scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बनना चाहते हैं विराट कोहली की तरह छरहरा तो करें इन चीजों से परहेज, नहीं बढ़ेगा यूरिक एसिड, एसिडिटी भी होगी खत्म

असाधारण क्रिकेट कौशल और फिटनेस के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाने वाले कोहली को मैदान और बाहर दोनों जगह सराहा जाता है। उनकी तरह मेहनत और समर्पण से कोई भी अपनी फिटनेस को उच्चतम स्तर तक ले जा सकता है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: July 04, 2024 08:15 IST
बनना चाहते हैं विराट कोहली की तरह छरहरा तो करें इन चीजों से परहेज  नहीं बढ़ेगा यूरिक एसिड  एसिडिटी भी होगी खत्म
विराट कोहली की फिटनेस का राज।
Advertisement

विराट कोहली न केवल एक महान क्रिकेटर हैं, बल्कि फिटनेस और हेल्दी लाइफस्टाइल प्रतीक भी हैं। उनकी फिटनेस की चर्चा अक्सर होती है। विराट कोहली की फिटनेस का मैदान पर उनकी बल्लेबाजी और चुस्ती-फुर्ती में भी अहम योगदान है। अपने असाधारण क्रिकेट कौशल और फिटनेस के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए जाने जाने वाले कोहली को मैदान और बाहर दोनों जगह सराहा जाता है।

Advertisement

विराट कोहली को अक्सर उनके रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रदर्शनों के लिए देखा जाता है। विराट कोहली ने पिछले कुछ वर्षों में अपने बदलते आहार विकल्पों को खुले तौर पर साझा किया है। उनसे प्रेरणा लेकर आप भी हेल्दी और एक्टिव लाइफ जी सकते हैं। विराट कोहली की तरह मेहनत और समर्पण से कोई भी अपनी फिटनेस को उच्चतम स्तर तक ले जा सकता है। यहां विराट कोहली की फिटनेस के कुछ मुख्य पहलुओं के बारे में जानकारी दी जा रही है। यहां बताया गया है कि विराट कोहली को मैदान के अंदर और बाहर क्या प्रेरित करता है।

Advertisement

कोहली ने अपनी फिटनेस जर्नी को लेकर स्टार स्पोर्ट्स से कहा था, ‘फिटनेस के मामले में मुझे जो मूल चुनौती महसूस हुई, वह है भोजन। आप जिम जा सकते हैं। कड़ी मेहनत कर सकते हैं… लेकिन भोजन के मामले में यह बहुत अलग है। आपको स्वाद भी लेना है। यह आपके अपने मन से जुड़ा है कि आप कुछ चाहते हैं और कुछ नहीं चाहते। मैं 6 महीने तक एक ही चीज दिन में 3 बार खा सकता हूं। मुझे कोई समस्या नहीं है।’

शाकाहारी बनना

2018 में साउथ अफ़्रीका दौरे पर विराट कोहली को गंभीर एसिडिटी और यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा। उनकी हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो गई थी। इस कारण उन्हें कमजोरी और बेचैनी हो रही थी इसलिए उन्होंने अपने आहार से मांस को हटाने का फैसला किया और शाकाहारी बन गए।

विराट कोहली के आहार में क्या शामिल है?

कोहली सब्ज़ियां, क्विनोआ और पालक भरपूर मात्रा में लेते है। उनका भोजन आमतौर पर उबला हुआ या भाप में पकाया जाता है। उसमें बस काली मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाया जाता है। वह मुख्य रूप से चावल के व्यंजन, दाल और कई तरह की हरी सब्जियां खाते हैं। वह अपने भोजन को सादा रखना पसंद करते हैं। कभी-कभी, वह डोसा का आनंद लेते हैं, लेकिन कभी-कभी ही।

Advertisement

विऑन के अनुसार, कोहली ग्लूटेन-फ्री ब्रेड पर नट बटर का लुत्फ उठाते हैं। वह दिनभर में नींबू के रस के साथ 3-4 कप ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। उनके दोपहर के भोजन में आमतौर पर वेजिटेबल सूप और शोरबा, बहुत सारी ग्रिल्ड सब्जियां, चुकंदर और पालक शामिल होते हैं। लंच की तरह विराट कोहली का डिनर भी ग्रिल्ड सब्जियों से भरपूर होता है और इसमें एक हिस्सा सूप का भी शामिल होता है।

Advertisement

विराट कोहली की फिटनेस का राज

  • विराट कोहली शुद्ध शाकाहारी हैं। वह अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन पर विशेष ध्यान देते हैं। उनकी डाइट में ताजे फल और सब्जियां, दालें और अनाज, नट्स और बीज, प्रोटीन शेक्स शामिल होते हैं।
  • विराट कोहली का वर्कआउट रूटीन काफी कठिन होता है। इसमें कार्डियो एक्सरसाइजेज जैसे रनिंग और साइकलिंग, वेट ट्रेनिंग और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, फ्लेक्सिबिलिटी के लिए योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज शामिल होती है।
  • कोहली दिन भर में बहुत सारा पानी पीते हैं और हाइड्रेटेड रहते हैं। इसके अलावा, वे इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स और नारियल पानी का भी सेवन करते हैं।
  • विराट कोहली अपने शरीर को आराम देने के लिए समय निकालते हैं। पर्याप्त नींद उनकी फिटनेस और प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  • विराट कोहली मेंटल फिटनेस के लिए ध्यान और मेडिटेशन का सहारा लेते हैं। मानसिक शांति और एकाग्रता बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • विराट कोहली अपने फिटनेस रूटीन और डाइट को लेकर बहुत सख्त हैं और किसी भी हालत में इसे नहीं छोड़ते।

विराट कोहली ने बताया था, ‘मेरा 90 प्रतिशत भोजन भाप में पकाया हुआ होता है। कोई मसाला नहीं। केवल नमक, काली मिर्च और नींबू। मैं इसी तरह खाता हूं। मैं खाने के स्वाद का बहुत बड़ा दीवाना नहीं हूं। मुझे स्वाद की परवाह नहीं है। कोई करी नहीं, मैं केवल दाल खाता हूं, लेकिन मसाला करी नहीं। हालांकि, मैं राजमा और लोबिया खाता हूं।’

इन चीजों से करते हैं परहेज

विराट कोहली अपनी फिटनेस और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए खाने में कुछ विशेष चीजों से परहेज करते हैं। यहां उन चीजों की सूची दी जा रही है जिनसे विराट कोहली दूर रहते हैं।

  • प्रोसेस्ड फूड: चिप्स, नमकीन और अन्य प्रोसेस्ड स्नैक्स। इंस्टेंट नूडल्स और अन्य पैकेज्ड फूड।
  • जंक फूड: बर्गर, पिज्जा और फ्रेंच फ्राइज जैसे फास्ट फूड आइटम।
  • शक्कर और मीठी चीजें: कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा और पैकेज्ड जूस। केक, पेस्ट्री और अन्य मिठाइयां।
  • अल्कोहल: शराब और अन्य मादक पेय
  • डीप फ्राईड फूड: डीप फ्राईड स्नैक्स और तली हुई चीजें
  • रेड मीट: चूंकि अब वह पूरी तरह से शाकाहारी हैं तो किसी किसी भी प्रकार के मीट से परहेज करते हैं।

इन चीजों का रखते हैं विशेष ध्यान

  • अनुशासित दिनचर्या: विराट नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, जिसमें जिम, योग और विभिन्न प्रकार के खेल शामिल हैं।
  • संतुलित आहार: वह स्वस्थ और पौष्टिक भोजन का सेवन करते हैं, जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल हैं।
  • मानसिक मजबूती: विराट मजबूत मानसिकता के धनी हैं, जो उन्हें कठिन परिस्थितियों में भी प्रेरित रहने में मदद करती है।

विराट कोहली से कैसे प्रेरणा लें?

  • छोटी शुरुआत करें: धीरे-धीरे अपनी एक्टिविटी बढ़ाते हुए नियमित व्यायाम शुरू करें।
  • स्वस्थ भोजन चुनें: प्रोसेस्ड फूड्स और शक्कर का सेवन कम करें और ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाएं।
  • अपने लक्ष्य पर ध्यान दें: प्रेरणा बनाए रखने के लिए अपने फिटनेस लक्ष्यों को तय करें और उन पर ध्यान केंद्रित करें।
  • आत्म-अनुशासन विकसित करें: अनुशासित रहें और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध रहें।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो