होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

सपना हमसफर का, चूना लग रहा लाखों का… Dating Apps के जरिए हो रही बड़ी जालसाजी

एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां पर सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे एक लड़के को 1 लाख 20 हजार का चूना लग गया।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 20:54 IST
डेटिंग स्कैम से लग रहा चूना
Advertisement

देश में डेटिंग एप का कल्चर काफी ज्यादा चलन में चल रहा है। आज का नौजवान डेटिंग एप के जरिए ही अपने साथी से मुलाकात करता है, कुछ मामलों में तो यह डेटिंग एप सही मायनों में दो प्यार करने वालों को मिला देती है। लेकिन अब कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जहां पर इन्हीं डेटिंग एप के जरिए बड़े स्तर पर धोखाधड़ी की जा रही है। बात चाहे दिल्ली एनसीआर की हो या फिर बड़े शहरों की, ऐसे कई मामले आए हैं जहां पर लड़कियों ने पहले लड़कों को डेटिंग एप पर फंसाया, फिर उन्हें कुछ चयनित रेस्टोरेंट या फिर कैफे में बुलाया, फिर उन कैफे में मोटा बिल आया और वहां लड़का स्कैम का शिकार हो गया।

एक सेट पैटर्न और फिर धोखा

एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां पर सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे एक लड़के को 1 लाख 20 हजार का चूना लग गया। अब पहले जांच एजेंसी को लगा कि यह सिर्फ एक मामला है लेकिन जब धीरे-धीरे और इसी प्रकार के केस सामने आए और उन सभी केस में एक सेम पैटर्न भी दिखाई पड़ा, तब जाकर पता चला कि बड़ा रैकेट डेटिंग एप के जरिए कई शहरों में ऑपरेट कर रहा है।

Advertisement

आखिर कैसे फंसाया जाता है?

पुलिस को पता चला है कि सबसे पहले डेटिंग एप पर लड़का किसी लड़की को पसंद करता है, उसके बाद वह लड़की अपनी तरफ से व्हाट्सएप नंबर शेयर करती है। फिर उसके बाद एक निश्चित जगह पर उस लड़के को बुलाया जाता है, ज्यादातर केस में देखा गया है कि किसी मेट्रो स्टेशन पर पहले लड़की बुलाती है, फिर पहले से तय एक कैफे में लड़के को लेकर जाती है। अब वहां पर काफी कुछ आर्डर किया जाता है, लेकिन बिल देने से ठीक पहले लड़की इमरजेंसी का बहाना बनाकर वहां से चली जाती है और लड़के के सामने उम्मीद से भी ज्यादा बिल आता है और उसे वो चुकाना भी पड़ता है। अगर लड़का विरोध करे तो बाउंसर के जरिए धमकी दी जाती है।

Advertisement

केस ज्यादा, आखिर रिपोर्ट क्यों नहीं हो रहे?

इन मामलों में यह भी पता चला है कि इसमें कोई एक आरोपी नहीं होता है बल्कि कई सारे साथ मिलकर एक रणनीति के तहत लड़के को फंसाते हैं। बाद में सारा पैसा होटल ओनर, कैफे के मालिक और उस लड़की के बीच में बंट जाता है। यह बात भी सामने आई है कि ऐसे मामलों को छिपाने के लिए लड़के खुद ही पुलिस के पास जाकर शिकायत नहीं करते हैं। परिवार को पता ना चल जाए, इसी डर से कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई जाती है। वैसे कुछ मामलों में लड़कियां भी इसी प्रकार के स्कैम का शिकार हुई हैं, बस वहां पर फर्क इतना होता है कि लड़की की जगह लड़का जाल बिछाता है।

लाखों का बिल, चुकाएगा कौन!

कुछ मामलों में देखा गया है कि जहां पर बिल 7 से 10 हजार के बीच में आना होता है, वह 40 से 50 हजार तक चला जाता है, इसी तरह कुछ केस में तो एक लाख के पार भी लड़कों ने बिल भरा है। अभी के लिए जागरूकता तो बढ़ी है, लेकिन स्कैम करने वाले भी अलग-अलग रणनीतियों पर काम कर रहे हैं।

Advertisement
Tags :
dating
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement