scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Thrissur Lok Sabha Chunav Result 2024: केरल में BJP को मिली धमाकेदार जीत, त्रिशूर लोकसभा सीट पर सुरेश गोपी ने वामंपथ के गढ़ में लहराया भगवा

Lok Sabha Election 2024 Result Thrissur Constituency: इस बार त्रिशूर से बीजेपी ने एक बार फिर सुरेश गोपी पर अपना भरोसा जताया है, वही कांग्रेस ने के मुरलीधरन को मौका दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 17:55 IST
thrissur lok sabha chunav result 2024  केरल में bjp को मिली धमाकेदार जीत  त्रिशूर लोकसभा सीट पर सुरेश गोपी ने वामंपथ के गढ़ में लहराया भगवा
त्रिशूर से बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार सुरेश गोपी को जीत मिली है।
Advertisement

Thrissur Lok Sabha Chunav Result 2024: केरल की त्रिशूर लोकसभा सीट का परिणाम सामने आ गया है। इस परिणाम ने बीजेपी को पहली बार वामपंथ की गढ़ मानी जाने वाली केरल में एंट्री मिल गई है। पार्टी ने त्रिशूर लोकसभा सीट धमाकेदार जीत दर्ज की है। यहां से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सुरेश गोपी 74,686 वोटों से जीत मिली है। शुरुआती रुझान में दोनों प्रत्याशियों के बीच खुब उठापटक देखने को मिला लेकिन फिर सुरेश गोपी ने एक बार लीड बनाई तो लीड बनी ही रह गई। वहीं इस सीट पर चुनाव में त्रिकोणी मुकाबला देखने को मिल रहा था। बीजेपी उम्मीदवार सुरेश गोपी को 4,12,338 वोट मिले हैं जबकि दूसरे नंबर पर सीपीआई के वी एस सुनीलकुमार को 3,37,652 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस के के मुरलीधरन को 3,28,124 वोट मिला है।

Lok Sabha Election Results 2024 LIVE: Check Here

Advertisement

इस बार त्रिशूर से बीजेपी ने एक बार फिर सुरेश गोपी पर अपना भरोसा जताया है, वही कांग्रेस ने के मुरलीधरन को मौका दिया है। वही लेफ्ट की बात करें तो उसकी तरफ से वीएस सुनील कुमार को चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजे की बात करें तो कांग्रेस के टीएन प्रथापन ने जीत हासिल की थी। उन्हें 4 लाख 1589 वोट मिले थे, लेकिन 2014 के लोकसभा चुनाव में सीपीआई पार्टी के सीएन जयदेवन ने बड़े अंतर से जीत हासिल की।

लोकसभा चुनाव 2014 परिणाम (Loksabha Election 2014 Results)

पार्टीप्रत्याशीवोट
लेफ्टसीएन जयदेवन3,89,209
कांग्रेसके पी धनापलन3,50,982
बीजेपीके पी श्रीसन1,02,681

वैसे केरल के त्रिशूर को लेकर कहा जाता है कि ये सिर्फ राजनीति के लिहाज से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि इसे केरल की सांस्कृतिक राजधानी भी माना जाता है। हर साल त्रिशूल में पूरम महोत्सव का आयोजन किया जाता है जिसे सभी पूरम का पूरम भी कहते हैं। त्रिशूर सीट पर 60 फीसदी हिंदू हैं, 10 से 15% मुस्लिम, 25 से 30 फीसदी ईसाई भी मौजूद हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 परिणाम (Loksabha Election 2019 Results)

प्रत्याशीवोट
कांग्रेसटीएन प्रथापन4,15,089
लेफ्टराजाजी मैथ्यूज3,21,456
बीजेपीसुरेश गोपी2,93,822

इस बार बीजेपी दावा कर रही है कि केरल में वो बड़ा सरप्राइज देने वाली है और कई सीटों पर पहली बार जीत दर्ज करेगी। उसके लिए त्रिशूर सीट भी काफी जरूरी है, वो मानकर चल रही है कि सुरेश गोपी इस बार यहां से बड़ा सियासी खेला करने वाले हैं। बड़ी बात ये भी है कि कांग्रेस और लेफ्ट का केरल में कोई गठबंधन नहीं चल रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो