scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Varanasi Lok Sabha Election Result 2024: वाराणसी में प‍िछली बार से एक-त‍िहाई कम अंतर से जीते नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के अजय राय को म‍िले 4.60 लाख वोट

2019 में नरेंद्र मोदी को 6,74,664 वोट म‍िले थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 4.80 लाख वोटों के अंतर से जीते थे।
Written by: shrutisrivastva
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 17:39 IST
varanasi lok sabha election result 2024  वाराणसी में प‍िछली बार से एक त‍िहाई कम अंतर से जीते नरेंद्र मोदी  कांग्रेस के अजय राय को म‍िले 4 60 लाख वोट
वाराणसी में बीजेपी का प्लान फेल (Source- Jansatta)
Advertisement

Varanasi Lok Sabha Election/Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में वाराणसी लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी सांसद बने हैं। लेक‍िन, इस बार उनकी जीत का अंतर काफी कम रह गया।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला एक बार फ‍िर कांग्रेस के अजय राय से ही था। इस बार उन्‍होंने मोदी की जीत का अंतर करीब डेढ़ लाख पर समेट द‍िया।

Advertisement

वाराणसी में नोटा में पड़े 8478 वोट के अलावा कुल 11,21,665 मत पड़े थे। इनमें से नरेंद्र मोदी को कुल 612970 वोट म‍िले और वह 152513 मतों के अंतर से जीत हा‍स‍िल कर सके। उनके नजदीकी प्रत‍िद्वंद्वी कांग्रेस के अजय राय 460457 वोट हास‍िल करने में कामयाब रहे। तीसरे नंबर पर बसपा उम्‍मीदवार अतहर जमाल रहे, ज‍िन्‍हें 33766 वोट म‍िले।

2019 में नरेंद्र मोदी को 6,74,664 वोट म‍िले थे। सपा की शाल‍िनी यादव को करीब दो लाख और कांग्रेस के अजय राय को करीब डेढ़ लाख वोट म‍िले थे। अन्‍य उम्‍मीदवारों को करीब 35 हजार वोट म‍िले थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 4.80 लाख वोटों के अंतर से जीते थे।

बीजेपी ने प्रधानमंत्री की जीत का मार्ज‍िन बढ़ाने की काफी कोश‍िश की थी, लेक‍िन उसका प्‍लान फेल हो गया।

Advertisement

कौन-कौन है वाराणसी के चुनाव मैदान में?

वाराणसी में पीएम मोदी के मुक़ाबले कांग्रेस के अजय राय और बसपा के अतहर जमाल लारी खड़े हैं। इसके अलावा अपना दल (के) के गगन प्रकाश यादव और युग तुलसी पार्टी के कोलीशेट्टी शिव कुमार भी वाराणसी से चुनाव मैदान में हैं। दो निर्दलीय प्रत्याशी दिनेश यादव और संजय कुमार तिवारी भी पीएम मोदी के खिलाफ खड़े हैं।

Advertisement

पार्टीप्रत्याशी
बीजेपीनरेंद्र मोदी
कांग्रेसअजय राय
बसपाअतहर जमाल लारी
अपना दल (कमेरावादी)गगन प्रकाश यादव
निर्दलीयसंजय कुमार तिवारी
निर्दलीयदिनेश कुमार यादव
युग तुलसी पार्टीकोली शेट्टी शिवकुमार

वाराणसी में बीजेपी के बड़े नेताओं ने किया था प्रचार

भारतीय जनता पार्टी ने वाराणसी के रण में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी। इस महत्वपूर्ण लोकसभा सीट के लिए कई दिग्गज भाजपा नेताओं ने बार-बार शहर का दौरा किया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूरी चुनावी प्रक्रिया का संचालन किया था। वहीं, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी वाराणसी में लगातार आ-जा रहे थे। महिला एवं बाल विकास के लिए कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी भी शहर पहुंची थी।

Also Read

Varanasi Lok Sabha Seat: काशी में जमे भाजपा के दिग्गज, विरोधियों ने भी भरी हुंकार

लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी को मिले थे 60% से ज्यादा वोट

लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करीब 64 फीसदी वोट म‍िले थे। सपा को 18 और कांग्रेस को 14 प्रत‍िशत मत म‍िले थे। इस बार सपा और कांग्रेस साथ हैं। ऐसे में दोनों पक्ष अपनी-अपनी ओर से पूरी ताकत लगाए हुए हैं।

पार्टीप्रत्याशीवोट प्रतिशत
भाजपानरेंद्र मोदी63.62
सपाशालिनी यादव18.40
कांग्रेसअजय राय14.38

वाराणसी लोकसभा चुनाव 2014 परिणाम

पिछले दो चुनावों में पीएम मोदी ने वाराणसी सीट से बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। जब 2014 में नरेंद्र मोदी ने पहली बार वाराणसी से चुनाव लड़ा था और प्रधानमंत्री बने, तब उन्होंने आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल को 3.72 लाख वोट से हराया था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो