scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

UP Lok Sabha Chunav Results: यूपी में क्या रहीं बीजेपी का किला खिसकने की वजहें? योगी-मोदी की जोड़ी का नहीं चला जादू

UP Lok Sabha Chunav Results: लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों में बीजेपी को यूपी में 25 से ज्यादा सीटों पर नुकसान होता दिख रहा है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 14:25 IST
up lok sabha chunav results  यूपी में क्या रहीं बीजेपी का किला खिसकने की वजहें  योगी मोदी की जोड़ी का नहीं चला जादू
UP Lok Sabha Chunav Results: यूपी में बीजेपी का सपा-कांग्रेस ने बिगाड़ा खेल (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

UP Lok Sabha Chunav Results: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज सुबह 8 बजे से ही काउंटिंग शुरू हो गई थी, जिसे एनडीए गठबंधन को यूपी में करारा झटका लगा है। यहां बीजेपी को रुझानों के लिहाज से करीब 25 सीटों का घाटा होता दिख रहा है। यहां सपा-कांग्रेस गठबंधन ने बीजेपी को रुझानों में तो झटका दे दिया है।

Advertisement

यहां सपा गठबंधन ने 45 सीटों पर बढ़त बना रखी है, जबकि एनडीए की लीड केवल 35 सीटों की है। ऐसे में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से कन्नौज से लीड कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी उनके परिवार के चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में लीड करते नजर आ रहे हैं।

Advertisement

बीजेपी को लगा करारा झटका

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने आक्रामक चुनाव लड़ा था। बीजेपी यूपी को अपने सबसे बड़े गढ़ के तौर पर पेश कर रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की जोड़ी को आईकॉन के तौर पर पेश कर यूपी में बीजेपी एक बड़ी जीत की आस लगाए बैठी थी लेकिन सारा खेल उल्टा पड़ गया।

अब तक के रुझान बताते हैं कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के पीडीए गठबंधन को लेकर यूपी में अंडरकरंट था, जिसे पूर्व सीएम अखिलेश यादव और राहुल गांधी की जोड़ी को फायदा मिला बीजेपी का किला रुझानों में दरकने लगा है।

Advertisement

क्या रहे BJP के पिछड़ने के बड़े कारण

राजपूतों की नाराजगी: यूपी में राजपूतों को टिकट बंटवारे में तरजीह न मिलना एक बड़े वर्ग में नाराजगी की वजह बनता दिखा, जिसके चलते अनुमान है कि बीजेपी को राजपूतों का वोट ज्यादा नहीं मिला है।

Advertisement

400 पार सीटों का खेल और आरक्षण का मुद्दा - लगातार बीजेपी यह नाराज लगाती रही कि पार्टी का गठबंधन इस बार 400 पार सीटें लेकर आएंगे। विपक्षी दलों ने यह कैंपेन चलाया कि बीजेपी 400 पार लाकर संविधान को बदलेगी और पिछड़ी जातियों का आरक्षण खत्म कर देगी। माना जा रहा है कि जमीनी स्तर पर यह मुद्दा बीजेपी के खिलाफ गया।

कांग्रेस के घोषणापत्र का दिखा असर - कांग्रेस ने गरीब महिलाओं को हर महीने 85 रुपये देने का ऐलान अपने घोषणपत्र में किया था। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना था कि बीजेपी को इसका सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

मोदी योगी का नहीं चला जादू - उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी को एक बड़े फैक्टर के तौर पर पेश किया गया था। बीजेपी पूरा चुनाव ही केवल मोदी योगी के नाम पर लड़ रही थी, जिसका नतीजा ये हुआ कि बीजेपी

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो