scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Virat Kohli Net Worth: इन्वेस्टर, फुटबॉल क्लब के साथ-साथ जिम और रेस्टोरेंट चेन; जानें- विराट कोहली की कितनी है संपत्ति

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली 25 साल की उम्र से ही निवेश कर रहे हैं।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 12:43 IST
virat kohli net worth  इन्वेस्टर  फुटबॉल क्लब के साथ साथ जिम और रेस्टोरेंट चेन  जानें  विराट कोहली की कितनी है संपत्ति
विराट कोहली। (AP Photo)
Advertisement

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सफल क्रिकेटर होने के साथ-साथ इन्वेस्टर भी हैं। स्पोर्टिको के अनुसार, कोहली (Kohli) वर्तमान में दुनिया के 61वें 'सर्वाधिक भुगतान वाले' एथलीट हैं। महान बल्लेबाज दुनिया में सबसे अधिक भुगतान वाले क्रिकेटर हैं और शीर्ष 100 'सर्वाधिक भुगतान पाने वाले' एथलीट्स की सूची में शामिल केवल दूसरे एशियाई खिलाड़ी हैं।

Advertisement

विराट कोहली (Virat Kohli) की कुल संपत्ति

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, विराट कोहली (Virat Kohli) की कुल संपत्ति 1050 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। विराट कोहली की कमाई के कई स्रोत हैं। हालांकि, उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा उनके सोशल मीडिया पोस्ट और ब्रांड एंडोर्समेंट से आता है। 2022 तक, कोहली इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार्स की सूची में 14वें स्थान पर हैं।

Advertisement

विराट कोहली (Virat Kohli) की सैलरी

विराट कोहली को बीसीसीआई (BCCI) द्वारा 2023-24 के लिए जारी की गई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की नवीनतम सूची में ए+ ग्रेड का हिस्से होने के तौर पर सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करने के लिए 15 करोड़ रुपये कमाते हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) के एंडोरेसमेंट

विराट कोहली (Virat Kohli) कई ब्रांड्स का विज्ञापन करते हैं, जिनमें टूथसी, नॉइज, अवास लिविंग, ब्लू ट्राइब, रेज कॉफी, फायर-बोल्ट, डिजिट इंश्योरेंस, वीवो, वाइज, ग्रेट लर्निंग, ब्लू स्टार, वेलमैन, हिमालया, मिंत्रा, गूगल डुओ, मोबाइल प्रीमियर लीग, प्यूमा, हीरो मोटोकॉर्प, रॉगन, म्यूवएकॉस्टिक्स, टू यम, टिसोट, ऑडी इंडिया, मान्यवर, सन फार्मा की वोलिनी, रॉयल चैलेंज अल्कोहल, एमआरएफ टायर्स, उबर इंडिया, वाल्वोलिन, रेमिट 2 इंडिया, फिलिप्स इंडिया, बूस्ट एनर्जी ड्रिंक, श्याम स्टील, अमेज इनवर्टर और बैटरी, हाइपराइस, अमेरिकन टूरिस्टर, कोलगेट, हर्बालाइफ न्यूट्रिशन, फायर-बोल्ट, पेप्सी, मंच, यूपीआई चलेगा, फास्टट्रैक, सेलकॉन मोबाइल्स, सिंथोल, एडिडास, टोयोटा, क्लिनिक एंड क्लियर एंटी डैंड्रफ शैम्पू और स्टार स्पोर्ट्स शामिल हैं। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, विराट कोहली एक विशेष ब्रांड के प्रचार के लिए प्रतिदिन 7.5 करोड़ से 10 करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) के निवेश

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 25 साल की उम्र में एक निवेशक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की, जब उन्होंने स्पोर्ट्स कॉन्वो नामक लंदन की सोशल मीडिया स्टार्टअप में हिस्सेदारी खरीदी। इसका उद्देश्य स्पोर्ट्स स्टार और उनके प्रशंसकों के बीच की खाई को पाटना था। 2019 में, विराट ने गैलेक्टस फनवेयर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड नामक एक बेंगलुरु की कंपनी में निवेश किया, जो मोबाइल प्रीमियर लीग (MPL) नामक फैंटेसी वेबसाइट का मालिक है। कोहली ने यूनिवर्सल स्पोर्ट्सबिज (USPL) नामक एक फैशन स्टार्टअप में भी निवेश किया है। उन्होंने अक्टूबर 2020 में स्टार्टअप में 19.30 करोड़ रुपये का भारी निवेश किया।

Advertisement

विराट कोहली (Virat Kohli) की आय के अन्य स्रोत

कोहली देश भर में जिम, फिटनेस सेंटर और रेस्तरां के भी मालिक हैं। उनका हालिया सबसे चर्चित निवेश ऑनलाइन बीमा एग्रीगेटर डिजिट इंश्योरेंस में है। कंपनी का वर्तमान मूल्य 3.5 बिलियन डॉलर है। क्रिकेटर ने प्यूमा के वन8 ब्रांड, चिसेल फिटनेस और रॉन्ग (एक फिटनेस ब्रांड) में भी निवेश किया है। वह जयदेव मोदी और अक्षय टंडन के साथ आईएसएल टीम एफसी गोवा के सह-मालिक भी हैं।

विराट कोहली (Virat Kohli) का घर

विराट कोहली का मुंबई में एक आलीशान हाई-राइज आवासीय अपार्टमेंट में घर है, जिसकी कीमत लगभग 34 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने सितंबर 2022 में 19.24 करोड़ रुपये की कीमत पर अलीबाग में 8 एकड़ का फार्महाउस खरीदा है।

विराट कोहली (Virat Kohli) का कार कलेक्शन

विराट कोहली के पास बेहतरीन कार कलेक्शन है। उनके पास एक लेम्बोर्गिनी हुराकैन, एक ऑडी A8L QW12 क्वाट्रो, एक ऑडी R8 V10, एक ऑडी R8 LMX लिमिटेड एडिशन, एक बेंटले कॉन्टिनेंटल GT मुलिनर और एक बेंटले फ्लाइंग स्पर है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो