scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

3 करोड़ का प्राइवेट याच, भारत से दुबई तक कई आलीशान प्रॉपर्टी, 235 करोड़ करोड़ का प्रोडक्शन हाउस, जानिए कितने अमीर हैं सलमान खान

सलमान खान, खान परिवार के नाम पर दर्ज प्रॉपर्टी के पचास फीसदी के अकेले मालिक हैं।
Written by: एंटरटेनमेंट डेस्‍क | Edited By: Sneha Patsariya
नई दिल्ली | Updated: June 18, 2024 15:36 IST
3 करोड़ का प्राइवेट याच  भारत से दुबई तक कई आलीशान प्रॉपर्टी  235 करोड़ करोड़ का प्रोडक्शन हाउस  जानिए कितने अमीर हैं सलमान खान
सलमान खान (फोटो-इंस्टाग्राम/beingsalmankhan)
Advertisement

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान इंडस्ट्री के इकलौते ऐसे स्टार हैं, जिनकी फ्लॉप फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन करती हैं। एक्टर लगभग 3 दशकों से बॉलीवुड में सक्रिय हैं।  सलमान खान ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘तेरे नाम’ से लेकर ‘सुल्तान’, ‘टाइगर जिंदा है’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘एक था टाइगर’, ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी फिल्में दीं। इन फिल्मों से एक्टर ने न सिर्फ शोहरत पाई है बल्कि दौलत भी जमकर कमाई है। सलमान खान अकेले ही संपत्ति के मामले में अपने पूरे परिवार से आगे हैं।

इस बात से तो सभी वाकिफ हैं कि सलमान खान मशहूर लेखक सलीम खान के बेटे हैं।  इंडस्ट्री में सलीम खान ने एक छोटे एक्टर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन उन्हें सफलता एक लेखक बनकर मिली। लेखक के तौर पर करोड़ों की संपत्ति बनाने वाले सलीम खान धन-संपत्ति के मामले में किसी से पीछे तो नहीं हो सकते। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस परिवार की कुल प्रॉपर्टी सैकड़ों करोड़ में नहीं बल्कि हजारों करोड़ में है। तो चलिए आपको बताते हैं सलमान खान की कुल संपत्ति के बारे में।

Advertisement

सलमान खान की नेटवर्थ

 सलमान खान ने साल 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में 34 साल हो गए हैं। जीक्यू इंडिया के मुताबिक, सलमान खान 3000 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं। इस रिपोर्ट के मुताबिक पूरे खान परिवार की मिली जुली नेटवर्थ कुल 5259 करोड़ है। वहीं परिवार के अन्य सदस्यों की बात की जाए तो उनके दोनों भाई अरबाज खान और सोहेल खान उनके करियर की ही तरह संपत्ति के मामले में कोसों दूर हैं। अरबाज खान की नेटवर्थ 500 करोड़ और सोहेल खान की संपत्ति 333 करोड़ है। वहीं पिता सलीम खान की कुल संपत्ति 1000 करोड़ रुपये है, जो उनके बच्चों और दोनों पत्नियों हेलन और सलमा में बराबर-बराबर बंटेगी।

एक फिल्म के लिए चार्ज करते हैं इतनी फीस

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाईजान 220 करोड़ रुपए साल के कमाते हैं। जबकि महीने में उनकी इनकम 16 करोड़ रुपए है। डीएनए में छपी खबर के मुताबिक सलमान एक दिन में करीब 1 लाथ 27 हजार डॉलर कमाते हैं। पिंकविला की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी फिल्मों से कुल प्रॉफिट का 60 से 70% हिस्सा मिलता है, वहीं भाईजान एक फिल्म के लिए 100-150 करोड़ से ज्यादा फीस लेते हैं। सलमान खान के पास जेड प्लस सिक्योरिटी है।

भारत से दुबई तक कई आलीशान प्रॉपर्टी

सलमान खान अपने परिवार के साथ ब्रांदा के लग्जीरियस गैलेक्सी अपार्टमेंट में रहते हैं। इस घर की कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये बताई जाती है। गैलेक्सी अपार्टमेंट के अलावा, सलमान खान के पास, पनवेल में एक 150 एकड़ का फार्म हाउस भी है। इस फार्म हाउस का नाम, अर्पिता फार्म्स है। इसकी कीमत लगभग 80 करोड़ है। इसके अलावा, सलमान के पास गोरई में भी एक विला ,मलाड, नका वर्ली और कार्टर रोड में भी कुछ प्रॉपर्टीज हैं। उनके पास  दुबई में एक शानदार विला भी है। यह बुर्ज खलीफा के पास है। सलमान खान का अपना प्रोडक्शन हाउस भी है, जिसके तले वह 2011 से फिल्में बना रहे हैं। उनके बीइंग ह्यूमन की वैल्यू भी लगभग 235 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, कई कम्पनीज में भी उन्होंने इन्वेस्टमेंट किया हुआ है।

Advertisement

3 करोड़ का प्राइवेट याच

सलमान खान के पास अपना प्राइवेट लग्जरी याच भी है। यह उन्होंने 2016 में लिया था और इसकी कीमत लगभग 3 करोड़ रूपये है। वहीं एक्टर के कार कलेक्शन की बात करें तो उनके पास रेंज रोवर है। इसकी कीमत लगभग 2.26 करोड़ रूपये है। इसके अलावा, उनके पास टोयोटा लैंड क्रूजर भी है, जो लगभग 1.80 करोड़ रूपये की है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो