scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 World Cup: न्यूजीलैंड ने किया टीम का ऐलान; केन विलियमसन संभालेंगे कमान, 2 भारतवंशियों को भी दी जगह

जून 2024 में वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप में अनुभवी केन विलियमसन न्यूजीलैंड टीम का नेतृत्व करेंगे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: April 29, 2024 11:57 IST
t20 world cup  न्यूजीलैंड ने किया टीम का ऐलान  केन विलियमसन संभालेंगे कमान  2 भारतवंशियों को भी दी जगह
आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए मैच में श्रीलंका के दुष्मंता चमीरा का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए न्यूजीलैंड के खिलाड़ी। (सोर्स- एएनआई फाइल)
Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के लिए 29 अप्रैल को अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। खास यह रहा कि टीम की घोषणा बोर्ड के किसी पदाधिकारी ने नहीं, बल्कि दो बच्चों मटिल्डा (Matilda) और एंगस (Angus) ने की। इस अनूठे प्रयोग से न्यूजीलैंड क्रिकेट ने सबका ध्यान खींचा। उसने बताया कि क्रिकेट के खेल में सिर्फ 22 गज की लड़ाई ही नहीं, बल्कि वर्चुअल प्रेजेंस भी महत्वपूर्ण है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट की सोशल मीडिया टीम की ओर से पोस्ट किया गया यह वीडियो आकर्षक, गर्मजोशी भरा और यथार्थपूर्ण लगता है। न्यूजीलैंड टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए 23 मई को रवाना होगी। वह 7 जून को गुयाना में अफगानिस्तान के खिलाफ अपना मैच खेलेगी। आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड टीम की बात करें तो केन विलियमसन इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने दल का नेतृत्व करेंगे।

Advertisement

केन विलियमसन T20 विश्व कप में चौथी बार संभालेंगे टीम की कमान

केन विलियमसन की टी20 विश्व कप टीम में यह छठी उपस्थिति है और कप्तान के रूप में उनका यह चौथा टूर्नामेंट होगा। उनका अनुभव केवल टिम साउदी से कम है। टिम साउदी सातवीं बार टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाई है।

टिम साउदी वर्तमान में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट (157) लेने वाले गेंदबाज हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने टीम में 2 भारतवंशियों (रचिन रविंद्र और ईश सोढ़ी) को भी शामिल किया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम में चुने जाने के बाद मैट हेनरी अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने के लिए तैयार हैं।

मैट हेनरी वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेल रहे हैं। मैट हेनरी ने सिर्फ 17 टी20 इंटरनेशनल में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन 6 साल के अंतराल के बाद पिछले साल वापसी करने के बाद से उनकी गेंदबाजी में सुधार हुआ है।

Advertisement

सातवां टी20 विश्व कप खेलेंगे टिम साउदी

मैट हेनरी की तरह रचिन रविंद्र भी अपना पहला टी20 विश्व कप खेलने के लिए तैयार हैं। रचिन रविंद्र ने पिछले साल 50 ओवर के संस्करण में 3 शतक लगाकर काफी प्रभावित किया था। टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट जो क्रमशः अपना सातवां और पांचवां टी20 विश्व कप खेलेंगे, लॉकी फर्ग्युसन के साथ तेज गेंदबाजी विभाग में मैट हेनरी के साथी होंगे।

Advertisement

ये है T20 विश्व कप 2024 के लिए न्यूजीलैंड की टीम

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, ट्रेंट बोल्ट, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रविंद्र, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी। ट्रैवलिंग रिजर्व: बेन सियर्स।

एडम मिल्ने की चोट ने हेनरी को दिलाई टीम में जगह

मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा, चयन पर विचार करने के लिए मैट हेनरी ने टी20 खेल के सभी चरणों में अपने कौशल पर असाधारण रूप से कड़ी मेहनत की है। टखने की चोट के कारण एडम मिल्ने के लगातार अनुपलब्ध रहने की वजह से टीम में जगह बनाने में सफल रहे। उनकी टक्कर बेन सियर्स से थी, लेकिन वह बाजी मारने में सफल रहे।

टी20 विश्व कप के लिए बेन सियर्स होंगे ट्रैविलंग रिजर्व

बेन सियर्स ट्रैविलंग रिजर्व के तौर पर चुने गए। वर्तमान में अंगूठे की चोट से उबर रहे डेवोन कॉनवे को भी चुना गया है। वह संभवतः फिन एलन की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। टिम सिफर्ट और टॉम ब्लंडेल टीम में जगह बनाने में असफल रहे।

जिमी नीशम और डेरिल मिचेल तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर होंगे। माइकल ब्रेसवेल ने हाल ही में पाकिस्तान में टी20 इंटरनेशनल सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-2 से बराबरी दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। मिचेल सैंटनर और ईश सोढ़ी स्पिन जोड़ी के रूप में फिर से एकजुट होंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो