scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत के चुनाव पर जिनपिंग के चीन की नजर, Microsoft ने बड़े खेल से उठा दिया पर्दा

असल में माइक्रोसॉफ्ट की इंटेलिजेंस टीम में दावा किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में चीन अपना प्रभाव डालने की कोशिश कर सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | April 06, 2024 21:18 IST
भारत के चुनाव पर जिनपिंग के चीन की नजर  microsoft ने बड़े खेल से उठा दिया पर्दा
भारत के चुनाव पर चीन की नजर (एपी)
Advertisement

देश में लोकसभा चुनाव का माहौल पूरी तरह तैयार हो चुका है। तमाम पार्टियां इस समय प्रचार में लगी हुई है, अब जमीन पर तो अगर राजनीतिक पार्टियां चुनाव में सक्रिय दिख रही हैं, तकनीक की वजह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी अपनी भूमिका निभाने जा रहा है। टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक ऐसा दावा कर दिया है जिससे भारत में होने वाले चुनाव को लेकर सभी की चिंता बढ़ गई है।

Advertisement

असल में माइक्रोसॉफ्ट की इंटेलिजेंस टीम में दावा किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में चीन अपना प्रभाव डालने की कोशिश कर सकता है। वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए गलत जानकारी भारत के वोटरों में डाल सकता है, किसी एक राजनीतिक दल के प्रति वोटरों के रुझान को बढ़ा भी सकता है। इसके अलावा फर्जी वीडियो, डीप फेक वीडियो और दूसरे पोस्ट के जरिए वो कई तरह के सियासी कारनामे करने की कोशिश कर सकता है।

Advertisement

ये कोई पहली बार नहीं है जब चीन को लेकर ऐसे आरोप लग रहे हो कि वो दूसरे देशों के चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा हो। हाल ही में ताइवान में जो चुनाव हुए थे, उसमें भी चीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए बड़े स्तर पर लोगों को प्रभावित करने की कोशिश की थी

एक जारी बयान में माइक्रोसॉफ्ट इंटेलिजेंस टीम में यहां तक कहा है कि चीन उत्तर कोरिया की मदद से अमेरिका, भारत और दक्षिण कोरिया में चुनाव को प्रभावित कर सकता है, अपने हितों को फायदा पहुंचाने वाले AI जेनरेटेड कंटेंट का वो बड़े स्तर पर इस्तेमाल कर सकता है।

चुनावी शेड्यूल की बात करें तो इस बार सात चरणों में चुनाव होने जा रहा है, चार जून को नतीजे आएंगे। एक तरफ अगर मोदी सरकार तीसरी बार भी सत्ता में आने की बात कर रही है, 400 से ज्यादा सीटें जीतने का दम भर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन भी उत्साह से भरा हुआ है, उसे लग रहा है कि इस बार की विपक्षी एकजुटता बीजेपी को हरा देगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो