scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जनता के पैसे की बर्बादी: चंडीगढ़ के पार्षद नहीं छोड़ना चाहते कोई मौका! हर दूसरे साल खरीद रहे महंगे मोबाइल और लैपटॉप

चंडीगढ़ में बीजेपी, कांग्रेस और अन्य दलों के कई पार्षदों ने महंगे इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स सरकारी पैसे से खरीदे।
Written by: हिना रोहतकी | Edited By: Nitesh Dubey
Updated: May 27, 2023 12:36 IST
जनता के पैसे की बर्बादी  चंडीगढ़ के पार्षद नहीं छोड़ना चाहते कोई मौका  हर दूसरे साल खरीद रहे महंगे मोबाइल और लैपटॉप
प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Samsung, Apple)
Advertisement

चंडीगढ़ के पार्षद जनता के पैसे की बर्बादी करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। पार्षद लगातार सरकारी धन से इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स खरीद रहे हैं। चंडीगढ़ में कुछ पार्षदों ने फिर से चुने जाने के बाद भी हर दूसरे नए लॉन्च किए गए इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदे, चाहे वह सेलफोन या लैपटॉप हो।

जबकि आम आदमी को लॉन्च होते ही एक हाई-पैड, स्मार्टफोन या लैपटॉप खरीदना मुश्किल हो सकता है। चंडीगढ़ में कुछ चुने हुए प्रतिनिधियों ने Apple, DELL, HP के उत्पादों की खरीद की। लग्जरी फ्रीबीज आवंटन के अनुसार, जबकि महापौर के लिए राशि हर कार्यकाल के लिए असीमित हो सकती है, जो कि एक वर्ष है। वहीं एक पार्षद हर पांच साल में एक बार 40,000 रुपये की अधिकतम राशि का एक मोबाइल फोन और 75,000 रुपये में एक लैपटॉप खरीद सकता है।

Advertisement

द इंडियन एक्सप्रेस द्वारा एक्सेस किए गए दस्तावेज़ों से पता चलता है कि 2016 से आज तक पार्षदों ने खूब खरीदारी की। 2021 में फिर से चुने गए लोगों ने भी मौका नहीं गंवाया और गैजेट खरीदना जारी रखा, यह जानते हुए भी कि पिछले कार्यकाल में भी जनता का पैसा भारी मात्रा में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की खरीदारी पर खर्च किया गया था।

दिसंबर 2016 में निर्वाचित होने के ठीक एक महीने बाद पार्षद देविंदर सिंह बबला ने जनवरी 2017 में ही सैमसंग गैलेक्सी A9 खरीदा। फिर फरवरी 2018 में उन्होंने एक नया एचपी पैविलियन लैपटॉप खरीदा। जबकि उन्होंने 2020 में सैमसंग S10 एक और फोन खरीदा।

Advertisement

वहीं उनकी पत्नी हरप्रीत बबला जो कांग्रेस से भाजपा में चली गईं, उन्होंने मार्च 2022 में एक Apple MacBook Air और एक ओप्पो रेनो फोन खरीदा। एक अन्य उदाहरण में पार्षद कंवरजीत राणा ने 2017 में एक सैमसंग गैलेक्सी S 7 और एक एचपी लैपटॉप दोनों खरीदा। वहीं 2022 में फिर से निर्वाचित होने के बाद कंवरजीत राणा ने ज्यादा समय बर्बाद नहीं किया और नया आईफोन खरीदा और जल्द ही उन्होंने एक मैक बुक एयर भी खरीदा।

Advertisement

VIP वार्डों के एक पार्षद महेशिंदर सिंह सिद्धू ने दिसंबर 2016 में निर्वाचित होने के बाद 2017 में iPhone 7 खरीदा था। इसके बाद सिद्धू ने उसी वर्ष नवीनतम DELL Intel कोर I7 लैपटॉप भी खरीदा था। जबकि दोबारा चुने जाने के बाद भी सिद्धू की खरीदारी का सिलसिला थमा नहीं। 2022 में उन्होंने उसी वर्ष नया सैमसंग S20 और एक HP लैपटॉप भी खरीदा। इसी तरह, 2017 में दिलीप शर्मा ने सार्वजनिक खर्च पर iPhone 6S खरीदा और निर्वाचित होने के कुछ ही दिनों बाद MAC Book Air भी खरीदा।

दुबारा चुने जाने के बाद, दलीप ने अपने लैपटॉप को एक नए के साथ अपग्रेड किया और 2022 में एक DELL कोर 5 खरीदा। SAD पार्षद हरदीप सिंह भी कम नहीं हैं और कार्यकाल के बाद अलग-अलग ब्रांडों के फोन और लैपटॉप खरीदते रहे हैं। दस्तावेजों के मुताबिक 2017 में हरदीप ने आईफोन 6 और मैक बुक एयर भी खरीदा था। 2022 में हरदीप ने एक ASUS लैपटॉप और एक iPhone 12 मिनी खरीदा।

Iphone के लिए गुरबक्श रावत के प्यार भी छुपा नहीं है। जबकि 2017 में उन्होंने नया iPhone 7 और एक HP लैपटॉप खरीदा। वहीं दोबारा चुने जाने के बाद 2022 में उन्होंने 74,340 रुपये का iPhone 11 और HP लाइट बुक खरीदा था।

दस्तावेजों के अनुसार, 2016 से अब तक लैपटॉप पर 50 लाख रुपये से अधिक खर्च किए जा चुके हैं। जबकि नव निर्वाचित पार्षदों के बैच ने ज्यादातर 27.01 लाख रुपये के हाई एंड लैपटॉप खरीदे हैं। 2016 और 2021 के बीच पार्षदों ने केवल 23 लाख रुपये से अधिक के लैपटॉप खरीदे हैं।

दस्तावेज़ के अनुसार 2016 से आज तक 33 पार्षदों ने करदाताओं के कोष से मोबाइल फोन लिए, उनमें से 21 ने भारत में लॉन्च किए गए नए Apple फोन खरीदे। बीजेपी के रविकांत शर्मा से लेकर सुनीता धवन और सतीश कुमार तक सभी ने एप्पल के लेटेस्ट फोन खरीदे। जबकि तत्कालीन निर्दलीय पार्षद दलीप शर्मा, पार्षद सचिन कुमार, हाजी मोहम्मद खुर्शीद अली, कमला शर्मा सभी ने iphone 6S खरीदा। SAD पार्षद हरदीप सिंह, भाजपा के चंद्रवती शुक्ला, रविकांत शर्मा, हीरा नेगी के पास iphone 6 था। अरुण सूद, महेश इंदर सिद्धू, राजेश कालिया, राजेश गुप्ता, दवेश मोदगिल, जगतार सिंह, विनोद अग्रवाल, सत प्रकाश अग्रवाल सभी ने 2017 की पहली छमाही में Apple iPhone 7 खरीदा था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो