scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Jansatta Editorial: दिल्ली में पानी की समस्या से पार पाने के लिए जुर्माना की जगह लोगों में संवेदना पैदा करने की जरूरत

दिल्ली सहित तमाम महानगरों में गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत हो जाती है। सभी को जरूरत भर का पानी उपलब्ध कराना कठिन हो जाता है। इसे लेकर सरकारें और सामाजिक संगठन, रिहाइशी कालोनियों के प्रबंधन लोगों से पानी का सोच-समझ कर इस्तेमाल करने की अपील करते रहते हैं।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: May 30, 2024 09:43 IST
jansatta editorial  दिल्ली में पानी की समस्या से पार पाने के लिए जुर्माना की जगह लोगों में संवेदना पैदा करने की जरूरत
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

यह देख कर अक्सर हैरानी होती है कि जिन समस्याओं को सामान्य नागरिकबोध से सुलझाया जा सकता है, उसके लिए भी अदालतों को फटकार लगानी पड़ती, सरकारों को कड़े दंड का प्रावधान करना पड़ता है। दिल्ली में पानी की समस्या से पार पाने के लिए दिल्ली सरकार ने बेवजह पानी बहाने वालों पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है।

इसके लिए जल बोर्ड को दो सौ टीमें बनाने को कहा गया है। प्राय: देखा जाता है कि लोग पाइप लगा कर गाड़ियों की धुलाई करते और देर तक पानी बहाते रहते हैं। इसी तरह टंकियों में पानी भरने के बाद बहता रहता है और लोग उसे रोकने का कोई उपाय नहीं करते। इस समय जब दिल्ली में बहुत सारे लोग पीने के पानी को तरस रहे हैं, कुछ लोग मनमानी पानी बहाते रहते हैं। ऐसे लोगों पर नकेल कसना जरूरी है। मगर जुर्माने के भय से कितने लोगों को अपनी नागरिक जिम्मेदारी का अहसास हो पाएगा, कहना मुश्किल है।

Advertisement

दिल्ली सहित तमाम महानगरों में गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत हो जाती है। सभी को जरूरत भर का पानी उपलब्ध कराना कठिन हो जाता है। इसे लेकर सरकारें और सामाजिक संगठन, रिहाइशी कालोनियों के प्रबंधन लोगों से पानी का सोच-समझ कर इस्तेमाल करने की अपील करते रहते हैं। महानगरों में माना जाता है कि पढ़े-लिखे और जागरूक लोग रहते हैं, वे ऐसी समस्याओं का समाधान खुद निकालेंगे।

मगर विडंबना है कि पढ़े-लिखे और जागरूक माने जाने वाले लोग ही गाड़ियों की धुलाई, बागों की सिंचाई और नहाने-धोने में सबसे अधिक पानी की बर्बादी करते हैं। दिल्ली जल बोर्ड के निगरानी दल ऐसे लोगों पर कितनी सख्ती कर पाएंगे, देखने की बात है। वे बाहर बहते पानी पर तो फिर भी नजर रख लेंगे, पर घर के भीतर जो लोग बेवजह पानी बहाते रहते हैं, उनका हाथ वे कैसे पकड़ पाएंगे। बर्तन और कपड़े धोने में जो मनमानी पानी बहाया जाता है, उस पर कैसे रोक लगेगी। दरअसल, इसके लिए लोगों में यह संवेदना पैदा करना जरूरी है कि पानी की एक-एक बूंद कुदरत को निचोड़ कर मिलती है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो