scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

50 की उम्र के बाद भी सचिन तेंदुलकर की करोड़ों में है सालाना इनकम, ‘क्रिकेट के भगवान’ की नेट वर्थ धोनी और कोहली से ज्यादा

50 साल की उम्र के बाद भी सचिन तेंदुलकर की सालाना कमाई करोड़ों में है और उनकी नेट वर्थ कोहली और धोनी से ज्यादा है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 26, 2024 07:38 IST
50 की उम्र के बाद भी सचिन तेंदुलकर की करोड़ों में है सालाना इनकम  ‘क्रिकेट के भगवान’ की नेट वर्थ धोनी और कोहली से ज्यादा
Sachin Tendulkar (Source- AP Photo)
Advertisement

Sachin Tendulkar Net Worth: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व बल्लेबाजी सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। तेंदुलकर ने भारत के लिए 22 गज की पिच पर 24 साल वक्त बिताया और वनडे व टेस्ट प्रारूप में ऐसे कई रिकॉर्ड स्थापित किए जो अपने आप में कमाल के हैं। भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में कुल 100 शतक लगाए और रिटायरमेंट के 11 साल के बाद भी उनकी सालाना कमाई करोड़ों में है। सचिन को क्रिकेट छोड़े हुए दशक बीत गए हैं, लेकिन आज भी उनकी कमाई करोड़ों में है। आइए आपको बताते हैं कि 50 साल की उम्र पार कर चुके सचिन कहां-कहां से कमाई करते हैं और अब उनकी नेटवर्थ कितनी है।

Advertisement

सचिन की नेटवर्थ 1410 करोड़ रुपये

सचिन तेंदुलकर टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और टेस्ट प्रारूप में उन्होंने 15,921 रन बनाए थे जबकि वनडे में उनके नाम पर 18,426 रन दर्ज हैं। टेस्ट और वनडे प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर की नेट वर्थ इस वक्त सीएनॉलेज डॉट कॉम के मुताबिक 1410 करोड़ रुपये है।

भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर की कमाई का मुख्य जरिया अब विज्ञापन है। क्रिकेट से संन्यास के इतने दिन बाद भी सचिन तेंदुलकर की मंथली इनकम 4 करोड़ से ज्यादा है जबकि उनकी सालाना इनकम 55 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। सचिन तेंदुलकर आईटीसी सैवलोन, जियो सिनेमा, स्पिनी, अपोलो टायर्स, और एजेस फेडरल लाइफ एंश्योरेंस जैसी कंपनियों के एड में नजर आते हैं।

कोहली और धोनी से ज्यादा है सचिन की नेटवर्थ

सचिन तेंदुलकर मुंबई के बेहद पॉश इलाके बांद्रा में रहते हैं और यहां उनका जो बंग्ला है उसकी कीमत लगभग 100 करोड़ रुपये बताई जाती है। साल 2007 में उन्होंने बांद्रा कुर्ला में उनके पास एक लग्जरी फ्लैट भी खरीदा था जिसकी कीमत 40 करोड़ रुपये है। मुंबई के अलावा सचिन का केरल में आलीशान बंग्ला है साथ ही इंग्लैंड में भी उनका घर है।

Advertisement

सचिन के मुंबई और बैंगलोर में दो रेस्टोरेंट हैं और वो विज्ञापनों से साल में लगभग 40 करोड़ की कमाई करते हैं तो वहीं इंवेस्टमेंट से भी वो 10 करोड़ की कमाई करते हैं। सचिन की नेट वर्थ विराट कोहली (1018 करोड़) और महेंद्र सिंह धोनी (1060 करोड़) से भी ज्यादा है। सचिन के पास कारों का खासा कलेक्शन है और उनके पास निसान जीटी आर, बीएमडब्ल्यू i8, बीएमडब्ल्यू M5, मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू X5M, बीएमडब्ल्यू M6 जैसी कारें हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो