता है, इसलिए यह पॉपकॉर्न गीला किए बिना उन पर चिपक जाता है और टेस्ट बढ़ा देता है।

3) उबली सब्जियों पर घी डालकर खाएं

उबली हुई सब्जियों के स्वाद और पोषण की मात्रा को बढ़ाने के लिए, उनमें एक चम्मच घी डालें। स्वाद बढ़ाने के अलावा, घी को सब्जियों में डालकर खाने से सब्जियों के विटामिन और मिनरल्स को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है।

4) कॉफी में घी डालकर पिएं

अगर कॉफी के शौकीन हैं, तो आपको कॉफी का टेस्ट बढ़ाने के लिए उसमें घी मिलाकर पीना चाहिए। यकीनन इससे आपकी सुबह का स्वाद डबल हो सकता है और आपको देर तक चलने वाली एनर्जी मिल सकती है. कॉफी में घी डालकर पीने से मेंटल हेल्थ में भी सुधार होता है।

5) घी के साथ पैनकेक और वफ़ल

आप अपने पैनकेक और वफ़ल पर मक्खन की जगह घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घी का स्वाद कैरेमल जैसा होता है और यह नट्स, फ्रूट्स और मेपल सिरप के साथ बहुत अच्छा लगता है।

6) उबले आलू में घी डालकर खाएं

अगर आपको अपने उबले आलू का स्वाद और पोषण बढ़ाना है, तो उसमें एक चम्मच घी डालकर खाएं। घी मसालों और जड़ी बूटियों के साथ अच्छी तरह से मिल जाता है और आलू में घुलते समय उसे एक शानदार मलाईदार बनावट देता है।

आपके खाने में घी शामिल करना सेहत के लिए भी अच्छा हो सकता है और स्वादिष्ट भी। आप कई तरह के व्यंजनों पर घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि उसे एक खुशबूदार मक्खन जैसा स्वाद भी मिलता है। यही कारण है कि घी आपकी रसोई के लिए एक बेहतरीन चीज है।

स्वास्थ्य के लिए बेस्ट है घी

घी पोषण का भंडार है। इसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पाचन क्रिया से लेकर इम्यून सिस्टम मजबूत करने तक पूरे शरीर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। दूध में पाए जाने वाली लैक्टोज और कैसिइन नामक पदार्थ घी में नहीं होते, इसलिए डेयरी से होने वाली परेशानियों वाले लोग भी इसका आसानी से सेवन कर सकते हैं। घी विभिन्न खाने के स्वाद को बढ़ाने का भी काम करता है. आप सब्जियों, टोस्ट, पॉपकॉर्न, दलिया और अनाजों पर डालकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने खाने में घी को शामिल करके आप न सिर्फ उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं, बल्कि साथ ही कई पोषण संबंधी फायदे भी प्राप्त कर सकते हैं।

बांसुरीवाला के संस्थापक और प्रबंध निदेशक विक्रांत सिंह से बातचीत पर आधारित

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो