scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

टिकट मिलने के बाद भी चुनाव लड़ने को तैयार नहीं कांग्रेस नेता, इस राज्य में 35 में से 19 प्रत्याशियों ने ही लड़ा चुनाव, पुराने गढ़ में मिली सिर्फ एक सीट

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस महज 1 सीट ही जीत पाई है। जबकि पार्टी ने 35 प्रत्याशियों को टिकट दिया था जिसमें से 19 ने ही चुनाव लड़ा।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 03, 2024 09:35 IST
टिकट मिलने के बाद भी चुनाव लड़ने को तैयार नहीं कांग्रेस नेता  इस राज्य में 35 में से 19 प्रत्याशियों ने ही लड़ा चुनाव  पुराने गढ़ में मिली सिर्फ एक सीट
राहुल गांधी-मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल (फाइल फोटो)
Advertisement

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का हाल इस कदर हो गया है कि खुद उसकी ही पार्टी के नेताओं को अपने शीर्ष नेतृत्व और पार्टी पर ही भरोसा नहीं रह गया है। इसी वजह से पूर्वोत्तर के एक राज्य में पार्टी ने विधानसभा के चुनाव में 35 प्रत्याशियों को टिकट दिया था। लेकिन उसमें से केवल 19 प्रत्याशियों ने ही चुनाव लड़ा और उसमें से केवल एक उम्मीदवार ही चुनाव जीतने में कामयाब रहा। यानी पुरे राज्य में किसी तरह से पार्टी का खाता खुल पाया है।

Advertisement

देश में हुए लोकसभा चुनाव के साथ ही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी हुए हैं। इसमें से ही पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में भी विधानसभा के चुनाव हुए हैं। जहां कि 60 विधानसभा में से कांग्रेस को महज 1 सीट पर जीत मिली है। जबकि पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली थी। यानी पांच साल में पार्टी का 1 विधायक केवल जीत पाया है।

Advertisement

इस बार हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने राज्य की 60 विधानसभा में से 35 सीटों पर पार्टी ने टिकट जारी किया था। लेकिन 35 सीटों पर टिकट जारी होने के बाद बाद भी पार्टी के 10 प्रत्याशियों ने नामांकन ही नहीं किया। जबकि 5 ने नामांकन दाखिल करने के बाद नाम वापस ले लिया और एक प्रत्याशी ने पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया।

पार्टी के 9 उम्मीदवार ऐसे थे जिन्होंने टिकट लेकर भी चुनाव नहीं लड़ा। इस वजह से प्रदेश कांग्रेस ने सभी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए 6 साल के लिए पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। पार्टी के अनुसार इन प्रत्याशियों ने पार्टी को चुनाव नहीं लड़ने की सूचना नहीं दी थी।

2 जून को आए प्रदेश विधानसभा के नतीजे में 60 विधानसभा में से कांग्रेस को महज 1 सीट पर जीत मिली जबकि सत्तारूढ़ बीजेपी के खाते में 46 सीटें गई है। बीजेपी ने इस बार चुनाव राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में लड़ा था। 10 सीटों की स्थिति तो ऐसी थी कि बीजेपी के 10 उम्मीदवार बिना चुनाव लड़े ही निर्विरोध चुनाव जीत गए। यानी 60 में से 50 सीटों पर ही मतदान हुआ था।

Advertisement

यानी 35 में से 19 उम्मीदवारों ने ही नामांकन दाखिल किया। जिसमें से 1 प्रत्याशी ही चुनाव जीत पाया है। यानी की पार्टी को चुनाव जीतना तो प्राथमिकता बाद में है पहले संगठन और पार्टी को एकजुट करना सबसे बड़ी चुनौती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो