scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक की RCB में वापसी, पुरुष टीम के बैटिंग कोच और मेंटर होंगे DK

दिनेश कार्तिक 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने संन्यास तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के हर संस्करण में खेला है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: July 01, 2024 11:19 IST
संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक की rcb में वापसी  पुरुष टीम के बैटिंग कोच और मेंटर होंगे dk
आईपीएल की फ्रेंचाइजी आरसीबी ने 1 जुलाई 2024 को दिनेश कार्तिक के नए रोल का ऐलान किया। (सोर्स- X/@RCBTweets)
Advertisement

संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी हुई है। इस बार वह बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की जगह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) में नए रोल में होंगे। भारत और आरसीबी के पूर्व विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को आईपीएल फ्रैंचाइजी का नया बैटिंग कोच और मेंटर बनाया गया है। आरसीबी ने सोमवार (1 जुलाई) को यह घोषणा की।

Advertisement

नए अवतार में होंगे DK

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर दिनेश कार्तिक के तस्वीरों का एक कोलॉज शेयर किया। पोस्ट के कैप्शन में लिखा, हमारे कीपर का हर तरह से स्वागत है, दिनेश कार्तिक की एक नए अवतार में RCB में वापसी हुई है। DK आरसीबी पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच और मेंटर होंगे!

Advertisement

IPL 2024 के बाद लिया था संन्यास

39 साल के दिनेश कार्तिक ने हाल ही में आईपीएल 2024 के समापन के बाद खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था। दिनेश कार्तिक 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने संन्यास तक आईपीएल के हर संस्करण में खेला है। उन्होंने आरसीबी के साथ एक खिलाड़ी के रूप में दो अलग-अलग कार्यकाल बिताए। इनमें से सबसे हालिया 2022-24 का कार्यकाल अधिक बढ़िया साबित हुआ।

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2022 सीजन में एक फिनिशर के रूप में शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में जगह बनाई थी। आईपीएल 2023 उनका सीजन भले ही कुछ खास नहीं रहा हो, लेकिन उन्होंने आईपीएल 2024 में 187.36 के बढ़िया स्ट्राइक रेट से 300 से अधिक रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।

कोच बनने की जताई थी इच्छा

हाल ही में क्रिकबज को दिए गए इंटरव्यू में दिनेश कार्तिक ने कोच बनकर खेल को कुछ वापस देने की इच्छा जताई। उन्होंने हा था, कोचिंग और ब्रॉडकास्टिंग, मैं भविष्य में एक साथ काम करने की सोच रहा हूं। यह उतना आसान नहीं है जितना दिखता है। लेकिन मुझे यह स्वीकार करना होगा कि आरसीबी में खेलने वाले कुछ खिलाड़ी चेन्नई में मेरे साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक हैं, इसलिए यह पॉजिटिव है। यह बहुत रोमांचक है।

Advertisement

KKR के कप्तान भी रहे दिनेश कार्तिक

निचले मध्यक्रम के बल्लेबाज दिनेश कार्तिक मैदान के चारों ओर रन बनाने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की अगुआई करने के बाद वह आईपीएल 2022 से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में शामिल हुए थे। दिनेश कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर में 6 टीमों का प्रतिनिधित्व किया।

Advertisement

IPL में RCB के लिए बनाए 937 रन

दिनेश कार्तिक ने 162.96 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 53 पारियों में आरसीबी के लिए 937 रन बनाए। इसमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं। दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में 257 मैच में 26.32 के औसत 135.36 के स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए। इसमें उनके 22 अर्धशतक भी शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान 466 चौके, 161 छक्के लगाए। उन्होंने 145 कैच और 37 बल्लेबाजों को स्टम्प किया। वह 50 बार नाबाद पवेलियन लौटे।

2 बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान

दिनेश कार्तिक ने 94 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 1,792 रन और नौ अर्धशतक बनाए। टेस्ट क्रिकेट में दिनेश कार्तिक के नाम 42 पारियों में 1,025 रन हैं। इसमें बांग्लादेश के खिलाफ लगाया गया शतक भी शामिल है। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 60 मुकाबलों में 686 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने बतौर कप्तान 2 बार (2006/07 और 2020-21 में) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, टी20 प्रतियोगिता जीती।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो