scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Team India Coach: कौन हैं WV रमन? भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनने की रेस में गौतम गंभीर को दे रहे टक्कर

डब्ल्यूवी रमन के कोचिंग कार्यकाल के दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम में खूब बवाल हुआ था। इस वजह उन्हें पद से हटाया भी गया था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 07:55 IST
team india coach  कौन हैं wv रमन  भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनने की रेस में गौतम गंभीर को दे रहे टक्कर
WV रमन। फाइल फोटो
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम को नया कोच जल्द ही मिलने वाला है। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट एडवाइजरी कमिटी (CAC)ने मंगलवार (18 जून) को उनका इंटरव्यू लिया। इसके साथ खबर सामने आई कि डब्ल्यूवी रमन का भी इंटरव्यू लिया गया है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन हैं डब्ल्यूवी रमन?

Advertisement

तमिलनाडु के लिए एक बेहतरीन रन-स्कोरर

चेन्नई से ताल्लुक रखने वाले रमन एक पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज हैं। उनका प्रथम श्रेणी करियर 1982 से 1999 तक चला, जहां उन्होंने तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व किया। वे तमिलनाडु के लिए एक बेहतरीन रन-स्कोरर थे। उन्होंने 7939 प्रथम श्रेणी रन बनाए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1988-89 के सत्र में आया जब उन्होंने 1018 रन बनाए, जो उस समय का रिकॉर्ड था। इसे अब तक केवल 15 अन्य बल्लेबाजों ने पार किया है। उस सत्र में रमन ने दो दोहरे शतक और एक तिहरा शतक लगाया था।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रमन की शानदार शुरुआत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रमन की शुरुआत शानदार रही। उन्होंने चेन्नई में अपने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पहले ही मैच में 83 रन बनाए और एक विकेट लिया। 1992 में वे दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय शतक बनाने वाले पहले भारतीय बने। हालांकि, उनका अंतरराष्ट्रीय करियर केवल 28 मैचों का रहा। उन्होंने 11 टेस्ट में 24.89 के औसत से 448 रन बनाए। 96 उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। उन्होंने 4 अर्धशतक जड़े। 27 वनडे में 23.73 के औसत से 617 रन बनाए। टेस्ट और वनडे दोनों में 2-2 विकेट लिए।

रमन लंबे समय से भारतीय कोचिंग सर्किट का हिस्सा

भले ही उनका अंतरराष्ट्रीय करियर छोटा रहा हो, लेकिन रमन लंबे समय से भारतीय कोचिंग सर्किट में हैं। तमिलनाडु (2005-2007), बंगाल (2001-02, 2010-13) के कोच रहने के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब (2013) के सहायक कोच और कोलकाता नाइट राइडर्स (2014) के बैटिंग कंसल्टेंट के रूप में काम कर चुके हैं। 2015 से वह नेशनल क्रिकेट एकेडमी में बैटिंग कंसल्टेंट के तौर पर काम कर रहे हैं।

Advertisement

भारतीय महिला टीम के कोच

इस अवधि में, रमन ने विभिन्न इंडिया ए और दलीप ट्रॉफी और अंडर-19 टीमों के लिए कोच की भूमिका भी निभाई है। दिसंबर 2018 में, रमन को रमेश पोवार की जगह भारतीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया था। मई 2021 तक इस पद पर रहे। इस दौरान पर काफी विवादों में भी रहे थे। इसके कारण उन्हें इस पद से हटाया भी गया था। पद से हटाए जाने के बाद डब्ल्यूवी रमन ने तत्कालिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को पत्र लिखकर कहा था कि राष्ट्रीय टीम में 'प्राइमा डोना कल्चर' (आत्मदंभी संस्कृति) है और इसे बदलने की जरूरत है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो