होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Ravindra Jadeja Retirement: 35 साल के जडेजा का साधारण रहा T20I क्रिकेट करियर, एक अर्धशतक तक नहीं लगा पाए

भारत के लिए 74 टी20आई मैच खेलने वाले रविंद्र जडेजा ने टी20आई क्रिकेट के संन्यास की घोषणा कर दी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 30, 2024 17:52 IST
Ravindra Jadeja (Source- AP Photo)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने टी20आई क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। भारत ने रोहित शर्मा की कप्तानी में दूसरी बार टी20 चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया और भारत की खिताबी जीत के बाद पहले विराट कोहली ने तो फिर रोहित शर्मा ने टी20आई से संन्यास ले लिया। वहीं इन दोनों के इस फैसले के बाद टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी अपने रिटारमेंट की घोषणा कर दी। रवींद्र जडेजा ने अपने सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट के जरिए इसका ऐलान किया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जडेजा का रहा खराब प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन साधारण से भी नीचे रहा और ना तो उनकी बल्लेबाजी अच्छी रही और गेंदबाजी भी उनकी ठीक-ठाक ही रही। जडेजा ने इस बार खेले 8 मैचों में सिर्फ एक विकेट लिया वहीं बल्लेबाजी में उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 17 रन रहा जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में बनाए थे। जडेजा का क्रिकेट करियर टी20आई में साधारण ही रहा और इस बात की गवाही उनके आंकड़े देते हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जडेजा कहीं नजर ही नहीं आए, हां कुछेक मौकों पर उन्होंने शानदार फील्डिंग जरूर की।

Advertisement

रवींद्र जडेजा का टी20आई क्रिकेट करियर

रवींद्र जडेजा ने अपने टी20आई क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2009 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए की थी और आखिरी मैच साल 2024 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। 15 साल के टी20आई क्रिकेट करियर में उन्होंने भारत के लिए 74 मैच खेले, लेकिन इस दौरान उनका प्रदर्शन साधारण ही रहा। वो बतौर ऑलराउंडर टेस्ट या वनडे में जितने प्रभावी रहे उतने टी20आई में नहीं दिखे।

भारत के लिए खेले 74 टी20आई मुकाबलों में उन्होंने 21.45 की औसत और 127.16 की स्ट्राइक रेट के साथ 515 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर इस दौरान नाबाद 46 रन ही रहा। गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 74 मैचों में 54 विकेट लिए जिसमें एक भी फाइव विकेट हॉल या फिर फोर विकेट हॉल शामिल नहीं रहा। हालांकि उनका बेस्ट प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट रहा। इन मैचों में जडेजा ने 1356 गेंदें फेंकी और उनके इन गेंदों पर 1612 रन बने। उनका इकानॉमी रेट 7.13 का रहा जबकि औसत 29.85 का रहा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Ravindra Jadejat20 world cup
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement