scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi Interview: पीएम मोदी को दक्षिण से कितनी उम्मीद? इंटरव्यू में मुस्लिम, संविधान, आरक्षण, बेरोजगारी, अडाणी-अंबानी पर दिए ये जवाब

Lok Sabha Chunav 2024: पीएम मोदी ने अपने हालिया इंटरव्यू में एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला है। साथ ही अपनी कुछ निजी बातें भी शेयर की हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | May 20, 2024 20:46 IST
pm modi interview  पीएम मोदी को दक्षिण से कितनी उम्मीद  इंटरव्यू में मुस्लिम  संविधान  आरक्षण  बेरोजगारी  अडाणी अंबानी पर दिए ये जवाब
Modi ने हर मुद्दे पर बेबाकी से की बात (सोर्स - PTI)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: देश में 5वें चरण की वोटिंग आज खत्म हो गई है। आखिरी दो चरणों की वोटिंग अभी बाकी है और उसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, पीएम मोदी लगातार अलग-अलग निजी टीवी चैनलों और मीडिया संस्थानों को इंटरव्यू भी दे रहे हैं, जिसमें वे कई अहम मुद्दों पर खुलकर बात कर रहे हैं। अब पीएम मोदी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू के दौरान विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए चुनाव नतीजों को लेकर अपनी उम्मीदें भी जाहिर की हैं।

Advertisement

पीएम मोदी ने मुस्लिम आबादी को लेकर कहा कि बीजेपी कभी भी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं रही, और यह केवल आज नहीं बल्कि हमेशा से रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. हम किसी को विशेष नागरिक मानने को तैयार नहीं हैं बल्कि सभी को समान मानते हैं।

Advertisement

खाता खोलने किए भी संघर्ष कर रहीं कांग्रेस और INDIA Alliance

पांच चरणों की वोटिंग के बाद अपने आकलन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव के पिछले चरणों के सभी आकलन बताते हैं कि एनडीए की स्थिति में मजबूत हैं और कांग्रेस का INDI गठबंधन के साथ, कुछ राज्यों में अपना खाता खोलने के लिए भी संघर्ष कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि जनता का आशीर्वाद हमें रिकार्ड तोड़ जनादेश तक ले जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें देश के सभी हिस्सों से विशेषकर दक्षिण और पूर्व से, अधिक सीटें देखने को मिलेंगी। एनडीए 400 सीटें हासिल करने की ओर अग्रसर है।

Advertisement

बीजेपी के वोट शेयर में होगा उजाफा

पीएम मोदी ने दक्षिण भारत के मुद्दे को लेकर कहा कि 2019 में भाजपा दक्षिण में सबसे बड़ी पार्टी थी, और इस बार भी हम दक्षिण भारत में सबसे बड़ी पार्टी होंगे और पिछली बार से भी बड़े अंतर से उसे फायदा मिलेगा। हमारे वोट शेयर में अभूतपूर्व इजाफा देखने को मिलेगा।

Advertisement

पीएम मोदी ने बताया कहां होगा भगवा गलियारा

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने हमेशा कहा है कि पूर्वी भारत में सबसे बड़ा विकास इंजन बनने की काफी क्षमता है, लेकिन केंद्र की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों के साथ-साथ क्षेत्र के राज्यों पर शासन करने वाली पार्टियों द्वारा इसे सबसे अधिक उपेक्षित किया गया है। पीएम ने कहा कि तथाकथित 'लाल गलियारा' इन चुनावों में 'भगवा गलियारा' बन जाएगा।

संविधान में बदलाव पर कही क्या बात

लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं कि बीजेपी क्या 400 सीटें हासिल करने के बाद संविधान बदल देगी। इसको लेकर आज भी फिर पीएम मोदी ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि मोदी बाबा साहब के संविधान से बने हैं और उन्हें शक्ति उसी से मिलती है। संविधान के बिना मेरी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि का कोई व्यक्ति कभी भी यहां तक ​​नहीं पहुंच पाता। इसलिए, भले ही आप मान लें कि मैं स्वार्थ से कार्य करता हूं, मेरा अपना कल्याण संविधान के कल्याण में निहित है। वहीं आरक्षण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह दावा हास्यास्पद और बेतुका है कि हम एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण के बारे में कुछ भी नकारात्मक करने वाले हैं।

अडाणी-अंबानी का उल्लेख

हाल ही में पीएम मोदी ने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी का जिक्र करते हुए कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि संभवत कांग्रेस को अडानी से आर्थिक मदद मिल गई है, जिसके चलते अब वे अडाणी का नाम नहीं ले रहे हैं। इस मुद्दे पर आज जब मोदी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मेरी बात को किसी और ने नहीं बल्कि लोकसभा में कांग्रेस के नेता ने तुरंत मान्य कर दिया। अधीर रंजन चौधरी ने माना कि अगर अडानी-अंबानी टेंपो में पैसे भेजेंगे तो वह उनके खिलाफ नहीं बोलेंगे।

पाकिस्तान कर रहा कांग्रेस के कैंपेन को सपोर्ट

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे कार्यकाल में एक लाख करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की गई है। भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई गंभीर है, हमें अपनी एजेंसियों को बिना किसी हस्तक्षेप के अपना काम करने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान विपक्षी दलों के चुनावी कैंपेन का हिस्सा रहा है। पाकिस्तान के राजनेता कांग्रेस पार्टी के शहजादे का समर्थन करके भारत के चुनावी विमर्श में प्रवेश कर रहे हैं। शायद कांग्रेस पार्टी सोचती है कि इस तरह के समर्थन से उसे फायदा होगा। इस तरह वे जमीनी हकीकत से कटे हुए हैं।

जम्मू कश्मीर को लेकर बताया प्लान

जम्मू कश्मीर के प्लान को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि 2024 में जम्मू-कश्मीर में चुनावों ने स्पष्ट लोकतांत्रिक अनुमोदन की मुहर लगाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि हम एक ऐसा जम्मू-कश्मीर बनाना चाहते हैं जहां हिंसा इतिहास हो, समृद्धि नियति हो। यह कश्मीर के लिए हमारी दीर्घकालिक रणनीति है। राज्य का दर्जा बहाल करना हमारा एक गंभीर वादा है और हम इस पर कायम हैं। हम सही परिस्थितियां बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं ताकि यह काम तेजी से किया जा सके।

बेरोजगारी पर क्या रहा पीएम मोदी का तर्क

पीएम मोदी ने सरकार पर लगने वाले बेरोजगारी बढ़ाने वाले आरोपों पर कहा कि पिछली सरकारों की तुलना में हमारे युवाओं के लिए अधिक से अधिक अवसर पैदा करने में हमारा ट्रैक रिकॉर्ड सबसे अच्छा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने दुनिया द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वोत्तम अवसरों को भारत के दरवाजे पर लाने के लिए एक व्यापक, बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण के साथ काम किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो