scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Nana Patole Interview: 'एकनाथ शिंदे और अजित पवार राजनीति के अग्निवीर, चुनाव बाद हो जाएंगे बेसहारा', नाना पटोले ने ऐसा क्यों कहा?

Lok Sabha Chunav 2024: द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए नाना पटोले ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने की योजना की घोषणा से न केवल मराठों बल्कि ओबीसी को भी काफी फायदा हासिल होगा और इसका यहां चुनाव पर काफी प्रभाव है।
Written by: ईएनएस | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 05, 2024 18:06 IST
nana patole interview   एकनाथ शिंदे और अजित पवार राजनीति के अग्निवीर  चुनाव बाद हो जाएंगे बेसहारा   नाना पटोले ने ऐसा क्यों कहा
महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले (Photo : PTI)
Advertisement

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे मुखर आलोचकों में से एक रहे हैं। वह फिलहाल महाराष्ट्र की अलग-अलग सीटों पर पहुंच कर कांग्रेस पार्टी का प्रचार कर रहे हैं। उनका कहना है कि महाराष्ट्र में इस बार पीएम मोदी के खिलाफ काफी असंतोष है और कांग्रेस काफी बढ़त हासिल कर रही है।

Advertisement

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए नाना पटोले ने कहा कि राहुल गांधी द्वारा आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटाने की योजना की घोषणा से न केवल मराठों बल्कि ओबीसी को भी काफी फायदा हासिल होगा और इसका यहां चुनाव पर प्रभाव है।

Advertisement

पिछले दो चरणों में कांग्रेस का कैसा रहा है प्रदर्शन?

इस सवाल के जवाब में नाना पटोले ने कहा कि इस बार चुनाव जनता खुद लड़ रही है और कांग्रेस को लेकर काफी उत्साह का माहौल है।

उन्होंने कहा,"मैं इस चुनाव में अब तक हर जगह रहा हूं। जनता ने इस चुनाव को अपने हाथ में ले लिया है। बीजेपी और नरेंद्र मोदी के खिलाफ गुस्सा है। हमारे नेता राहुल गांधी द्वारा की गई यात्राओं ने इस देश के लोगों की वास्तविक भावनाओं को सामने लाया है। हमारी गारंटी लोगों तक पहुंची है और उन्हें राहुल गांधी पर भरोसा है। 13 सीटों में से कांग्रेस उन सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी जिन पर पार्टी ने चुनाव लड़ा है।"

बीजेपी के खिलाफ कैसा माहौल है?

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा,"इस बार खासकर युवा इस सरकार से नाखुश हैं। नरेंद्र मोदी जिस हिंदू-मुस्लिम कार्ड को खेलने की कोशिश कर रहे हैं, वह लोगों, खासकर युवाओं को पसंद नहीं आ रहा है। लोग हिंदू-मुस्लिम कार्ड पर नहीं बल्कि पिछले 10 वर्षों के मुद्दों को जानना चाहते हैं। आपने देखा होगा कि कांग्रेस और राहुल गांधी एजेंडा तय कर रहे हैं जबकि बीजेपी और नरेंद्र मोदी सिर्फ हमें जवाब दे रहे हैं. महंगाई एक बड़ा मुद्दा बन गया है. किसान भाजपा के झूठ को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।"

Advertisement

आरक्षण के मुद्दे पर क्या बोले नाना पटोले?

नाना पटोले ने कहा कि सत्ता में आने के बाद जाति जनगणना कराने और 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा हटाने की राहुल गांधी की घोषणा गेम-चेंजर होगी।

Advertisement

नाना पटोले ने कहा,"राहुल गांधी के इस ऐलान से न केवल मराठों को आरक्षण मिलेगा, बल्कि ओबीसी जातियों को भी अतिरिक्त आरक्षण मिलेगा। जब मैं विधानसभा अध्यक्ष था, तो मैंने जाति जनगणना के लिए प्रस्ताव पेश किया था और यह सुनिश्चित किया था कि यह पारित हो जाए। हम 90 फीसदी आबादी को प्रतिनिधित्व देना चाहते हैं, लेकिन बीजेपी का एक भी नेता इस बारे में नहीं बोल रहा है. क्योंकि वे आरक्षण विरोधी हैं, और यही कारण है कि भाजपा जाति जनगणना का विरोध कर रही है।"

उद्धव ठाकरे को लेकर नरम हुए हैं पीएम मोदी?

नाना पटोले ने कहा,"पीएम मोदी नटसम्राट (अभिनय के राजा) हैं। बीजेपी डरी हुई है। उसे पता है कि वे चुनाव हार रहे हैं। इसलिए यह नाटक किया जा रहा है। उन्हें एहसास हो गया है कि महाराष्ट्र किस ओर झुक रहा है। वह वोट खिसकने के डर से उद्धव जी के इर्द-गिर्द भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन उद्धव जी इस पर पहले ही बोल चुके हैं और मुझे इस बारे में बोलने की जरूरत नहीं है।"

बीजेपी के अजित पवार और एकनाथ शिंदे के साथ गठबंधन पर क्या बोले नाना पटोले?

नाना पटोले ने एकनाथ शिंदे और अजित पवार को 'राजनीति अग्निवीर कहते हुए कहा, "यह केंद्र सरकार सैन्य भर्ती की अग्निवीर योजना लेकर आई, जिसमें सेवा के बाद पेंशन नहीं मिलती। एकनाथ शिंदे, अजित पवार और अशोक चव्हाण महाराष्ट्र के 'राजनीतिक अग्निवीर' हैं। इस चुनाव के बाद वे बिना किसी सहारे के रह जायेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो