scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CineGram: जब एक साबुन के एड ने बदल दी संन्यास से लौटे विनोद खन्ना की जिंदगी, पाकिस्तानी क्रिकेटर को दी थी कड़ी टक्कर

CineGram: इमरान खान पहले गोदरेज के इस साबुन के एड में नजर आते थे, मगर फिर विनोद खन्ना ने उन्हें रिप्लेस किया और छा गए।
Written by: Jyoti Jaiswal
June 10, 2024 12:28 IST
cinegram  जब एक साबुन के एड ने बदल दी संन्यास से लौटे विनोद खन्ना की जिंदगी  पाकिस्तानी क्रिकेटर को दी थी कड़ी टक्कर
सिंथॉल साबुन के विज्ञापन में विनोद खन्ना
Advertisement

CineGram: विनोद खन्ना बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का मशहूर चेहरा थे, 70 के दशक में उन्होंने कई बड़ी फिल्मों में काम किया, मगर फिर वो एक दिन सबकुछ छोड़कर संन्यासी हो गए थे। सन् 1982 में विनोद खन्ना ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया और ओशो के आश्रम में शरण ले ली, यहां वो सारा काम करते थे जिसमें खाना बनाने से लेकर टॉयलेट साफ करना भी शामिल था। 5 साल वहां बिताने के बाद वो वापस आ गए और उन्होंने कुछ फिल्में भी साइन कर ली थीं, मगर उन्हें वो स्टारडम नहीं मिल पा रहा था जो उन्हें वापस बॉलीवुड में स्थापित होने के लिए चाहिए था। नए हीरो आ चुके थे और बॉलीवुड भी दूसरों को काम देने लगा, मगर फिर एक साबुन के एड ने उन्हें उनका स्टारडम लौट दिया, आइए जानते हैं कैसे।

फेसबुक पेज 'किस्सा टीवी' में पोस्ट किए एक आर्टिकल के मुताबिक साल 1987 में गोदरेज कंपनी के सिंथॉल साबुन के विज्ञापन में पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान नज़र आते थे। इमरान खान उम्दा क्रिकेटर होने के साथ बेहद हैंडसम भी थे जिसका फायदा ब्रैंड्स खूब उठाते थे, हर कोई उन्हें अपने विज्ञापन में लेना चाहता था। इंडिया के भी विज्ञापनों में वो नजर आते थे। गोदरेज ने अपने सिंथॉल साबुन के लिए इमरान खान को ब्रैंड एंबेसडर बनाया था। उस वक्त सिंथॉल साबुन से अन्य साबुनों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी। गोदरेज की पत्नी परमेश्वर गोदरेज खुद सिंथॉल के विज्ञापनों का काम देखती थीं।

Advertisement

‘द ट्रायल’ एक्ट्रेस नूर मालाबिका ने 37 की उम्र में की खुदकुशी! सड़ी-गली हालत में पंखे से लटका मिला शव

कैसे फीचर हुए इमरान खान?

सिंथॉल साबुन के एड के लिए विनोद खन्ना तो बाद में आए पहले एड करने वाले इमरान खान इस विज्ञापन में कैसे आए वो आपको बताते हैं। परमेश्वर गोदरेज सिंथॉल के लिए एक बढ़िया एड चाहती थीं, उनकी टारगेट कंज्यूमर थीं महिलाएं। एक मॉडल के साथ सिंथॉल का एड शूट किया गया मगर परमेश्वर गोदरेज को वो एढ पसंद नहीं आया। उस वक्त के टॉप एड फिल्ममेकर शांतनु शौरी को उन्होंने बुलाया और विज्ञापन देकर उन्हें इसे बेहतर करने का काम दिया। उन्होंने कहा कि जो कॉन्टेंट शूट हुआ है उसी से वो एक बढ़िया एड बना लें, लेकिन जब शांतनु ने फुटेज देखी तो उन्होंने अपने हाथ खड़े कर लिए। उन्होंने कहा कि ये एड बहुत ही बेकार तरीके से शूट हुआ है और बेहतर यही होगा कि फिर से एड शूट किया जाए। उनके कहने पर परमेश्वर मान गईं और उन्होंने सोच समझकर शांतनु को फैसला सुनाया कि इस एड को पाकिस्तानी स्टार क्रिकेटर इमरान खान करेंगे। शांतनु को ये काफी अजीब लगा और उन्होंने परमेश्वर गोदरेज से कहा कि वो इस बारे में दोबारा सोच लें। मगर उस वक्त भारत-पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर करने की कोशिश की जा रही थी और इमरान की भारत में भी खूब फैन फॉलोइंग थी। महिलाओं के बीच वो काफी पॉपुलर भी थे इसलिए परमेश्वर चाहती थीं कि शांतनु इमरान खान को ही ध्यान में रखकर एड तैयार करें। जिसके बाद स्क्रिप्ट फाइनल हुई ।

Advertisement

साल 1987 में अक्टूबर-नवंबर में क्रिकेट विश्वकप भारत और पाकिस्तान ने मिलकर आयोजित किया था। 26 अक्टूबर 1987 को जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज़ के बीच मुकाबला था। उस वक्त पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान इमरान खान भी ये मैच देखने इंडिया आए थे। हालांकि उनका मुख्य उद्देश्य सिंथॉल के साथ विज्ञापन शूट करना था। परमेश्वर गोदरेज ने शांतनु शौरी को जयपुर बुलाया। सुबह साढ़े नौ बजे से मैच शुरू होना था और उस मैच के शुरू होने से पहले सिर्फ घंटा एड शूट करने के लिए मिला था। 2 कैमरामैन के साथ शांतनु शौरी ने सुबह साढ़े 8 बजे तक महज 45 मिनट में एड शूट कर लिया। कुछ दिनों बाद एड दूरदर्शन पर रिलीज किया गया, एड की खूब चर्चा हुई और ये काफी पॉपुलर एड बन गया। इस एड के बाद साबुन की सेल में भी जबरदस्त इजाफा हुआ था। सिंथॉल के कॉम्पिटीटर्स परेशान हो गए और उनमें से एक हिंदुस्तान यूनिलीवर के रैक्सोना साबुन ने भी तेजी से एड पर काम शुरू किया, मगर इमरान खान ने सिंथॉल को जिन ऊंचाईयों पर पहुंचा दिया था उसे छून किसी और ब्रैंड के लिए आसान नहीं था। मगर फिर कुछ ऐसा हुआ जिसने गोदरेज कंपनी को हिला कर रख दिया।

रोकना पड़ा इमरान खान वाला एड

भारत और पाकिस्तान के रिश्ते एक बार फिर खराब हो गए, सभी पाकिस्तानी चीजों का बहिष्कार होने लगा और ऐसे में गोदरेज कंपनी को इमरान खान वाले एड का विज्ञापन भी रोकना पड़ा, ऐसे में परमेश्वर गोदरेज के लिए ये एक बड़ी चुनौती बन गई, इस एड के बंद होने से कंपनी को नुकसान तय था और चलाने से भी इस एड का बायकॉट हो सकता था। अब उन्हें जरूरत थी एक ऐसे नए चेहरे को जो इमरान खान को टक्कर दे सके और फिर कंपनी की मनीटिंग फिक्स हुई।

कैसे सिंथॉल के एड में शामिल हुए विनोद खन्ना?

इस मीटिंग में परमेश्वर गोदरेज, उनके पति और गोदरेज ग्रुप के चेयरमैन आदि गोदरेज और शांतनु शौरी शामिल थे। मीटिंग में आइडिया दिया गया कि फैमिली बेस्ड एड बनाएंगे मगर परमेश्वर गोदरेज को ये आइडिया पसंद नहीं आया, उन्होंने शांतनु की तरफ देखा उन्होंने भी इशारों में बता दिया कि ये आइडिया फ्लॉप है। बाहर आकर परमेश्वर गोदरेज ने शांतनु से पूछा कि क्या तु्म्हारे दिमाग में कोई है? तो शांतनु ने विनोद खन्ना का नाम लिया। विनोद खन्ना 5 साल बाद ओशो के आश्रम से लौटे थे और उन्होंने कुछ फिल्में साइन कर ली थीं चर्चा थी कि क्या विनोद खन्ना वापस स्टारडम हासिल कर पाएंगे। परमेश्वर और शांतनु को लगा कि इस वक्त विनोद खन्ना का नाम चर्चा में है और उन्हें हम अपने एड में लेकर कुछ कमाल कर सकते हैं। परमेश्वर और शांतनु मीटिंग रूम में वापस गए और विनोद खन्ना का नाम सुझाया। सभी चौंक गए, और लोगों ने उन्हें मना भी किया मगर परमेश्वर गोदरेज ने ठान लिया था कि वो विनोद खन्ना को ही एड में लेंगी।

ऐसे शूट हुआ था विनोद खन्ना संग ये विज्ञापन

विनोद खन्ना से संपर्क किया गया और उन्होंने विज्ञापन के लिए हामी भर दी। शांतनु का आइडिया था कि विनोद खन्ना को नीली जींस और नीली शर्ट में घोड़े की लगाम पकड़कर दौड़ता दिखाया जाएगा। प्लान ये था कि सुबह सनराइज के साथ ही शूटिंग होगी मगर लोकेशन पर विनोद खन्ना सुबह 10 बजे पहुंचे, शांतनु ने शूट करने से मना कर दिया, उन्होंने कहा कि शूटिंग वो सुबह-सुबह सूर्योदय के साथ ही करेंगे। विनोद खन्ना से कहा गया कि वो अगर सुबह सुबह नहीं आ सकते हैं तो यहीं रुक जाएं। विनोद खन्ना वहीं बीच हाउस पर रुक गए और अगले दिन सूर्योदय के समय शूटिंग की गई, कुछ ही देर में शूटिंग हो गई। शांतनु चाहते थे कि एक शूट ऐसा हो जहां विनोद खन्ना घोड़े के साथ पहले दौड़ते हुए दिखें और फिर उछलकर घोड़े पर बैठ जाएं। विनोद खन्ना ने बिल्कुल वैसा ही किया और एक शानदार एड बनकर तैयार हुआ।

यहां देखिए एड:

इस एड में ब्लैक सूट पहने विनोद खन्ना एक बंगले से निकलकर मर्सिडीज गाड़ी में बैठते हैं। यही गोदरेज वालों का बीच हाउस था और वो मर्सिडीज गाड़ी भी गोदरेज की थी।

साल 1989 में विनोद खन्ना वाला ये सिंथॉल साबुन का एड दूरदर्शन पर रिलीज़ हुआ और ये उन दिनों खूब पसंद किया जाने वाला एड बन गया। न सिर्फ गोदरेज कंपनी को बल्कि विनोद खन्ना को भी इस एड से खूब फायदा हुआ। इमरान खान वाले एड को इसने जमकर टक्कर दी। विनोद खन्ना की खूब तस्वीरें भी खींची गई थीं जिसे मैगज़ीन, अखबार और होर्डिंग्स में लगाई गई थीं। इन एड में विनोद खन्ना की तस्वीर के साथ अंग्रेजी में टैगलाइन थी: "I use Cinthol. Do You?"

ये तस्वीरें शांतनु ने खुद खींची थीं, विनोद खन्ना उस एड में छा गए और उसके बाद खूब सिंथॉल साबुन की बिक्री हुई। लोग दुकानों पर जाकर विनोद खन्ना वाला साबुन मांगते थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो