scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ऑस्ट्रेलिया का मान मर्दन करने वाले ‘दो दोस्तों’ की 270 करोड़ है नेटवर्थ, 1 है महंगी गाड़ियों का शौकीन, दूसरा जीता है सादगी की जिंदगी

भारतीय टीम के कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ को सालाना 12 करोड़ रुपये मिलते हैं। वीवीएस लक्ष्मण को एनसीए हेड के तौर पर कितनी कमाई होती है इसकी जानकारी नहीं है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: May 29, 2024 18:58 IST
ऑस्ट्रेलिया का मान मर्दन करने वाले ‘दो दोस्तों’ की 270 करोड़ है नेटवर्थ  1 है महंगी गाड़ियों का शौकीन  दूसरा जीता है सादगी की जिंदगी
राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण। (सोर्स- ट्विटर BCCI)
Advertisement

2000 के दशक में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का किसी टीम के पास जवाब नहीं था। देश हो या विदेश कंगारुओं का परचम हर जगह दिखता था। हालांकि, भारतीय टीम के दो खिलाड़ियों ने इन्हें खूब पानी पिलाया। ये दो खिलाड़ी हैं वर्तमान में भारतीय टीम के कोच राहुल शरद द्रविड़ और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड वेंगीराप्पु वेंकट साई (VVS)लक्ष्मण।

द्रविड़ और लक्ष्मण की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में ऐसे ही नहीं होती। दोनों खिलाड़ी क्रीज पर टिकने के बाद लंबी पारी खेलते थे। साल 2001 में ईडेन गार्डन में खेला गया भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच इसका उदाहरण है। फॉलोऑन खेलने के बाद भारतीय टीम मैच जीतने में सफल रही थी।

Advertisement

270 करोड़ से ज्यादा की नेटवर्थ

ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से जीत छीनने में इन दो दोस्तों का बड़ा योगदान था। लक्ष्मण ने 281 और राहुल द्रविड़ ने 180 रन की पारी खेली थी। खैर इस खबर में दोनों के क्रिकेट करियर नहीं बल्कि लाइफस्टाइल और नेटवर्थ के बारे में बताने वाले हैं। दोनों की कुल मिलाकर 270 करोड़ से ज्यादा की नेटवर्थ है। एक को महंगी गाड़ियों का शौक है तो दूसा सादगी से जिंदगी बिता रहा है।

राहुल द्रविड़ की नेट वर्थ 172 करोड़ रुपये

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार राहुल द्रविड़ की नेट वर्थ 172 करोड़ रुपये है। उनकी आय का मुख्य स्रोत मैच फीस और विज्ञापन रहे हैं। हालांकि, रिटायरमेंट के बाद, राहुल ने एक साल के लिए स्टार स्पोर्ट्स के लिए कमेंट्री की। वह 2014 में आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स और 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स के हेड कोच रहे। फिलहाल वह भारतीय टीम के कोच हैं।

राहुल द्रविड़ ब्रांड एडोर्समेंट

भारतीय टीम के कोच के तौर पर उन्हें सलाना 12 करोड़ रुपये मिलता है। 2012 में रिटायरमेंट से पहले वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के ग्रेड ए प्लेयर थे। उन्हें सालाना 1 करोड़ रुपये मिलते थे। राहुल द्रविड़ ने ब्रांड एंडोर्समेंट से भी काफी कमाई की है। पेप्सी, जिलेट, एशियन पेंट्स, हच, गूगल पिक्सेल, रीबॉक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सैमसंग, सैंसुई, मैक्स लाइफ, क्रेड और कई अन्य जैसे बेहद लोकप्रिय ब्रांड से जुड़े रहे हैं।

Advertisement

“इंदिरानगर का गुंडा”

द्रविड़, ब्रिटानिया के ब्रांड एंबेसडर भी थे और उनके बल्ले पर इसका स्टिकर देखने को मिलता था। 2017 में, इंडियन सुपर लीग (ISL) के बेंगलुरु एफसी ने राहुल द्रविड़ को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया। उनका क्रेड का विज्ञापन खूब वायरल हो गया जिसमें वह खुद को “इंदिरानगर का गुंडा” बताते हैं।

इंदिरा नगर के पॉश इलाके में घर

2010 में राहुल ने बेंगलुरु के इंदिरा नगर के पॉश इलाके में एक डिजाइनर घर खरीदा था। उनके घर की कीमत 5 करोड़ से ज्यादा है। राहुल की अन्य संपत्तियों की कुल कीमत 23 करोड़ रुपये से ज्यादा है। उनके पास मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और हुंडई ब्रांड की लग्जरी कारें हैं।

राहुल द्रविड़ की कार कलेक्शन

पोर्श 911 कैरेरा एस
मर्सिडीज-बेंज जीएलई 350
ऑडी क्यू5
हुंडई टक्सन
टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

वीवीएस लक्ष्मण की नेटवर्थ 100 करोड़ रुपये

वीवीएस लक्ष्मण की सैलरी और संपत्ति के बारे बुत जानकारी उपलब्ध नहींं है, लेकिन इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 100 करोड़ के करीब है। उनकी कमाई कमेंटेटर, कोच, मेंटर और क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य से होती है। वह बहुत ज्यादा ब्रांड से भी नहीं जुड़े रहे हैं। वह पेप्सी, पेटा और स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े रहे हैं।

लक्ष्मण लग्जरी कारों के भी बहुत शौकिन नहीं

वीवीएस लक्ष्मण लग्जरी कारों के भी बहुत शौकिन नहीं लगते हैं। उनके पास निशान किस और बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की कार है। वह हैदराबाद के रहने वाले हैं। एनसीए का हेड बनने के बाद उन्हें बेंगलुरु शिफ्ट होना पड़ा. उनकी प्रॉपर्टी को लेकर बहुत जानकारी उपलब्ध नहीं है।

भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन परपोते

वीवीएस लक्ष्मण की माता डॉक्टर शांताराम और पिता डॉक्टर सत्यभामा जाने-माने फिजीशियन थे। लक्ष्मण अपने माता-पिता की तरह डॉक्टर बनना चाहते थे। 12वीं के बाद उन्होंने एमबीबीएस में दाखिला लिया था। बाद में उन्होंने क्रिकेट में करियर बना ली। भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन परपोते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो