होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

IND vs ENG: अंग्रेजों पर भारी पड़े 'बापू', इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार फाइनल में भारत; खत्म होगा 17 साल का इंतजार?

बारबडोस में भारतीय टीम की निगाहें 17 साल से चले आ रहे इंतजार को खत्म करने पर होगी। 29 जून को उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होने जा रहा है।
Written by: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 28, 2024 02:22 IST
भारतीय टीम 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में पहुंची।
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराकर फाइनल में जगह बना ली। बारबडोस में रविवार (29 जून) को फाइनल में भारत का सामना साउथ अफ्रीका से होगा। भारतीय टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची है। 2007 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में टीम चैंपियन बनी थी। वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा उस टीम का हिस्सा थे। इसके बाद भारतीय टीम 2014 में श्रीलंका से फाइनल में हारी।

बारबडोस में भारतीय टीम की निगाहें 17 साल से चले आ रहे इंतजार को खत्म करने पर होगी। भारतीय टीम को 11 साल से आईसीसी ट्रॉफी जीतने का इंतजार है। 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम सूखा झेल रही है। गुयाना में इंग्लैंड ने दूसरे सेमीफाइनल में बारिश को देखते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए। गेंद जिस तरह ने नीचे रह रही थी। इंग्लैंड के लिए यह लक्ष्य आसान था। हालांकि, डिफेंडिंग चैंपियन ने घुटने ही टेक दिए। अंग्रेजों की बल्लेबाजी में सेंध 'बापू' अक्षर पटेल ने लगाई।

Advertisement

अक्षर ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए

जोस बटलर ने शुरुआत मे आक्रामक तेवर दिखाए। उन्होंने अर्शदीप सिंह पर अटैक किया और 15 गेंद पर 23 रन बनाए। रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल को चौथे ओवर में गेंद थमाई। उन्होंने पहली ही गेंद पर बटलर को पवेलियन भेजा। इसके बाद इंग्लैंड को उन्होंने खड़ा ही नहीं होने दिया। अक्षर ने बटलर के बाद मोईन अली और जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा। अक्षर ने 4 ओवर में 23 रन देकर 3 विकेट लिए। वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

रोहित-सूर्या ने रखी बड़े स्कोर की नींव

गुयाना में बारिश से प्रभावित मैच में गेंद काफी नीचे रह रही थी। ऐसे में 171 रन के स्कोर तक पहुंचना आसान नहीं था। कप्तान रोहित शर्मा 39 गेंद पर 57 और सूर्यकुमार यादव 36 गेंद पर 47 रन के बीच 73 रन की साझेदारी ने बड़े स्कोर की नींव रखी। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। विराट कोहली का बल्ला इस मैच में भी नहीं चला। वह 9 रन बनाकर आउट। ऋषभ पंत 4 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित और सूर्या के बीच साझेदारी हुई।

Advertisement

जोस बटलर से टॉस के समय हुई गलती

इंग्लैंड को कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के मद्देनजर उन्होंने यह फैसला किया। उनका यह फैसला डिफेंडिंग चैंपियंस के टूर्नामेंट से बाहर होने का कारण बना। धीमी पिच पर चेज करना आसान नहीं होता। सुपर-8 में भारतीय टीम हर मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए जीती। ऐसे में पहली गेंदबाजी का फैसला जोखिम भरा था।

आईसीसी ट्रॉफी से होगी राहुल द्रविड़ की विदाई

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल से पहले वह अजेय रही थी। टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी इसका एक्शन रीप्ले देखने को मिल रहा है। सेमीफाइनल तक भारतीय हारी नहीं है। हालांकि, साउथ अफ्रीका भी नहीं हारी है, लेकिन वह बड़े मैचों में दबाव झेलने के लिए नहीं जानी जाती। इसका फायदा भारतीय टीम को मिल सकता है। कोच राहुल द्रविड़ को वनडे वर्ल्ड कप के बाद ट20 वर्ल्ड कप के लिए विस्तार मिला था। आगे ऐसा नहीं होगा। ऐसे में उनकी विदाई आईसीसी ट्रॉफी से हुई तो बहुत बड़ी बात होगी।

Advertisement
Tags :
Axar PatelInd Vs Engt20 world cup
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement