scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

40 साल की उम्र में वजन हो गया है उम्र से दोगुना ज्यादा, पेट,कमर और बाजू पर लद गया है फैट, इन 5 आसान एक्सरसाइज से करें चर्बी बर्न करने की शुरूआत

हेल्थलाइन के मुताबिक अक्सर देखा गया है कि उम्र के 40 सालों में वजन तेजी से बढ़ने लगता है। इस उम्र में मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है और बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस भी होने लगते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।
Written by: Shahina Noor
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 12:39 IST
40 साल की उम्र में वजन हो गया है उम्र से दोगुना ज्यादा  पेट कमर और बाजू पर लद गया है फैट  इन 5 आसान एक्सरसाइज से करें चर्बी बर्न करने की शुरूआत
वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो साइकिल चलाएं। चाहे घर के अंदर हो या बाहर आप कहीं भी साइकिल चला सकते हैं। freepik
Advertisement

Weight loss exercise: मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल जिम्मेदार है। मोटापा के लिए और भी कई कारण जिम्मेदार हैं जैसे जेनेटिक कारण, कुछ दवाइयों का सेवन,कुछ बीमारियों जैसे थायराइड की वजह से भी मोटापा तेजी से बढ़ता है। मोटापा को कंट्रोल नहीं किया जाए तो कई तरह की क्रॉनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज,थायराइड,हाई बीपी और दिल के रोगों का खतरा बढ़ने लगता है। उम्र के मुताबिक वजन का मेंटेन होना जरूरी है। कुछ मामले ऐसे देखे गए हैं जिसमें कम उम्र में ही बच्चों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, और उम्र बढ़ने के साथ-साथ वजन बढ़ने का सिलसिला भी जारी रहता है।

Advertisement

हेल्थलाइन के मुताबिक अक्सर देखा गया है कि उम्र के 40 सालों में वजन तेजी से बढ़ने लगता है। 40 साल की उम्र में मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है और बॉडी में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस भी होने लगते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

Advertisement

BMI के मुताबिक 40 साल की उम्र में 60 से 70 किलो वजन होना चाहिए लेकिन कुछ लोग ऐसे है जिनका 40 साल की उम्र में वजन 80-90 तक पहुंच जाता है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। वजन को कम करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर वर्कआउट करें। आप घर में ही कुछ कार्डियो एक्सरसाइज करके अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन-कौन सी असरदार एक्सरसाइज करें।

वॉक करें

वजन को कम करना चाहते हैं और तेजी से कैलोरी को बर्न करना चाहते हैं तो आप रोजाना 30-40 मिनट की वॉक करें। वॉक करने से जोड़ों पर कम प्रभाव पड़ता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। जिम जाकर ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने से बेहतर है कि आप ताजी हवा में 40 मिनट वॉक करें।

Advertisement

स्विमिंग करें

अगर आप चाहते हैं कि गर्मी में आपका वजन कंट्रोल रहे और बॉडी भी कूल रहे तो आप स्विमिंग कीजिए। स्विमिंग का असर पूरी बॉडी पर होता है। स्विमिंग करने से ज्वाइट स्ट्रॉन्ग होते हैं और फैट भी तेजी से बर्न होता है। अगर आप जिम जाकर हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहते तो आप स्विमिंग करें।

साइकिल चलाएं

वजन को तेजी से कम करना चाहते हैं तो साइकिल चलाएं। चाहे घर के अंदर हो या बाहर आप कहीं भी साइकिल चला सकते हैं। साइकिल चलाने से जहां फैट बर्न होता है वहीं दिल की सेहत में भी सुधार होता है। साइकिल चलाने से पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती है। आप नॉर्मल गति पर रोजाना आधा घंटे साइकिल चलाएं तेजी से बॉडी की चर्बी पिघलने लगेगी।

पानी की एरोबिक्स एक्सरसाइज करें

बढ़ते फैट को कंट्रोल करने के लिए आप पूल में एक्सरसाइज करें। यह वर्कआउट बॉडी को ताकत देती है और तेजी से फैट को बर्न करती है। अगर आपको जोड़ों में दर्द है तो वॉटर एरोबिक्स और वॉटर वॉकिंग अच्छे विकल्प हैं।

योग कीजिए

योग का असर न सिर्फ बॉडी पर दिखता है बल्कि मानसिक सेहत पर भी दिखता है। योग करने से बॉडी में संतुलन, शक्ति और लचीलेपन बढ़ता हैं। आरामदायक योगाभ्यास से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है और मन भी शांत रहता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो