scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Results: UP में मुस्लिम वोटर्स ने चुपचाप किया खेला! समझिए अखिलेश-राहुल ने कैसे ध्वस्त की BJP की पॉलिटिक्स

Lok Sabha Results: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के बहुमत का आंकड़ा हासिल नहीं कर पाई है, जिसकी वजह यूपी में बीजेपी को करीब 25 सीटों का नुकसान बताया जा रहा है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 05, 2024 14:43 IST
lok sabha results  up में मुस्लिम वोटर्स ने चुपचाप किया खेला  समझिए अखिलेश राहुल ने कैसे ध्वस्त की bjp की पॉलिटिक्स
Lok Sabha Results: यूपी में किंगमेकर्स बने मुस्लिम वोटर्स (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Chunav Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने के बाद यूपी में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी की यूपी में 32 सीटें कम हो गई हैं और सपा को उतनी ही सीटों का फायदा हुआ है। बीजेपी को यह डेंट मारने में समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की मुस्लिम वोट एकजुट रखने वाली रणनीति काम आती दिखी है और मुस्लिम वोटर्स ने बिना भटके एक जगह चुपचाप ईवीएम का बटन दबाया है।

Advertisement

यूपी में भले ही पांच मुस्लिम सांसद लोकसभा पहुंचे हों लेकि मुस्लिम वोटर्स की सपा कांग्रेस के इंडिया गटबंधन के पक्ष मतदान किया लेकिन इसको लेकर अपनी राय कभी पब्लिकली रखी ही नहीं। सपा-कांग्रेस और बसपा के हितैषी कहलाने के बावजूद मुस्लिम संगठनों, तंजीमो ने चुप्पी साख रखी थी। इसके चलते एक्शन-रिएक्शन नहीं हो पाया और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण न होना इंडिया गठबंधन के लिए फायदेमंद रहा।

Advertisement

मुस्लिम वोटर्स ने साध रखी है चुप्पी

लोकसभा चुनाव शुरू होने से पहले ही मुस्लिम धर्मगुरु यूपी में यह कहने लगे थे कि जब तक यूपी में धर्म और जाति की राजनीति को मुसलमान साथ लेकर चलते रहेंगे, तब तक उनका कोई भला नहीं होगा। संभवतः इन सबके चलते ही उनकी नेताओ संगठनों व राजनीतिक दलों तक पहुंच चुकी थी।

यही वजह रही कि इस बार प्रदेश में मुस्लिम मतदाताओं ने बड़ी खामोशी के साथ देश की सबसे बड़ी पंचायत के लिए अपना जनादेश तय किया था। गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश से एक भी मुस्लिम सांसद लोकसभा नहीं पहुंचा था, लेकिन 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदेश से छह मुस्लिम चेहरे लोकसभा में पहुंचे थे।

Advertisement

सपा ने सूझ-बूझ से दिया था टिकट बंटवारा

इस बार 2024 में लोकसभा चुनाव की बात करें तो राजनीतिक दलों ने पिछले चुनाव के मुकाबले कम मुस्लिम नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है। बीएसपी ने सबसे ज्यादा करीब 20 प्रत्याशियों को टिकट दिया था। कांग्रेस ने दो, सपा ने चार मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे, जिसके चलते सांप्रदायिक ध्रुवीकरण से बचने की एक जुगत रही हो।

Advertisement

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रवक्ता डॉ कासिम इलियास कहते हैं कि यह सही है कि इस बार देश और खासतौर पर उत्तर प्रदेश के मुसलमानों ने लोकसभा चुनाव का सांप्रदायिक ध्रुवीकरण नहीं होने दिया था। उत्तर प्रदेश की बात करें तो बसपा ने बीजेपी को खुश करने के लिए सबसे ज्यादा मुस्लिम प्रत्याशी उतारे थे लेकिन सपा कांग्रेस के टिकट बंटवारे में उनकी सूझबूझ देखने को मिली।

बीजेपी ने भड़काऊं बयान दिए लेकिन इस बार अल्पसंख्यक समुदाय के किसी भी नेता धर्मगुरु या राजनेता ने आक्रामक बयान नहीं दिया है , जिसके चलते मुस्लिमों के दिमाग में केवल सपा कांग्रेस गठबंधन का प्रत्याशी ही था, जिसके चलते बीजेपी के हाथ से यूपी का किला दरक गया। इसके चलते अमित शाह की चाणक्य नीति नहीं काम आई और न ही मोदी योगी की जोड़ी कोई छाप छोड़ पाई।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो