scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup scenarios: पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अब भी बना सकते हैं सुपर-8 में जगह; ये है गणित

पाकिस्तान ही नहीं इंग्लैंड श्रीलंका और न्यूजीलैंड पर भी ग्रुप स्टेज से ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | June 12, 2024 16:21 IST
t20 world cup scenarios  पाकिस्तान  श्रीलंका  इंग्लैंड और न्यूजीलैंड अब भी बना सकते हैं सुपर 8 में जगह  ये है गणित
पाकिस्तान क्रिकेट टीम। (फोटो - PTI)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान और इंग्लैंड समेत कई दिग्गज टीमों के सुपर-8 में पहुंचने पर संकट के बादल मंडरा रहे है। कुछ टीमों की परेशानी बारिश ने बढ़ाई है, तो कुछ उलटफेर का शिकार हो गई है। पिछले बार की चैपियन इंग्लैंड, उप विजेता पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड वो बड़ी टीमें हैं, जिनपर एलिमिनेशन का खतरा मंडरा रहा है। आइए जानते हैं इन 4 टीमों का सुपर-8 में पहुंचने का गणित क्या है:

श्रीलंका : 3 मैच में 1 अंक, -0.777 रनरेट

नेपाल के खिलाफ बुधवार को मैच धुलने से श्रीलंका की टीम को झटका लगा। श्रीलंका को अपना आखिरी मैच 17 जून को नीदरलैंड से खेलना है। मैच जीतने पर उसके 3 अंक होंगे। वह साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश से पहले ही हार चुका है। बांग्लादेश और नीदरलैंड्स के दो-दो मैच बचे हैं। दोनों ने एक-एक मैच जीते हैं। ऐसे में श्रीलंका को उम्मीद होगी कि बांग्लादेश-नीदरलैंड्स मैच बारिश से धुल जाएगा। ताकि दोनों को एक-एक अंक मिले। मैच होने पर किसी एक टीम को 2 अंक मिलेंगे और श्रीलंका की टीम बाहर हो जाएगी। अगर मैच बारिश की भेंट चढ़ जाता है, तो श्रीलंका को उम्मीद करनी होगी कि शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से नेपाल हार जाए। रविवार को नेपाल से बांग्लादेश हार जाए। फिर उसे रविवार को नीदरलैंड्स को हराना होगा। ऐसा होने पर भी उसके 3 अंक होंगे। बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल के भी 3-3 अंक होंगे। बेहतर रनरेट वाली टीम आगे बढ़ जाएगी।

Advertisement

पाकिस्तान: 3 मैच में 2 अंक, कनाडा के भी 2 अंक

अमेरिका और भारत से हार झेलने के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार कनाडा के खिलाफ जीत हासिल की। ​​उसका नेट रन रेट 0.191 है। पाकिस्तान को आयरलैंड को हराना होगा। इसके अलावा उम्मीद करनी होगी कि अमेरिका अपने बचे हुए दोनों मैच हार जाए। 140 रन का लक्ष्य मिलने पर अमेरिका अपने दोनों ग्रुप मैच 10 रनों के अंतर से हार जाए तो पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए कम से कम 112 रन बनाकर जीत दर्ज करनी होगी। आयरलैंड के खिलाफ मैच के दौरान पाकिस्तान की निगाहें मौसम पर भी होंगी। लॉडरहिल में यह मैच होगा। यहीं पर श्रीलंका और नेपाल के बीच मैच बारिश से धुल गया था। ऐसा होने पर पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएगा।

इंग्लैंड : ग्रुप बी में 2 मैच में 1 अंक, नेट रन रेट -1.800

इंग्लैंड को आखिरी दो मैच जीतना होगा। इसके अलावा उसे उम्मीद करनी होगी कि शनिवार को स्कॉटलैड अपना आखिरी ग्रुप मैच ऑस्ट्रेलिया से हार जाएगा। स्कॉटलैंड का इंग्लैंड के खिलाफ रन रेट बेहतर हो गया है। ओमान के खिलाफ 41 गेंद रहते जीत से स्कॉटलैंड का नेट रनरेट 2.164 हो जाएगा। ऐसे में इंग्लैंड की राह काफी कठिन है। अगर ऑस्ट्रेलिया से स्कॉटलैंड हार जाए तो इंग्लैंड को ओमान और नामीबिया के खिलाफ आखिरी दो मैच बड़े अंतर से जीतना होगा ताकि नेट रन रेट बेहतर हो जाए।

Advertisement

न्यूजीलैंड: ग्रुप-सी में आखिरी पायदान पर और 3 मैच बाकी

न्यूजीलैंड की टीम के लिए चिंता का विषय अफगानिस्तान के खिलाफ 84 रन से हार है। इसके के कारण उसका नेट रन रेट –4.200 हो गया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो