scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा लड़ रहा फरीदकोट से चुनाव, गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मुद्दा उठाकर हुए थे चर्चित

Punjab Lok Sabha Chunav 2024: इंदिरा गांधी हत्याकांड में शामिल बेअंत सिंह के बेटे सरबजीत सिंह खालसा ने 2015 में गुरु ग्रंथ साहिब का मुद्दा उठाया था।
Written by: राखी जग्गा
नई दिल्ली | Updated: May 27, 2024 20:11 IST
इंदिरा गांधी के हत्यारे का बेटा लड़ रहा फरीदकोट से चुनाव  गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मुद्दा उठाकर हुए थे चर्चित
Lok Sabha Chunav 2024: सरबजीत सिंह खालसा लगातार उठाते रहे हैं सिखों के मुद्दे (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब 1 जून का आखिरी रण बाकी है, जिसको लेकर जमकर चुनाव प्रचार जारी है। पंजाब की सभी सीटों पर 1 जून को वोटिंग होनी है। यहां की फरीदकोट सीट पर एक प्रत्याशी चर्चा में हैं, जिनका नाम सरबजीत सिंह खालसा है। ये 2015 में गुरु ग्रुंथ साहिब की बेअदबी मामले को उठाने को लेकर चर्चा में आए थे। सरबजीत का इतिहास भी विवादित ही है क्योंकि ये पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के हत्याकांड में शामिल दो आरोपियों में से एक यानी बेअंत सिंह के बेटे हैं।

Advertisement

फरीदकोट सीट से निर्दलीय चुनावी मैदान में उतर सरबजीत सिंह पहले भी चर्चा में रहे हैं। फ़रीदकोट 2015 में हुई गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी वाले कांड का केंद्र था, जो कि जिले के बरगारी गांव में हुआ था।

Advertisement

उठाना चाहते हैं बेअदबी का मुद्दा

सरबजीत ने चुनाव लड़ने को लेकर कहा कि मैंने फरीदकोट से चुनाव लड़ने का फैसला किया क्योंकि मैं 2015 के गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मुद्दा उठाना चाहता हूं… शुरू में मेरी चुनाव लड़ने की कोई योजना नहीं थी लेकिन सिख संगत मेरे पास आई और मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा।

फरीदकोट की सीट पर आम आदमी पार्टी ने एक्टर और सिंगर करमजीत अनमोल को उतारा है, तो वहीं बीजेपी ने सीटिंग सांसद हंस राज हंस को दिल्ली से लाकर यहां से चुनाव लड़वाया है। कांग्रेस ने पूर्व सरकारी स्कूल शिक्षिका अमरजीत कौर साहोके को टिकट दिया है और अकाली दल ने तीन बार विधायक रह चुके शीतल सिंह के बेटे और व्यवसायी राजविंदर सिंह को मैदान में उतारा है।

कांग्रेस ने नहीं दिया है सीटिंग सांसद को टिकट

वर्तमान सांसद की बात करें तो इस सीट पर कांग्रेस नेता मोहम्मद सादिक का कब्जा है, जिनका इस बार कांग्रेस ने टिकट काट दिया है, जो अभिनेता और गायक भी हैं। 23 मई को सरबजीत सिहं ने एक बड़ा रोड शो निकाला था, जिसमें काफी भीड़ जुटी थी। इस दौरान रंगदारी और फिरौती के केस का सामना कर रहे यूट्यूबर भाना सिद्धू भी शामिल हुए थे, जिन्हें फरवरी में जमानत मिली थी।

Advertisement

किसान नेता भी कर रहे सरबजीत का समर्थन

किसान यूनियन नेताओं का कहना है कि फरीदकोट और मोगा में मिले समर्थन को देखते हुए निर्दलीय होने के बावजूद सरबजीत को दौड़ से बाहर नहीं समझा जा सकता है। वहीं सरबजीत का कहना है कि मुझे पता है कि लोकप्रिय गायक और अभिनेता मेरे खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, लोग मेरे परिवार और मुझे 1984 से जानते हैं और सिख समुदाय में एक शहीद का स्थान किसी सेलिब्रिटी से कहीं अधिक ऊंचा है। किसान यूनियनें भी मुझे समर्थन दे रही हैं। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी के दूसरे हत्यारे सतवंत सिंह का परिवार भी उनके लिए प्रचार कर रहा है।

चुनाव प्रचार को लेकर क्या है राय

सरबजीत के प्रतिद्वंद्वी उनके जमीनी स्तर पर उनकी पकड़ के दावों को चुनौती देते हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार करमजीत अनमोल के करीबी सहयोगी मंजीत सिंह सिद्धू का कहना है कि सोशल मीडिया पर समर्थन की झूठी कहानी फैलाई जा रही है। आप के सहयोगी कहते हैं कि कोई भी हमारी पार्टी के कैडर और हमें मिल रहे समर्थन को देखने के लिए गांवों में जा सकता है।

जब गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का कांड हुआ था, उस दौरान पंजाब में शिरोमणि अकाली दल की सरकार थी। इस मुद्दे पर सत्ताधारी दल काफी रक्षात्मक रुख अपना रही थी। पार्टी के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पिछले साल दिसंबर में अपने कार्यकाल के दौरान दोषियों को गिरफ्तार करने में विफल रहने के लिए सार्वजनिक रूप से माफ़ी मांगी थी।

सरबजीत का कहना है कि फरीदकोट में कई अन्य मुद्दे भी हैं जिन पर सरकार की अनदेखी की गई है, जिनमें नशाखोरी, बेरोजगारी और खराब शिक्षा सुविधाएं शामिल हैं। वे कहते हैं कि नशे की आसानी से उपलब्धता पंजाब में युवाओं की जिंदगी बर्बाद कर रही है। साथ ही शिक्षा का स्तर भी गिर गया है, जिसके कारण पंजाबी युवाओं को रोजगार के अवसर नहीं मिल पा रहे हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो