scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bhadohi Lok Sabha Chunav Result 2024: कालीन नगरी में बीजेपी के प्रत्याशी विनोद बिंद ने मारी बाजी, TMC को 44 हजार वोटों से हराया

Lok Sabha Election 2024 Result, Bhadohi Constituency: भदोही जिला उत्तर में जौनपुर, पूर्व में वाराणसी, दक्षिण में मिर्जापुर और पश्चिम में प्रयागराज से घिरा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: June 04, 2024 21:23 IST
bhadohi lok sabha chunav result 2024  कालीन नगरी में बीजेपी के प्रत्याशी विनोद बिंद ने मारी बाजी  tmc को 44 हजार वोटों से हराया
Bhadohi Lok Sabha Chunav Result 2024: भदोही कालीन के काम के लिए देश विदेश में प्रसिद्ध है।
Advertisement

Bhadohi Lok Sabha Chunav Result 2024: लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की भदोही लोकसभा सीट पर सभी की नजरें थीं। कालीन शहर के नाम से मशहूर भदोही लोकसभा क्षेत्र पहले वाराणसी का हिस्सा था। इस सीट पर बीजेपी से डॉ विनोद बिंद चुनाव मैदान में थे। इस सीट पर रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। अब मतगणना के नतीजे आ चुके हैं। बीजेपी के डॉ. विनोद कुमार बिंद को 4,59,982 वोट मिले हैं। उन्होंने टीएमसी के ललितेशपति त्रिपाठी को 44,072 वोटों से हराया हैं। ललितेशपति त्रिपाठी को 4,15,910 वोट ही मिल सके।

Advertisement

भदोही लोकसभा क्षेत्र में 5 विधानसभा क्षेत्र- भदोही, ज्ञानपुर, औराई, प्रतापपुर और हंडिया आते हैं। इसमें एक सीट अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व की गई है। प्रतापपुर और हंडिया विधानसभा क्षेत्र पहले फूलपुर संसदीय क्षेत्र में आते थे, लेकिन अब भदोही संसदीय क्षेत्र में आ गए हैं। शेष 3 विधानसभा क्षेत्र पहले से ही मिर्जापुर संसदीय क्षेत्र में पड़ते थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में भदोही सीट पर बीजेपी को जीत मिली थी।

Advertisement

Lok Sabha Election Results 2024 LIVE: Check Here

2011 की जनगणना के मुताबिक जिले में 53 फीसदी पुरुषों की आबादी है, जबकि महिलाओं की आबादी 47 फीसदी है। भदोही में हिंदुओं और मुसलमानों की आबादी में बहुत थोड़ा ही अंतर है। कुल 53 फीसदी हिंदू हैं और 45 फीसदी मुस्लिम आबादी है।

यह उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला है और ज्ञानपुर शहर जिला मुख्यालय है। इसको संत रविदास नगर के नाम से भी जाना जाता है। भदोही जिला गंगा नदी के मैदानी इलाकों में स्थित है, जो जिले की दक्षिण-पश्चिम सीमा का निर्माण करता है। गंगा के अलावा वरुण और मोर्वा यहां की प्रमुख नदियां हैं। भदोही जिला उत्तर में जौनपुर, पूर्व में वाराणसी, दक्षिण में मिर्जापुर और पश्चिम में प्रयागराज से घिरा है।

Advertisement

Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: किसे दिल्ली की कुर्सी दिलाएगा उत्तर प्रदेश? मतगणना की तैयारियां पूरी

Advertisement

2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजे

प्रत्याशीपार्टीवोट
रमेश चंद्रबीजेपी5,10,029
रंगनाथ मिश्राबीएसपी4,66,414
रमाकांतकांग्रेस25,604

भदोही कालीन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, लेकिन आधारभूत सुविधाओं की कमी की वजह से यहा बहुत विकास नहीं हो सका है। हालांकि एशिया का एकमात्र कालीन इंस्टीट्यूट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपेट टेक्नॉलोजी (IICT) यहां पर 2001 में स्थापित किया गया था। कालीन उद्योग के अलावा बनारसी साड़ी और लकड़ी के टोकरी बनाना भी अहम उद्योग है।

2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजे

प्रत्याशीपार्टीवोट
वीरेंद्र सिंहबीजेपी4,03,695
राकेश धर त्रिपाठीबीएसपी2,45,554
सीमा मिश्रासमाजवादी पार्टी2,38,712

स्थानीय लोगों की मांग है कि यहां पर कालीन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार को बुनियादी सुविधाएं बढ़ानी चाहिए। इससे यह क्षेत्र और विकसित हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो