scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लोकसभा में झटके के बाद हरियाणा में एक्शन में बीजेपी सरकार, आज लोगों को दी जा रही ये गुड न्यूज, इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव

हरियाणा में बीजेपी को केवल 5 लोकसभा सीटों पर जीत मिली जबकि 5 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: June 10, 2024 12:43 IST
लोकसभा में झटके के बाद हरियाणा में एक्शन में बीजेपी सरकार  आज लोगों को दी जा रही ये गुड न्यूज  इसी साल होने हैं विधानसभा चुनाव
हरियाणा में बीजेपी को केवल 5 लोकसभा सीटों पर जीत मिली।
Advertisement

हरियाणा में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी को जोर का झटका लगा है। पार्टी को केवल 5 लोकसभा सीटों पर जीत मिली जबकि 5 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। हरियाणा में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में पार्टी कोई जोखिम नहीं लेना चाहती और तैयारी में जुट गई है।

Advertisement

एक्शन में बीजेपी सरकार

इसी क्रम में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 7,500 से अधिक बीपीएल परिवारों को 100 वर्ग गज के भूखंडों के कब्ज़ा प्रमाण पत्र सौंपेगी। भूखंडों की रजिस्ट्री सोमवार को मौके पर ही की जाएगी। नायब सैनी ने कहा कि भाजपा सरकार सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisement

नायब सिंह सैनी ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत गरीबों को प्लॉट देने का वादा किया था लेकिन उन्होंने कभी भी किसी भी लाभार्थी को इन भूखंडों का कोई लिखित दस्तावेज नहीं दिया। सैनी ने कहा कि कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नाम पर योजना शुरू की थी लेकिन इसे ठीक से लागू नहीं किया।

पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर ने 2024-25 के बजट भाषण में घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लगभग 20,000 लाभार्थियों को भूखंडों का कब्जा दिया जाएगा। नायब सिंह सैनी ने कहा कि उनकी सरकार ने लंबित 12,500 लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने में सक्षम बनाने के लिए प्रति व्यक्ति एक लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Advertisement

नायब सैनी ने कहा कि राज्य सरकार एक सर्वेक्षण के माध्यम से नए पात्र व्यक्तियों की पहचान कर रही है और सरकार जल्द ही एक पोर्टल खोलेगी जहां ये लोग आवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत हरियाणा में गरीब लोगों को 14,939 घर उपलब्ध कराए गए हैं। इस योजना के तहत 552 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जबकि 15,356 घर निर्माणाधीन हैं। सैनी ने कहा कि इन घरों की चाबियां भी जल्द ही लाभार्थियों को सौंप दी जाएंगी।

Advertisement

नायब सिंह सैनी ने कही बड़ी बात

नायब सिंह सैनी ने कहा, "हमारी सरकार घरों की मरम्मत के लिए बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना भी चला रही है, जिसके तहत 2,138 लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत हरियाणा में 29,440 घरों को मंजूरी दी गई और इनमें से 26,318 घरों का निर्माण किया जा चुका है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 1.38 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। इस प्रकार कुल 376 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई है।"

सीएम सैनी ने यह भी घोषणा की कि राज्य में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग की सभी धर्मशालाओं के नवीनीकरण और सुधार के लिए 100 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया जाएगा। सैनी ने कहा कि खट्टर ने सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति की रिक्तियों के बैकलॉग को खत्म करने के लिए काम किया और यदि कोई लंबित है, तो उसे जल्द ही भरा जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो