scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

रेप मामले में गवाहों से पूछे थे वाहियात सवाल, जस्टिस को आया गुस्सा तो सजा को तीन से बढ़ाकर किया सात साल

मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस एन आनंद वेंकटेश ने आईपीसी की धारा 376, 377 के मामले में ये फैसला सुनाया। पांच साल की बच्ची से रेप के मामले में एक कोर्ट ने आरोपी को तीन साल की सजा सुनाई थी। दोषी ने अपनी सजा के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में अपील की थी।
Written by: shailendragautam
April 19, 2023 15:57 IST
रेप मामले में गवाहों से पूछे थे वाहियात सवाल  जस्टिस को आया गुस्सा तो सजा को तीन से बढ़ाकर किया सात साल
(प्रतीकात्मक फोटो- इंडियन एक्सप्रेस)
Advertisement

पांच साल की एक बच्ची से रेप के मामले में आरोपी की तरफ से पेश वकीलों ने गवाहों से जिस तरह के वाहियात सवाल किए, उन्हें देखकर हाईकोर्ट के जस्टिस को गुस्सा आ गया। उन्होंने वकीलों के गिरते स्तर को देखकर चिंता जताई। फिर दोषी की सजा को बढ़ाकर सात साल कर दिया।

मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस एन आनंद वेंकटेश ने आईपीसी की धारा 376, 377 के मामले में ये फैसला सुनाया। पांच साल की बच्ची से रेप के मामले में एक कोर्ट ने आरोपी को तीन साल की सजा सुनाई थी। दोषी ने अपनी सजा के खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में अपील की थी। जस्टिस एन आनंद वेंकटेश ने सारे मामले की फाइल को देखा तो उनका पारा चढ़ गया। उन्होंने गहरी चिंता जताते हुए कहा कि लोअर कोर्ट के वकील क्रास करना जानते ही नहीं हैं।

Advertisement

सीनियर वकील अपने जूनियर्स को बहस करना सिखाए

जस्टिस वेंकटेश का गुस्सा इतना ज्यादा था कि उन्होंने सीनियर वकीलों को परामर्श दिया कि वो लोअर कोर्ट में मौजूद अपने जूनियर्स को सिखाए कि बहस कैसे की जाती है। जस्टिस का कहना था कि बहस का स्तर दिन प्रति दिन गिरता जा रहा है। लोअर कोर्ट का माहौल तो बहुत खराब है।

आरोपी के वकील ने महिला गवाह से पूछे थे वाहियात सवाल

दरअसर जस्टिस वेंकटेश को गुस्सा उस बात पर आया जिसमें पीड़ित बच्ची की तरफ से पेश गवाहों से वाहियात सवाल वकीलों ने पूछे थे। गवाह नंबर छह से सवाल किया गया था कि क्या उसे लगता है कि कीड़े के काटने से कौमार्य भंग हो सकता है। महिला गवाह से इसकी कोर्ट में व्याख्या करने को कहा गया था। जस्टिस का कहना था कि ये सवाल दिखाता है कि वकीलों ने कैसे शारीरिक संरचना के साथ मेडिकल टर्म्स का मजाक बनाया।

उनका कहना था कि इस मामले में कुछ और भी सवाल था जिनका कोई सिर पैर नहीं था। उन्हें देखकर लगता है कि कैसे गवाहों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित करके केस को दूसरी शक्ल देने की कोशिश की गई। जस्टिस को इस कदर गुस्सा था कि जो दोषी उनके पास अपनी सजा को बर्खास्त करने की अपील लेकर आया था, उन्होंने उसकी सजा को बढ़ाकर सात साल कर दिया। इस मामले ने सरकार ने सजा को बढ़ाने की अपील की थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो