scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Chunav 2024: UP में नुकसान के बाद BJP का डैमेज कंट्रोल, प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने की इस्तीफे की पेशकश

UP Lok Sabha Chunav Results 2024: बीजेपी को यूपी में 32 सीटों का नुकसान हुआ है, जिसके बाद पार्टी में मंथन शुरू हो गया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 22:58 IST
lok sabha chunav 2024  up में नुकसान के बाद bjp का डैमेज कंट्रोल  प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने की इस्तीफे की पेशकश
भूपेंद्र चौधरी ने की इस्तीफे की पेशकश - सूत्र (सोर्स-PTI/File)
Advertisement

Lok Sabha Chunav Results 2024 UP: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में बीजेपी को सबसे बड़ा नुकसान उत्तर प्रदेश से हुआ है। पार्टी के 32 प्रत्याशियों की बुरी हार हुई है और बीजेपी 272 के जादुई आंकड़े से 32 सीटें कम आई थीं। ऐसे में इस नुकसान के चलते अब डैमेज कंट्रोल के तहत जिम्मेदारी लेते हुए बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने पार्टी वाला कमान के सामने अपनी इस्तीफे की पेशकश कर दी है।

Advertisement

सूत्रों का कहना है कि भूपेंद्र चौधरी को लेकर प्रदेश में कार्यकर्ताओं के बीच नाराजगी का माहौल भी और वह इस बार चुनाव में सही फैसले लेने में असफल साबित हुए थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश लोकसभा सीटों की बात करें तो यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं, जिनमें 36 पर समाजवादी पार्टी, 33 पर बीजेपी, 6 पर कांग्रेस, 2 पर RLD, 1 पर आजाद समाज पार्टी और 1 पर अपना दल ने जीत दर्ज की है।

Advertisement

देवेंद्र फडणवीस ने भी किया है इस्तीफे का ऐलान

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही महाराष्ट्र डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी यही कदम उठाया है। यूपी के बाद महाराष्ट्र ऐसा राज्य है, जहां बीजेपी को भारी नुकसान हुआ है। देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में बीजेपी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए उपमुख्मंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश की है और संगठन में काम करने की बात कही है।

बता दें कि कल सुबह 11 बजे एनडीए संसदीय दल की बैठक होनी है। ये बैठक सेंट्रल हॉल में होगी। जहां एनडीए के सभी घटक दलों के अध्यक्ष, एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, एनडीए के सभी सांसद मौजूद रहेंगे। संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसदीय दल की तरफ से बधाई दी जाएगी और प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत होगा।

बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी संसदीय दल को संबोधित भी करेंगे। संसदीय दल की बैठक के बाद एनडीए का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मुलाकात करने जाएगा और नई सरकार बनाने का दावा पेश करेगा।

Advertisement

महाराष्ट्र में बीजेपी सिर्फ 9 लोकसभा सीटें जीत सकी। वहीं उसके गठबंधन सहयोगी शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और एनसीपी (अजित पवार) क्रमश: 7 और 1 सीट जीत सके। राज्य की 48 सीटों में से एनडीए को सिर्फ 17 सीटें मिलीं। इंडिया ब्लॉक को 30 सीटों पर जीत मिली।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो