scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM मोदी या गृहमंत्री अमित शाह, जानिए दोनों में से किसके पास है ज्यादा संपत्ति

Lok Sabha Chunav 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दोनों ने ही अपने चुनावी हलफनामे में यह बताया है कि उनके पास कुल कितनी संपत्ति है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 23:42 IST
pm मोदी या गृहमंत्री अमित शाह  जानिए दोनों में से किसके पास है ज्यादा संपत्ति
Lok Sabha Chunav 2024: मोदी और शाह में कौन ज्यादा अमीर? (सोर्स-PTI/File)
Advertisement

PM Modi Amit Shah Wealth: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की जोड़ी पूरे विपक्षी दलों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होती रही है। वर्तमान में देश की राजनीति के केंद्र माने जाने वाले ये दोनों नेता, एक बेहद मजबूत दोस्त भी हैं, और सूत्र बताते हैं कि 90 के दशक से ही इन दोनों ने ही अपने विरोधियों को गुजरात में धूल चटाना शुरू कर दिया था। दोनों पर ही विपक्षी दलों द्वारा यह आरोप भी लगाए जाते हैं कि उन्होंने सरकार में रहते हुए कुछ उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाते हुए, खुद भी लाभ उठाया है। इन सवालों से इतर आज हम इन दोनों की संपत्ति पर नजर डालेंगे, जिससे यह भी पता चल जाएगा कि पीएम मोदी या अमित शाह में से से किसके पास ज्यादा संपत्ति है। B#

लोकसभा चुनाव हो या कोई आम चुनाव, नामांकन के दौरान प्रत्याशियों को चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति का खुलासा करना ही होता है। पीएम मोदी उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं, तो दूसरी ओर गृहमंत्री अमित शाह गांधीनगर सीट से चुनावी मैदान में हैं। ऐसे में नामांकन में दी गई जानकारी के अनुसार यह पता किया जा सकता है कि दोनों में से ज्यादा अमीर कौन है।

Advertisement

कितनी है पीएम मोदी की संपत्ति

पहले बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की करें तो पीएम मोदी की नेटवर्थ यानी संपत्ति 3,02,06,889 रुपये है। यह जानकारी उनके चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे से सामने आई है। पीएम मोदी ने इस हलफनामे में बताया है कि उनसे पास 31 मार्च 2024 तक करीब 52,920 रुपये कैश थे। इसमें से 28,000 रुपये उनके द्वारा चुनावी खर्च के लिए निकाले गए।

वहीं पीएम मोदी के सेविंग अकाउंट में एफडी और अन्य डिपॉजिच समेत करीब 2.85 करोड़ रुपये हैं। पीएम मोदी ने बताया कि एसबीआई की गांधीनगर ब्रांच वाले अकाउंट में 73,304 रुपये जमा है और वाराणसी के एसबीआई एकाउंट में 7,000 रुपये डिपॉजिट हैं। PM मोदी ने बताया है कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में करीब 9 लाख 12 हजार रुपये जमा कर रखे हैं।

PM मोदी के पास घर-बार कुछ भी नहीं

इसके अलावा पीएम मोदी के पास करीब 2,67,750 रुपये की चार अंगूठियां भी हैं। पीएम मोदी के पास न तो कोई घर है, न गाड़ी और न ही कोई अन्य अचल संपत्ति। पीएम मोदी की सैलरी की बात करें तो उन्हें हर महीने करीब 2 लाख रुपये का वेतन मिलता है। इस वेतन में डेली अलाउंस के साथ ही सांसद भत्ता और अन्य सरकारी भत्ते भी शामिल हैं।

Advertisement

अमित शाह के पास है 36 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

अब बात पीएम मोदी के दोस्त और कैबिनेट में साथी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की करें तो वे पीएम मोदी से कई गुना ज्यादा अमीर हैं। अमित शाह की कुल नेटवर्थ 36 करोड़ रुपये से ज्यादा की है। दिलचस्प बात यह है कि इतनी नेटवर्थ होने के बावजूद शाह के पास कोई भी कार या वाहन नही है।

अमित शाह के लोन की बात करें तो उन पर करीब 15.77 लाख रुपये का लोन है। इसके अलावा उनके पास 24,164 हजार रुपये कैश है। अचल संपत्ति के मामले में अमित शाह के पास करीब 16.31 करोड़ रुपये से अधिक है। इसमें कृषि भूमि, अर्ध खेती योग्य भूमि, भूखंड और आवास शामिल हैं।

शेयर मार्केट में भी है शाह का निवेश

चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के मुताबिक गृहमंत्री शाह शेयर मार्केट में भी निवेश करते हैं। अमित शाह के पास शेयर बाजार में 179 लिस्टेड कंपनियों के शेयर हैं, इसके अलावा उनके पास अन्य 79 गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में भी शेयर हैं।

अमित शाह की पत्नी के पास भी है मोटी संपत्ति

अमित शाह की पत्नी का नाम सोनल शाह है, जिनके पास करीब 22.46 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है, जिसमें नकदी, बैंक बचत, स्टॉक निवेश और डिपॉजिट्स के साथ-साथ सोने और चांदी के गहने शामिल हैं। इसके अलावा उनकी अचल संपत्ति का जिक्र करें तो यह करीब 6.55 करोड़ रुपये से अधिक की है। इसमें विभिन्न स्थानों पर आवासीय संपत्तियां भी शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो